आज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट का जन्मदिन हैं. एडम गिलक्रिस्ट का जन्म आज ही के दिन 14, नवम्बर 1971 को बेल्लीन्गेन, न्यू साउथ वेल्स में हुआ था. एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेला करते थे और विश्व क्रिकेट में उनका एक बहुत ही बड़ा योगदान रहा हैं.

एडम गिलक्रिस्ट को ना सिर्फ ऑस्ट्रेलिया का, बल्कि पूरे विश्व का सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माना जाता था. आलम तो यहाँ तक था, कि एडम गिलक्रिस्ट के सामने बड़े बड़े गेंदबाज भी पानी भरते दिखाई देते थे. वनडे हो, टेस्ट हो या टी ट्वेंटी हर एक फॉर्मेट में गिलक्रिस्ट की बल्लेबाजी देखते ही बनती थी.


                आइये डालते हैं, एक नजर एडम गिलक्रिस्ट के करियर से जुड़े कुछ खास लम्हों पर:-

एडम गिलक्रिस्ट ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज सन 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये इस मैच में एडम सिर्फ 18 रन बनाकर आउट हो गये थे. मगर उन्होंने हार नहीं मानी और टीम में अपनी जगह पक्की कर ही माने.

गिलक्रिस्ट ने अपना पहला टेस्ट मैच सन 1999 में पाकिस्तान के विरुद्ध खेला था. करियर के शुरूआती दिनों में इयान हिली के होने के टीम में होने के कारण एडम गिलक्रिस्ट को काफी समय इंतजार करना पड़ा. मगर उनके सन्यास के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एडम गिलक्रिस्ट को छोड़ अन्य किसी भी विकेटकीपर पर भरोसा नहीं किया. एडम ने भी कभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को निराश नहीं किया.

विश्व कप के रहे असली हीरो 

20वीं शताब्दी के अंत में और 21वीं सदी की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने विश्व क्रिकेट पर अपनी हुकूमत की, इतना ही नहीं टीम ने लगातार तीन वनडे विश्व कप भी जीते. 1999, 2003 और 2007 में एकदिवसीय विश्व कप जीतकर इतिहास रचा. खास बात तो यह रही, कि इन तीनों विश्व कप में एडम गिलक्रिस्ट ने अपने देश की जीत में खास योगदान निभाया.

गिलक्रिस्ट ने वनडे विश्व कप में 31 मैच खेले और 31.16 की औसत के साथ 1,085 रन बनाये. 1999 के वनडे फाइनल में एडम ने पाकिस्तान के विरुद्ध 36 गेंदों में 57. साल 2003 के एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में भारत के विरुद्ध 48 गेंदों में 57 और 2007 में श्रीलंका के विरुद्ध आतिशी 149 रनों की पारी खेली. इसी कारण एडम गिलक्रिस्ट को बड़े मैच का खिलाड़ी कहा जाता था.

एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल मुकाबलें में शतकीय पारी खेलने वाले एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के सबसे पहले और मौजूदा समय में भी एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

शानदार रहा रिकॉर्ड 

एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 47.60 की औसत से 5570 रन बनाये. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पर 17 शतक और 26 अर्द्धशतक दर्ज हैं. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 37 स्टंपिंग और 379 कैच पकड़े. वनडे में एडम ने 287 मुकाबलें खेले और 96.94 के स्ट्राइक रेट के साथ 9619 रन बनाये. एकदिवसीय क्रिकेट में उनके नाम पर 16 शतक और 55 अर्द्धशतक दर्ज हैं. वनडे में उन्होंने 55 स्टंपिंग और 417 कैच पकड़े.

 

 

टी ट्वेंटी क्रिकेट में भी उनका रिकॉर्ड बेमिसाल रहा. 13 टी ट्वेंटी मैचों में गिलक्रिस्ट ने 141.66 के स्ट्राइक रेट के साथ 272 रन बनाये. एडम गिलक्रिस्ट के वनडे में लगाये गये एक भी शतक में टीम को हार का सामना नहीं करना पड़ा और टेस्ट क्रिकेट में एडम ने हर टेस्ट खेलने वाले देश के विरुद्ध शतक जमाया. एडम गिलक्रिस्ट की गिनती आज भी विश्व के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरो में की जाती हैं.

आईपीएल में भी रचा इतिहास 

एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2008 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उसके बाद्द वह आईपीएल में खेलते हुए दिखाई दिए और अपनी कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स को साल 2009 में चैंपियन भी बनाया. आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के अलावा, वह किंग्स xi पंजाब के भी कप्तान रहे.

एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल के उन चुनिन्दा खिलाड़ी में शुमार हैं, जिनके नाम पर दो दो शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हैं. आईपीएल में गिलक्रिस्ट ने 80 मैच खेले और 139 के ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट के साथ 2,069 रन बनाये. आईपीएल में उनके नाम पर 2 शतक और 11 अर्द्धशतक के साथ साथ एक विच्जेत भी दर्ज हैं.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि एडम गिलक्रिस्ट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 100 छक्के लगाने वाले दुनिया के सबसे पहले बल्ल्लेबाज हैं.


       आइये डालते हैं, एक नजर क्रिकेटिंग जगत में कौन कौन दे रहा हैं एडम को बधाई सन्देश:-

  • SHARE

    क्रिकेट…क्रिकेट…क्रिकेट…इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    ब्रावो ने किया बड़ा ऐलान, अब इनके लिए गायेंगे ये खास गाना

    वेस्ट इंडीज के स्टार आलराउंडर डीजे ब्रावो अपने खेल के साथ अपने गाने के लिए भी जाने जाते हैं. एक अच्छे खिलाड़ी होने के...

    कल अफ्रीका दौरे को लेकर बीसीसीआई पर भड़के थे विराट कोहली और आज सौरव...

    विराट कोहली के एक बयान ने बीसीसीआई की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. विराट कोहली ने  व्यस्त कार्यक्रम पर सवाल उठाए...

    2017 में एलिस्टर कुक, स्मिथ और विराट जैसे दिग्गज जो काम नहीं कर सके...

    श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाज दिमुथ करुनारत्ने ने भारत के खिलाफ नागपुर में दूसरे टेस्ट में शानदार अर्धशतक के साथ एक ऐसे रिकॉर्ड को...

    सौरव गांगुली की एक बार फिर से बढ़ी मुश्किलें, अब KMC ने पकड़ाया इस...

    भारत के महान कप्तान सौरव गांगुली एक बार फिर से विवादों में आ गए हैं. हाल में ही  पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के घर डेंगू...

    वीडियो: फिर मैदान पर दिखा कोहली-डिकवेला विवाद, डिकवेला के आउट होने पर कोहली ने...

    श्रीलंका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला श्रीलंका टीम की निचलेक्रम की बल्लेबाजी को मजबूती देने वाले बल्लेबाज बन कर उभरें हैं. हालाँकि, वह...