बीसीसीआई ने जारी किया नए कोच के पद के लिए विज्ञापन, 14 कठिन शर्ते भी है शामिल - Sportzwiki
करेंट इवेंट

बीसीसीआई ने जारी किया नए कोच के पद के लिए विज्ञापन, 14 कठिन शर्ते भी है शामिल

  • भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को टीम इंडिया के नए राष्ट्रिय चयनकर्ताओं के पद के लिए विज्ञापन जारी किया. बीसीसीआई ने एक न्यूज़ लैटर जारी किया जिसमे सेलेक्टर के आवेदन के लिए आमंत्रण माँगा गया है, लेकिन इसके साथ ही बीसीसीआई ने इस पद के लिए 14 शर्ते भी रखी हैं.

    अब की बार बीसीसीआई ने सेलेक्टर के पद के लिए पहली बार कोई उम्र की सीमा तय की है. कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन नहीं कर सकता. इसके साथ ही जिस भी व्यक्ति ने कम से कम चार साल तक चयनकर्ता की भूमिका निभाई हो वह व्यक्ति ही आवेदन के लिए योग्य है. हाल ही में राष्ट्रिय कोच के पद को लेकर पूर्व कप्तानों (रवि शास्त्री और सौरव गांगुली) के बीच एक विवाद खड़ा हो गया था, जब शास्त्री अपने इंटरव्यू के समय मौजूद नहीं थे और उन्होंने अपना इंटरव्यू स्काइप पर ऑनलाइन दिया था.

    यह भी पढ़े : न्यूज़ीलैण्ड सीरीज के लिए 12 सितम्बर को बीसीसीआई करेगी भारतीय टीम का ऐलान

    इस वाक्य से सबक लेते हुए, बीसीसीआई ने पहले से ही साफ़ कर दिया है कि जो भी व्यक्ति आवेदन के लिए अपना नाम देगा उसे जब और जहा भी बुलाया जाए उसे वहां मौजूद होना पड़ेगा. ऐसा कड़ा कदम बीसीसीआई ने इसलिए उठाया है क्यूंकि वो नहीं चाहता की बाद में बीसीसीआई पर सवाल उठा सके और सभी को बराबर का मौका मिले.

    रिपोर्ट्स के मुताबिक नए सेलेक्टर, चयन समिति का भार इस साल के अंत से संभालेंगें. दिसम्बर में ही मौजूदा चयन समिति के अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. उनका कार्यकाल बीसीसीआई ने हाल ही में चार महीने के लिए बढ़ाया था.

    संदीप पाटिल को टीम इंडिया का राष्ट्रिय चयनकर्ता 27 सितम्बर 2012 को नियुक्त किया गया था, जब उन्होंने पूर्व भारतीय ओपनर कृष श्रीकांत की जगह यह पद संभाला था. क्यूंकि पाटिल ने चार साल का अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है अब वह इस पद के लिए योग्य नहीं हैं.

    यह भी पढ़े : बीसीसीआई ने दी धमकी, चैंपियंस ट्राफी से नाम वापस लेंगे

    यह देखना अहम होगा कि कितने लोग बीसीसीआई की इन शर्तों को पूरा करते हुए आवेदन करता है.

    यह मुकबला भी कोच के पद की तरह रोमांचक और मुश्किल होने वाला है, यह है वो चौदह शर्ते जिन्हें पूरा करने पर ही आवेदन के योग्य होंगे.

    1) उस व्यक्ति ने कम से कम एक टेस्ट मैच या एक एकदिवसीय टेस्ट मैच में भारत का हिस्सा बने हो या फिर कम से कम 50 फर्स्ट क्लास मैच खेलें हो. वही इस पद के लिए योग्य करार दिया जायेगा.

    2) जूनियर टीम के सेलेक्टर पद के लिए योग्य होने के लिए कम से कम 50 फर्स्ट क्लास मैचों का अनुभव होना आवश्यक है.

    3) ऐसे ज़रूरी नहीं है लेकिन उस व्यक्ति के पास किसी भी उम्र के वर्ग के खिलाड़ियों को कोचिंग का अनुभव होना चाहिए किसी भी बीसीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त वाले शेहर में.

    4) जो भी आवेदनकर्ता चार साल या उससे ज्यादा भारतीय टीम के सेलेक्टर पद पर रह चूका वह राष्ट्रिय चयनकर्ता बनने के लिए मान्य नहीं होगा.

    5) उस व्यक्ति का आवेदन की तारीख़ से 5 वर्ष पूर्व खेल के सभी फॉर्मेट से सन्यास लेना अनिवार्य है, तभी वो व्यक्ति इस पद के लिए योग्य होगा.

    यह भी पढ़े : बीसीसीआई को मिले शिखर धवन से बेहतर 2 ओपनर

    6) वह व्यक्ति आईपीएल या फिर दुनिया की किसी भी लीग का किसी तरह से हिस्सा नहीं हो सकता, नहीं तो वह इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकता.

    7) आवेदनकर्ता यदि चुने जाते है तो उनका किसी भी क्रिकेट एकैडमी या फिर किसी भी ऐसे संसथान से नहीं जुड़े रह सकते.

    8) अगर कोई व्यक्ति इस पद के लिए चुना जाता है तो उसका किसी भी मीडिया हाउस, पब्लिकेशन से जुड़े नहीं रह सकते या फिर बतौर लेखक भी कॉलम नहीं लिख सकते.

    9) आवेदनकर्ता पर किसी भी प्रकार का कोई आपराधिक मामला नहीं होना चाहिए और बीसीसीआई या किसी भी बीसीसीआई के संसथान से किसी प्रकार का कोई प्रतिबन्ध नहीं लगा होना चाहिए.

    10) आवेदनकर्ता का 60 वर्ष की आयु से कम का होना अनिवार्य है और चुने जाने पर उन्हें मेडिकल परीक्षा के लिए भी कोई नामंजूरी नहीं होनी चाहिए.

    यह भी पढ़े : पीटरसन ने किया बांग्लादेश का अपमान, और फिर ताज हमले पर बीसीसीआई कों लेकर दिया बड़ा बयान

    11) आवेदनकर्ता को अगर कहा जाये तो उन्हें इंटरव्यू देनें आना पड़ेगा.

    12) चुने गए व्यक्ति को जूनियर,सीनियर या फिर बीसीसीआई अपनी मंजूरी से किसी भी टीम के चयनकर्ता के रूप में चुन सकती है.

    13) आवेदनकर्ता को कही भी यात्रा करने के लिए बीसीसीआई के कहने पर जाना होगा.

    14) चुने गए व्यक्ति को बीसीसीआई द्वारा आधारित समय तक के लिए पूरी तरह से अपनी जिम्मेदारियों का पालन करना होगा.

    sw

    Most Popular

    Top