इसमें कोई शक नहीं कि क्रिकेट में कप्तानी सबसे अभिन्न पहलु है . एक टीम की सफलता अक्सर कप्तान की क्षमताओं से आंकी जाती हैं . एक अच्छे कप्तान की अगुवाई में टीम सफलता प्राप्त कर सकती है लेकिन इसी के आभाव में टीम सफलता तो दूर मुकाबला करने की स्थिति में भी नहीं होती .

खैर भारतीय टीम में इसे लेकर कोई चिंता की बात नहीं क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम के पास माहिर “माही” जो है. जी हाँ, धोनी. धोनी ने कप्तान के तौर पर भारतीय क्रिकेट के दृष्टिकोण और सम्भावना में क्रांति ला दी है. टीम ने धोनी की कप्तानी में अदभुत सफलता चखी है.

बहरहाल गुज़रते दिनों के साथ धोनी की बल्लेबाज़ी में वोह पहले वाली बात कम ही नज़र आती है. अगर 2019 विश्व कप में भी वे टीम की कप्तानी करते हैं तो ये चमत्कार होगा.

देखा जाये तो आज के समय में धोनी के बाद कप्तानी के योग्य अगर कोई दावेदार  है तो वो है विराट कोहली. विराट एक आक्रामक ,कुशल खिलाडी है पर वर्तमान में टेस्ट कप्तान है . कोहली ने 17 ओ डी आई में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है.

वहीँ दूसरी और रोहित शर्मा को भी कई लोग कप्तानी के पद का दावेदार समझते हैं. रोहित को आईपीएल में कप्तानी का हुनर दिखने के लिए एक सही मंच मिला. तीन सीजन में से दो आईपीएल टाइटल रोहित ने अपने नाम किये. आईपीएल में रोहित की काबिलियत अच्छे से टीम को साथ लेकर चलना और जस्बे से खेलने का रूप हमने देखा. जिसके बाद अफवाह उडी  कि रोहित राष्ट्रिय टीम की कप्तानी के लायक हैं लेकिन ये अभी सही नहीं होगा क्योंकि आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय स्तर दोनों बहुत अलग हैं.

आईपीएल में विश्व स्तर के खिलाडियों की सपोर्ट होती है जबकि राष्ट्रिय टीम में नहीं. वहीँ दूसरी ओर विराट का कप्तान के तौर पर तजुर्बा रहा है ओर अधिक जिम्मेदारी के साथ वह ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करता है. कोहली ने अंडर 19 विश्व कप अपने नाम किया तहस जिसे कि नज़रअंदाज़ नहीं किया जासकता . वहीँ रोहित का आईपीएल के अलावा कप्तान के तौर पर इतना तजुर्बा नहीं ओर वह टेस्ट में अस्थिर पदों पर खेला है तीन से लेकर छह नंबर पर . ओर कभी टेस्ट में शामिल हुआ कभी बाहर रहा.

इसलिए अगर धोनी के बाद अगर कोई कप्तानी का पद सँभालने लायक है तो वो विराट कोहली हो सकता है. ओर इसमें दो राय नहीं कि रोहित में क्षमता है लेकिन कप्तानी के लिए उसे अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा.   

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    NEWS: 3-0 से सीरीज जीतते ही भारतीय चयनकर्ताओ ने बाकी बचे 2 मैचो से...

    मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जा रही हैं और रविवार, 24 सितम्बर को इस पेटीएम...

    प्रो कबड्डी लीग : रोमांचक मुकाबले में एक अंक से जीती थलाइवाज की टीम

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| कप्तान अजय ठाकुर के अंतिम पलों में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तमिल थलाइवाज ने प्रो कबड्डी...

    प्रो कबड्डी: लगातार घर में तीसरा मैच हारी दिल्ली

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| दबंग दिल्ली प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में अपने घर में भी हार के सिलसिले को नहीं तोड़...

    रोहित व रहाणे को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया विराट ने जीत का...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज रविवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम...

    तीसरा वनडे जीतने के बाद खुद विराट कोहली ने बताया क्यों चौथे नम्बर पर...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले चेन्नई में 26 रनों से फिर उसके बाद कोलकता में 50 रनों से करारी शिकस्त देने के बाद आज रविवार...