भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वीवो इंडियन प्रीमियर लीग के लिए कॉमर्शियल भागीदारों को तीन अलग-अलग श्रेणी में अभिरुचि पत्र (EXPRESSION OF INTEREST) आमंत्रित किए हैं। इसके लिए तीन वर्षों की न्यूनतम अवधि निर्धारित की गई हैं। आपको बता दें कि ये अधिकार आधिकारिक पार्टनर, स्ट्रेटेजिक टाइम-आउट पार्टनर और अम्पायर पार्टनर के लिए हैं। इनमें से पहले अधिकार आधिकारिक पार्टनर में 6 स्पॉट और बाकी दो स्ट्रेटेजिक टाइम-आउट पार्टनर और अम्पायर पार्टनर की श्रेणी में एक-एक स्पॉट है।
भारतीय क्रिकेट के विषेश सुत्रों के अनुसार ईअोआई  सौंपने के लिए अंतिम समय सीमा 17 जनवरी के शाम के 5 बजे तक तय की गई है। इसके अलावा इच्छुक पक्षों और बीसीसीआई के बीच निर्णायक विचार-विमर्श 31 जनवरी तक किया जा सकेगा।
ईओआई सौंपने के लिए हैं कुछ शर्त

एक्प्रेशन ऑफ इंटरेस्ट यानि ईओआई विपणन एजेंसियों द्वारा भी सौंपा जा सकेगा। इसके लिए कुछ खास शर्तें भी रखी गई है जिन्हें किसी भी श्रेणी में अधिकार खरीदने में दिलचस्पी दिखाने वाली विपणन एजेंसियों को पूरा करने की जरूरत होगी। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाली विपणन एजेंसी को कम से कम तीन आईपीएल ऑफीशियल पार्टनरशिप्स के लिए और आईपीएल स्ट्रेटेजिक टाइम-आउट और आईपीएल अम्पायर पार्टनरशिप्स राइटïस के लिए एक-एक ईओआई सौंपने होंगे। विपणन एजेंसी को ये अधिकार बेचने के संबंध में अपने अनुभव का विवरण भी देना होगा।
धोनी फिर से करेंगे कूल कप्तानी

आपको बता दें कि 5 अप्रैल को आईपीएल के 11वें सीजन का पहला मैच खेला जाएगा। पहले मैच में दो साल बाद वापसी करने वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स 2017 की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। इस मैच में एक बार फिर धोनी कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। सभी को और खासकर धोनी के फैंस को एक बार फिर मैदान पर धोनी को कप्तानी करते हुए देखने का बेसब्री से इंतजार है।
धोनी समेत चेन्नई सुपरकिंग्स के पुराने स्टार सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा को चेन्नई के फ्रेंचाइजी ने रिटेन कर लिया है। वहीं मुंबई इंडियंस ने अपने सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा समेत जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को रिटेन किया है। सभी टीम ने अपने-अपने खास और पसंदीदा प्लेयर को रिटेन कर लिया है।
इस रिटेंशन में सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली रहे हैं, जिन्हें बेंगलुरू की टीम ने 17 करोड़ रुपयों में रिटेन किया है। जबकि दूसरे नंबर पर धोनी और रोहित को उनकी टीमों ने 15-15 करोड़ रुपए दिए हैं। अब बारी निलामी की है जो जनवरी के आखिरी हफ्ते में होगी।
  • SHARE

    Related Articles

    वीरेंद्र सहवाग ने दिए बड़े संकेत IPL 11 में किंग्स XI पंजाब का हिस्सा...

    भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक खिलाड़ी और फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर वीरेंद्र सहवाग ने युवराज सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि...

    IPL AUCTION: इन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी रोचक टक्कर, कोई...

    भारत में अब कुछ ही दिनों में इंडिया का त्योहार यानि इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए पहला कदम बढ़ाया जा रहा...

    ये हैं वो चुनिन्दा खिलाड़ी जिनके नाम हैं एकदिवसीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा...

    वन डे क्रिकेट में अगर किसी भी खिलाड़ी को ज्यादा समय तक खेलना है, तो उन्हें अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनों का ध्यान रखना...

    पाकिस्तान को हरा कर भारतीय टीम के विश्व कप जीतने पर वीरेंद्र सहवाग ने...

    क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से भारतीय टीम ने अपना परचम लहरा दिया है. भारतीय दृष्टिहीन टीम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल...

    PHOTOS: आईपीएल की इस एंकर ने शेयर की अपनी न्यूड फोटो, बंद कमरे में...

    आईपीएल की हॉट एंकर शिबानी दांडेकर एक बार फिर से चर्चा में है. हाल में ही शिवानी ने सोशल मीडिया पर न्यूड फोटो शेयर की है....