भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को यह फैसला किया कि आईपीएल 2017 के टीवी राइट्स टेंडर के ज़रिय बेचे जायेंगे. आईपीएल में पिछले साल कई विवाद खड़े हुए थे और उन विवादों के चलते दो टीमें इस साल हुई आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सकी थी.

फ़िलहाल टीवी पर आईपीएल दिखने के राइट्स सोनी पिचर्स नेटवर्क के पास है जोकि साल 2017 में समाप्त हो रहा है, और ऐसे में सबसे बड़ा झटका बीसीसीआई के इस फैसले से सोनी को लगा है. सोनी का मानना है कि उन्होंने आईपीएल की सफलता में एक अहम योगदान दिया है और भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ऐसा फैसला करके उन्हें निराश किया है.

यह भी पढ़े : बीसीसीआई अभी मिनी आईपीएल के बारे में नहीं सोच रही : अनुराग ठाकुर

एक ओर जहाँ बीसीसीआई टेंडर से बड़ी संख्या में मुनाफा देख रही है, तो वही लोधा कमिटी की एक बात यह भी थी कि सभी टीवी राइट्स टेंडर के ज़रिये दिए जाये जिससे सभी के लिए पारदर्शिता बनी रहे. लेकिन इसका नुक्सान केवल सोनी को ही होगा.

सोनी इस समय भारतीय टीवी बाज़ार पर राज कर रहा है और उसका मख्य कारण है, आईपीएल और अगर आईपीएल ही सोनी से अलग हो जायेगा तो इससे सोनी को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ESPNCRICINFO से बात करते हुए एक बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हमने उनसे कई बार बात करी और हमेशा हमने यही कहा कि इस समय यह (आईपीएल राइट्स) दुनिया में सबसे बड़ी स्पोर्ट्स की डील है और इसके राइट्स को टेंडर के ज़रिये ही बेचना चाहिए. और कोई रास्ता नहीं है.

केवल एक ही पारदर्शिता भरा रास्ता हमे दिखाई देता है और वो है टेंडर का. और हम इस रस्ते के ज़रिये आईपीएल के राइट्स की असल कीमत जान सकते है.

यह भी पढ़े : भारत बनाम न्यूज़ीलैण्ड टेस्ट सीरीज के दौरान टूट सकते है 5 प्रमुख रिकॉर्ड

सोनी के सीईओ एन पी सिंह, ने बताया कि यह प्रस्ताव हमने उनके सामने रखा था और हम चाहते है कि बीसीसीआई अब इस पर गौर दे और सही निर्णय निकाल सके.

“हमने काफी मेहनत की है आईपीएल को आज वो जहा है वह तक पहुचाने में. इस सफ़र में बीसीसीआई ने और फ्रंचायिज़ ने काफी साथ दिया है और हम चाहेंगे कि आगे हम युही काम करते रहे.”

बीसीसीआई के सूत्र ने बताया है कि ऐसा भी मुमकिन है कि अगर दोनों पक्षों में बात नहीं बनी तो सोनी बीसीसीआई को कोर्ट में ले जा सकता है.

  • SHARE

    सभी खेलों में दिलचस्पी है लेकिन सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट, पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली और नोवाक जोकोविच.

    Related Articles

    मैथ्यू हेडन ने चुनी अपनी इस दशक की ड्रीम टीम, पुजारा और अमला जैसे...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने हाल ही में अपने ड्रीम्स प्लेइंग इलेवन टीम की घोषणा की है,जिसको लेकर स्टार...

    लक्ष्मण और आकाश चोपड़ा के बाद अब इस दिग्गज ने भी उठाए धोनी के...

    न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई टी20 सीरीज के बाद महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में जगह को लेकर कई तरह...

    ब्रेकिंग न्यूज़ : सभी अटकलों को दूर कर 27 दिसम्बर को पंड्या करने जा...

    मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-10 के संस्करण में अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता, तो उसमे जिस खिलाड़ी ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, तो वो...

    चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भुवनेश्वर ने शमी का लिया ये...

    कोलकता के ईडन गार्डन मैच के चौथे दिन अगर भारत एक स्तिथि में खड़ा है, तो इसका मुख्य कारण भारतीय टीम के दो तेज...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ दौरे पर इस दिग्गज की वापसी का रास्ता हुआ बंद,...

    भारतीय टीम से बहर चल रहे सुरेश रैना केवल यो-यो टेस्ट में ही फेल नही हो रहे बल्कि वह बल्ले से रन बनाने में...