क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार रिकॉर्ड बनाते रहते है और आज 21 नवंबर मंगलवार को भी ऐसा ही एक खास रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की महिला बल्लेबाज बेथ मुनी ने भी बनाया है.

मुनी ने टी20 क्रिकेट में 19 चौके लगाने का बनाया विश्व रिकॉर्ड 

ऑस्ट्रेलिया की महिला बल्लेबाज बेथ मुनी ने इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ एक टी20 मैच में 19 चौके लगाने का एक शानदार कारनामा अपने नाम किया है.

अपनी पारी में 19 चौके लगाते ही बेथ मुनी ने अपनी टीम की ही कप्तान मैकलेनिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है. इससे पहले महिला अंतराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मैकलेनिंग ने 18 चौके लगाये थे.

पुरुषों की क्रिकेट में सिर्फ 14 चौकों का है रिकॉर्ड 

आपको यह भी बता दे, कि पुरुषों के अन्तर्राष्ट्रीय टी20 मैच में सर्वधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड हर्शल गिब्स, एरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल तीनों के ही नाम है, क्योंकि इन तीनों ने ही अपनी-अपनी पारी में 14-14 चौकें लगाये थे. 14 चौकों से ज्यादा पुरूषों की क्रिकेट में आजतक किसी खिलाड़ी ने नहीं लगाये है.

19 चौकों के चलते लगाया 117 रन का विस्फोटक शतक 

आपको बता दे, कि ऑस्ट्रेलिया की महिला बल्लेबाज बेथ मुनी ने अपने इन 19 चौकों की मदद से 70 गेंदों में 117 रन की पारी खेली. बेथ मुनी ने अपनी पारी में एक छक्का भी लगाया.

मुनी की शानदार पारी के बावजूद हारा ऑस्ट्रेलिया

शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी, कि ऑस्ट्रेलियाई टीम बेथ मुनी की इस शानदार पारी के बावजूद भी जीत दर्ज नहीं कर पाया है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले खेलते हुए बेथ मुनी के शानदार 117 रन की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाये.

जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की महिला टीम की शुरूआत खराब रही और एक समय उसके महज 30 रन पर ही 3 विकेट हो गये थे, लेकिन चौथे विकेट के लिए इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाईट व डेनियल वयाट के बीच 139 रन की शानदार साझेदारी हुई.

जिसकी बदौलत इंग्लैंड की महिला टीम ने इस लक्ष्य को 19 ओवर में ही 4 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया. हीथर नाईट ने जहां 37 गेंद पर 51 रन की पारी खेली. वही डेनियल वयाट ने 57 गेंद पर शानदार 100 रन की शतकीय पारी खेली.

वीडियो ऑफ़ द डे

  • SHARE

    Related Articles

    FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

    WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...

    चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

    जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

    बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

    आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

    वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

    क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...