भारत में बनने वाला है दुनिया का सबसे बड़ा 'क्रिकेट स्टेडियम' - Sportzwiki
क्रिकेट

भारत में बनने वाला है दुनिया का सबसे बड़ा ‘क्रिकेट स्टेडियम’

  • शुक्रवार को गुजरात क्रिकेट स्टेडियम की ओर से कहा गया कि अहमदाबाद में सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम बैठने की क्षमता के मामले में दुनिया में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. जो ध्वस्त हो चुके ‘मोटेरो स्टेडियम’ की जगह पर बनाया जा रहा यह स्टेडियम 1,00,000 सीटों का होगा.

    54,000 की क्षमता वाले मोटेरो स्टेडियम की तोड़ फोड़ का काम शुरू हो चुका है और चार महीने में पूरा हो जाएगा. जीसीए ने कहा कि स्टेडियम की मौजूदा सीटें क्रिकेट के शिखर मौसम में भीड़ को सँभालने के लिए पर्याप्त नहीं थी और अब नए स्टेडियम के निर्माण के लिए दो साल का समय लग जाएगा.

    जीसीए उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी और संयुक्त सचिव जे शाह ने एक संयुक्त बयान में कहा कि “सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न की तरह क्रिकेट स्टेडियम में परिवर्तित कर दिया जाएगा जोकि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा.”

     

    इस स्टेडियम की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट स्टेडियम बनने की उम्मीद है. जीसीए के अध्यक्ष और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि “हम मोटेरो को दुनिया का सबसे अच्छा स्टेडियम बनाने का प्रयास कर रहे हैं. जिसके लिए डिजाइन और परियोजना तैयार है. अगर सही सुविधा उपलब्ध न हो तो एक अच्छा क्रिकेटर बनना काफी मुश्किल होता है. बेहतर मैदान सुविधाओं के साथ हमे गुजरात से कई बेहतरीन खिलाडी मिलेंगे. “

    मोटेरो  स्टेडियम 1983 में बनाया गया था और यहाँ कई यादगार पल रहे हैं, सुनील गावस्कर टेस्ट मैचों में 10000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे, 431 टेस्ट विकेट के साथ कपिल देव ने सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड यहीं तोडा था, सचिन तेंदुलकर का पहला दोहरा शतक, और ऑस्ट्रेलिया पर 2011 के विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जीत यही दर्ज हुई थी.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top