क्रिकेट जगत में इस तूफानी दशक को यादगार बनाने में जिन बल्लेबाज़ों ने अपना सबसे बड़ा योगदान दिया उसमें न्यूज़ीलैंड के इस कप्तान बल्लेबाज़ का नाम भी सबसे ऊपर शुमार होगा.

बीते कुछ वर्षों में एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल, एम एस धोनी, युवराज सिंह जैसे विस्फोटक बल्लेबाज़ की कड़ी में शामिल ब्रैंडन मैक्कुलम ने आज अपने वनडे करियर के मुकाबले में आखिरी बार बल्लेबाज़ी की.

हैमिल्टन में खेले जा रहे तीसरे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आज टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. जिसके बाद मैदान पर बल्लेबाज़ी करने उतरे ब्रैंडम मैक्कुलम और मार्टिन गुपटिल ने अपनी टीम को तूफानी शुरूआत दिलाई. मैक्कुलम ने अपने करियर में वनडे क्रिकेट की इस आखिरी पारी में अपने चिर परीचित अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए 27 गेंदों पर 47 रन बना डाले. इस पारी में मैक्कुलम ने 174 के स्ट्राईक रेट से बल्लेबाज़ी की और 6 चौके और 3 छक्के भी लगाए.

47 रनों का योगदान देने के बाद मैक्कुलम, मार्श की गेंद पर हेस्टिंग्स के हाथों कैच आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए. जिसके बाद सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उन्हें उनके शानदार करियर के लिए हाथ मिलाकर बधाई दी. मैच शुरू होने से पहले भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने मैक्कुलम को मैदान पर आने पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया.

मैक्कुलम ने अपने वनडे करियर में 259 मैचों में 30.33 के औसत से 6036 रन बनाए. जिसमें 5 शतक और 32 अर्धशतक शामिल रहे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी महीने दूसरा टेस्ट खेलने के बाद मैक्कुलम क्रिकेट जगत को पूरी तरह से अलविदा कह देंगे.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर के इस फैसले से विराट और धोनी जैसे दिग्गजों...

    नई दिल्ली, 19 नवंबर; केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने रविवार को कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के...

    बांग्लादेश प्रीमियर लीग: अहमद सहजाद ने पकड़ा इस सदी का सर्वश्रेष्ठ कैच, देखकर नहीं...

    मौजूदा समय में विश्व में क्रिकेट की धूम मची हुई हैं. दुनिया के लगभग हर खोने क्रिकेट के खेल को खेला जा रहा हैं....

    द. अफ्रीका दौरे से पहले बीसीसीआई ने लिया अहम फैसला, जिसके बाद भारत का...

    कोलकाता, 18 नवंबर; भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले बेंगलुरू स्थित नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) कंडीशनिंग कैम्प में हिस्सा ले सकती...

    दिमित्रोव, गोफिन ने एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में

    लंदन, 18 नवंबर; बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने पाब्लो कैरिनो बुस्टा को यहां करीब एक घंटे तक चले मुकाबले में 6-1, 6-1 से हराकर एटीपी...

    रणजी ट्रॉफी : ईशांत शर्मा की अगुआई में दिल्ली ने मुंबई का किया पत्ता...

    नई दिल्ली, 18 नवंबर; कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई में मेजबान दिल्ली ने पालम ग्राउंड पर खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच...