भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को यह फैसला किया कि आईपीएल 2017 के टीवी राइट्स टेंडर के ज़रिय बेचे जायेंगे. आईपीएल में पिछले साल कई विवाद खड़े हुए थे और उन विवादों के चलते दो टीमें इस साल हुई आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सकी थी.

फ़िलहाल टीवी पर आईपीएल दिखने के राइट्स सोनी पिचर्स नेटवर्क के पास है जोकि साल 2017 में समाप्त हो रहा है, और ऐसे में सबसे बड़ा झटका बीसीसीआई के इस फैसले से सोनी को लगा है. सोनी का मानना है कि उन्होंने आईपीएल की सफलता में एक अहम योगदान दिया है और भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ऐसा फैसला करके उन्हें निराश किया है.

यह भी पढ़े : बीसीसीआई अभी मिनी आईपीएल के बारे में नहीं सोच रही : अनुराग ठाकुर

एक ओर जहाँ बीसीसीआई टेंडर से बड़ी संख्या में मुनाफा देख रही है, तो वही लोधा कमिटी की एक बात यह भी थी कि सभी टीवी राइट्स टेंडर के ज़रिये दिए जाये जिससे सभी के लिए पारदर्शिता बनी रहे. लेकिन इसका नुक्सान केवल सोनी को ही होगा.

सोनी इस समय भारतीय टीवी बाज़ार पर राज कर रहा है और उसका मख्य कारण है, आईपीएल और अगर आईपीएल ही सोनी से अलग हो जायेगा तो इससे सोनी को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ESPNCRICINFO से बात करते हुए एक बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हमने उनसे कई बार बात करी और हमेशा हमने यही कहा कि इस समय यह (आईपीएल राइट्स) दुनिया में सबसे बड़ी स्पोर्ट्स की डील है और इसके राइट्स को टेंडर के ज़रिये ही बेचना चाहिए. और कोई रास्ता नहीं है.

केवल एक ही पारदर्शिता भरा रास्ता हमे दिखाई देता है और वो है टेंडर का. और हम इस रस्ते के ज़रिये आईपीएल के राइट्स की असल कीमत जान सकते है.

यह भी पढ़े : भारत बनाम न्यूज़ीलैण्ड टेस्ट सीरीज के दौरान टूट सकते है 5 प्रमुख रिकॉर्ड

सोनी के सीईओ एन पी सिंह, ने बताया कि यह प्रस्ताव हमने उनके सामने रखा था और हम चाहते है कि बीसीसीआई अब इस पर गौर दे और सही निर्णय निकाल सके.

“हमने काफी मेहनत की है आईपीएल को आज वो जहा है वह तक पहुचाने में. इस सफ़र में बीसीसीआई ने और फ्रंचायिज़ ने काफी साथ दिया है और हम चाहेंगे कि आगे हम युही काम करते रहे.”

बीसीसीआई के सूत्र ने बताया है कि ऐसा भी मुमकिन है कि अगर दोनों पक्षों में बात नहीं बनी तो सोनी बीसीसीआई को कोर्ट में ले जा सकता है.

  • SHARE
    सभी खेलों में दिलचस्पी है लेकिन सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट, पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली और नोवाक जोकोविच.

    Related Articles

    पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को मैदान में आया गुस्सा, अपने इस युवा खिलाड़ी...

    वर्तमान में पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड के दौरें पर है जहां पाकिस्तान की टीम वनडे सीरीज 5-0 से हार गई है. वनडे सीरीज के...

    IPL 2018: राजीव शुक्ला ने बताया आईपीएल के पहले और फाइनल मैच की डेट,...

    आईपीएल का काउंटडाउन अब शुरू हो गया। आज आईपीएल कमिशनर रावीज शुक्ला ने आईपीएल की शुरुआत की तारीख का ऐलान करते ही इस आईपीएल...

    वीडियो: यॉर्कशायर ने शेयर किया इस सदी के सर्वश्रेष्ठ कैच की वीडियो, 130 साल...

    क्रिकेट के इतिहास में हमेशा से कई हैरान कर देने वाले कैच लिये है. वही हाल में ही बिग बैश में । मेलबर्न रेनीगेड्स के...

    बल्ले पर सिएट के लोगो के साथ खेलेंगी हरमनप्रीत

    नई दिल्ली 22 जनवरी; सिएट लिमिटेड ने सोमवार को महिला क्रिकेट में ऑलराउंडर के तौर पर सर्वाधिक सफल खिलाड़ी- हरमनप्रीत कौर के साथ आगामी दो...

    WWE NEWS: हॉल ऑफ फेमर बनाये जाने के बाद गोल्डबर्ग ने खोला कंपनी के...

    गोल्डबर्ग WWE के इतिहास के सबसे धाकड़ रेस्लरो में गिने जाते हैं, हाल ही में WWE ने इस बात की घोषणा की थी कि...