खेल डेस्क, अब जब साल 2015 ख़त्म हो चुका है और नए साल का आगमन हो चुका है. ऐसे में अब यह जानना बेहद आवश्यक है कि बीता साल टीम इंडिया के लिए कैसा रहा है और साल 2015 में टीम इंडिया की दृष्टि से ऐसे कौन से क्षण रहे जो हमेशा याद रहेंगे. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन क्षणों को-

बांग्लादेश के खिलाफ विजय और धवन के बीच साझेदारी

यूँ तो शिखर धवन के लिए बीता साल कुछ बेहतर नहीं रहा लेकिन टेस्ट मैच में वह एक अच्छे खिलाडी की तरह सामने आये. धवन ने छह टेस्ट मैचों में 53 की औसत से कुल 485 रन बनाये. उनकी सबसे बेहतरीन पारी बांग्लादेश के खिलाफ हुए टेस्ट मैच की एक पारी में बनाये गए 137 रनों की थी. उन्होंने मुरली विजय के साथ साझेदारी करते हुए 283 रन जोड़े थे. यह रन ऐसे समय में जोड़े गए जब टीम इंडिया को इसकी बहुत जरूरत थी. इस पारी में मुरली विजय ने 150 शानदार रन बनाये थे.

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 3-0 से जीती वनडे सीरीज

हालाँकि ज़िम्बाब्वे के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज को जीतना एक बेहतरीन क्षण नहीं कहा जा सकता है लेकिन ऐसे समय में जब टीम इंडिया लगातार अपने प्रदर्शन से जूझती रही थी तो यह क्लीन स्वीप जीत के मायने बदल जाते हैं. टीम इंडिया ने ज़िमबाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की थी. इसके आखिरी मैच में मनीष पाण्डेय के 71 रनों के और केदार जाधव के शतकीय पारी को भला कौन भुला सकता है.

 

टीम इंडिया ने पाकिस्तान को विश्व कप में दी मात

बीते साल जिस क्रिकेट टूर्नामेंट पर टीम इंडिया के प्रशासकों सहित तमाम अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों की नज़र थी वह विश्व कप ही था. फरवरी और मार्च में खेले गए विश्व कप में टीम इंडिया का शुरूआती मुकाबला पाकिस्तान के साथ हुआ था. जब भी पाकिस्तान के साथ मुकाबला खेला जाता है तो उसका रोमांचक बनना तो तय है ही. टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पाकिस्तान को हरा दिया था.

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली जीत

टेस्ट मैच से महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद श्रीलंका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज विराट कोहली की कप्तानी में पहली सीरीज थी. तीन मैचों के सीरीज में विराट कोहली ने शानदार कप्तानी करते हुए श्रीलंका को 2-1 से मात दे दी थी. इस सीरीज में आश्विन और अमित मिश्र ने भी शानदार गेंदबाजी की थी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-0 की जीत

साल के ख़त्म होते होते टीम इंडिया ने अपने प्रशंसकों को एक ख़ुशी की सौगात दे दी. दक्षिण अफ्रीका से लगातार टी-20 और वनडे सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से मात दे दी थी. इस टेस्ट सीरीज में भी कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया था.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत-साउथ अफ्रीका तीसरे टेस्ट मैच से पहले ये स्टार खिलाड़ी हुआ...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच अबतक तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दो टेस्ट मैच खेले गये है. जिसके दोनों टेस्ट...

    माइकल वान ने इस स्टार खिलाड़ी को बताया धोनी से लाख गुना बेहतर

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय पांच वन डे मैच की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में इंग्लैंड ने 3-0 कि...

    स्पेनिश लीग : उलटफेर का शिकार हुआ वालेंसिया

    मेड्रिड, 21 जनवरी; स्पेनिश लीग में रविवार को खेले गए 20वें दौर के मैच में उलटफेर करते हुए लास पाल्मास ने वालेंसिया को 2-1 से...

    WWE के अपने ही रेस्लर्स बन रहे हैं कंपनी के लिए बड़ी मुसीबत, जाने...

    WWE के मौजूदा रोस्टर में कई रेस्लर हैं जिनकी वजह से कंपनी को अपने टाइम टेबल में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं ताकि सभी...

    प्रीमियर लीग : सिटी ने न्यूकासल को 3-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 21 जनवरी; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 24वें दौर में खेले गए एक मैच में मैनचेस्टर सिटी ने न्यूकासल क्लब को 3-1 से मात दी।...