शुक्रवार को गुजरात क्रिकेट स्टेडियम की ओर से कहा गया कि अहमदाबाद में सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम बैठने की क्षमता के मामले में दुनिया में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. जो ध्वस्त हो चुके ‘मोटेरो स्टेडियम’ की जगह पर बनाया जा रहा यह स्टेडियम 1,00,000 सीटों का होगा.

54,000 की क्षमता वाले मोटेरो स्टेडियम की तोड़ फोड़ का काम शुरू हो चुका है और चार महीने में पूरा हो जाएगा. जीसीए ने कहा कि स्टेडियम की मौजूदा सीटें क्रिकेट के शिखर मौसम में भीड़ को सँभालने के लिए पर्याप्त नहीं थी और अब नए स्टेडियम के निर्माण के लिए दो साल का समय लग जाएगा.

जीसीए उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी और संयुक्त सचिव जे शाह ने एक संयुक्त बयान में कहा कि “सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न की तरह क्रिकेट स्टेडियम में परिवर्तित कर दिया जाएगा जोकि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा.”

 

इस स्टेडियम की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट स्टेडियम बनने की उम्मीद है. जीसीए के अध्यक्ष और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि “हम मोटेरो को दुनिया का सबसे अच्छा स्टेडियम बनाने का प्रयास कर रहे हैं. जिसके लिए डिजाइन और परियोजना तैयार है. अगर सही सुविधा उपलब्ध न हो तो एक अच्छा क्रिकेटर बनना काफी मुश्किल होता है. बेहतर मैदान सुविधाओं के साथ हमे गुजरात से कई बेहतरीन खिलाडी मिलेंगे. “

मोटेरो  स्टेडियम 1983 में बनाया गया था और यहाँ कई यादगार पल रहे हैं, सुनील गावस्कर टेस्ट मैचों में 10000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे, 431 टेस्ट विकेट के साथ कपिल देव ने सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड यहीं तोडा था, सचिन तेंदुलकर का पहला दोहरा शतक, और ऑस्ट्रेलिया पर 2011 के विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जीत यही दर्ज हुई थी.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...