photo credit : Getty images

भारतीय क्रिकेट टीम के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार टीम की जीत में अहम् किरदार साबित हो रहे हैं. ख़ास तौर पर साल 2017 उनका बेहतरीन साबित हो रहा है. आईपीएल में पर्पल कैप हासिल करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने उसी प्रदर्शन को अन्तराष्ट्रीय मैचों में भी जारी रखा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही एकदिवसीय सीरीज में भी भुवी आला प्रदर्शन कर रहे हैं, इस दौरान उन्होंने बल्लेबाजों को परेशान करते हुए एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम किया है.

मेडेन ओवर डालने वाले दुनिया के एक मात्र गेंदबाज-

bhuvneswar

भुवनेश्वर कुमार ने साल 2017 में कुल 16 वनडे मैचों में 15 इनिंग खेलकर कुल 10 मेडन ओवर डाले है, जिसमे भुवनेश्वर ने 18 विकेट लिये है और इस तरह से भुवनेश्वर कुमार साल 2017 में वनडे में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेकने वाले विश्व के पहले गेदबाज बन गए है.

ऑस्ट्रेलिया के साथ हुवे दूसरे वनडे में भुवनेश्वर ने शानदार प्रदर्शन करते हुवे 6.1 ओवर में सिर्फ 9 रन देकर महत्वपूर्ण 3 विकेट लिए और 2 मेडन ओवर भी डाले.

इन गेंदबाजों को पछाड़ बनाई जगह –

भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के गेंदबाज कगीसो रबाडा को पीछे किया जो अभी तक सबसे आगे चल रहे थे. रबाडा  ने 15 मैचों में 15 इनिंग में 9 मेडन ओवर फेके थे, वहीं वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ जेसन होल्डर और ज़िम्बाब्वे के गेंदबाज़ टेनडाई चातारा, 8-8 मेडन ओवर फेकर भुवनेश्वर के बराबरी पर थे लेकिन भुवनेश्वर ने 10 मेडन ओवर डालकर इन सभी गेंदबाजों का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

बने भारत के पहले गेंदबाज-

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे एक दिवसीय मुकाबले में भुवनेश्वर ने गज़ब का प्रदर्शन किया. भले ही कुलदीप यादव की चर्चा हुई हो.

भुवनेश्वर ने कोलकाता में 10 ओवर फेके इस दौरान उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किये, उन्होंने 2 ओवर मेडन भी फेंके. इसके साथ ही भुवी वनडे क्रिकेट में 10 से कम रन खर्च कर दो बार 3 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

  • SHARE

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...