50 साल पुरानी प्रतिस्पर्धा को टाल बीसीसीआई ने लिया 900 घरेलू मैच कराने का फैसला - Sportzwiki
क्रिकेट

50 साल पुरानी प्रतिस्पर्धा को टाल बीसीसीआई ने लिया 900 घरेलू मैच कराने का फैसला

  • बीसीसीआई ने नए क्रिकेट सत्र के कार्यक्रम घोषित कर दिए हैं। इस साल छह माह के अंदर लगभग 900 घरेलू मैच होंगे लेकिन दिलीप ट्रॉफी का संचालन नहीं होगा। बीसीसीआई ने कहा कि दिलीप ट्रॉफी के लिए कार्यक्रम नहीं बनाया जा सका। उन्होंने कहा कि भारत में ही होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप के कारण कार्यक्रम में व्यापक बदलाव किया गया है। दिलीप ट्रॉफी 50 साल पुरानी स्पर्धा है। बीसीसीआई के अनुसार घरेलू क्रिकेट सत्र आगामी सितंबर से शुरू होगा। यह सत्र टी20 वर्ल्ड कप के पहले तक जारी रहेगा। बीसीसीआई इस दौरान 900 मैचों का आयोजन करेगा।
     
    रणजी प्रारूप में होंगे टूर्नामेंटः
    विजय हजारे ट्रॉफी आैर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट अब अंतर क्षेत्रीय प्रारूप के बजाय रणजी ट्रॉफी की तरह समूह प्रारूप में खेले जाएंगे। इसके अलावा देवधर ट्रॉफी में भी बदलाव किया गया है और अब यह तीन टीम प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें 2014-15 की विजय हजारे ट्रॉफी की विजेता टीमें और राष्ट्रीय सीनियर चयन समिति द्वारा चुनी गई दो अन्य टीमें हिस्सा लेंगी।
     
    महिलाआें के दो नए टूर्नामेंटः
    इसके अलावा दो नए महिला टूर्नामेंट भी कराए जाएंगे। जिसमें अंतर राज्य और अंतर क्षेत्र स्तर पर अंडर-23 वन-डे टूर्नामेंट होंगे। इसके बाद सीनियर खिलाड़ियों के तीन दिवसीय टूर्नामेंट खेले जाएंगे। जूनियर स्तर पर अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी कराई जाएगी, जिसमें तीन टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों को राष्ट्रीय जूनियर चयनकर्ता चुनेंगे। ये टूर्नामेंट जनवरी में बांग्लादेश में खेले जाने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम के चयन से पहले कराया जाएगा।
     
    युवा खिलाड़ियों को मिले ज्यादा मौकाः
    बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, “हम चाहते हैं कि सभी खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिले और राष्ट्रीय टीम में चुने जाने का उन्हें मौका भी मिल सके। हमें पता है कि घरेलू टूर्नामेंट नई प्रतिभाओं को तैयार करने में सबसे अहम होते हैं। इसीलिए हमेशा ही घरेलू क्रिकेट में सुधार के लिए कदम उठाते हैं।”
     
    घरेलू सत्र सितंबर सेः
    अंडर-19 महिला वन-डे टूर्नामेंट 20 सितंबर से।
    रणजी ट्रॉफी की शुरुआत एक अक्टूबर से होगी।
    वीनू मंकड़ ट्रॉफी (पुरुष) अंडर-19 की शुरुआत एक अक्टूबर से।
    कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी अंडर-23 स्पर्धा 10 अक्टूबर से।
    अंडर-19 पुरुष चैलेंजर ट्रॉफी 28 अक्टूबर से।
    कूच बिहार ट्रॉफी (अंडर-19) पांच नवंबर से।
    विजय मर्चेंट ट्रॉफी (अंडर-16) 1 दिसंबर से।
    सीनियर पुरुष वन-डे टूर्नामेंट आठ दिसंबर से।
    विजय हजारे नॉकआउट टूर्नामेंट 21 दिसंबर से।
    सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 15 जनवरी से।
    ईरानी कप 6 मार्च से।

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top