कार्लटन-मिड वनडे सीरीज: अगर ऐसा हुआ तो भारत बना सकता है फाइनल में जगह - Sportzwiki
क्रिकेट

कार्लटन-मिड वनडे सीरीज: अगर ऐसा हुआ तो भारत बना सकता है फाइनल में जगह

  • भारत कार्लटन-मिड वनडे सीरीज में अपने दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार कर लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो चूका है, मेजबान ऑस्ट्रेलिया अपने दोनों मैच जीत कर इस सूचि में 9 अंको और +0.64 नेट रन रेट के साथ इस सूचि में पहले स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के हाथो पहला मैच गवाने के बाद भारत से बोनस पॉइंट के साथ जीत कर +0.71 नेट रन रेट और 5 अंको के साथ दुसरे स्थान पर है, जबकि भारत अपने दोनों मैच गवां कर -1.35 नेट रन रेट और ओ अंक के साथ इस सूचि में सबसे निचले स्थान पर है.

    पॉइंट टेबल:

    टीम

    मैच

    जीते

    हारे

    पॉइंट्स

    नेट रन रेट

    ऑस्ट्रेलिया

    2

    2

    0

    9

    +0.64

    इंग्लैंड

    2

    1

    1

    5

    +0.71

    भारत

    2

    0

    2

    0

    -1.35

    1.अगरऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड को हरा दे तो (सबसे आसान तरीका):

    इस स्थिति में अगर ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड को हरा देता है, तो उसके 13 या 14 अंक हो जाते है, और फाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाती है, और अगर भारत अपने दोनों मैच जीत जाता है, तो आसानी से वो फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकता है. फिर भारत को इंग्लैंड से सेमीफाइनल की तरह एक मैच खेलना होगा जिसमे इंग्लैंड को बोनस पॉइंट्स से हरा कर अपना नेट रन रेट उससे बेहतर करना होगा.

    2.अगर इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को बोनस पॉइंट से हरा देता है:

    अगर इंग्लैंड बोनस पॉइंट से ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है, तो उसके 10 अंक हो जाते है, और रन रेट और बढ़ जायेगा, जो पहले से ही ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है, इस स्थिति में अगर भारत अपने दोनों मैच जीत लेता है, और उनमे से एक मैच बोनस पॉइंट के साथ जीतता है, तो उसके कुल 9 अंक हो जायेंगे और फाइनल का फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा.

     

    3.अगर इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को बिना बोनस पॉइंट से हराता है:

    इस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 9 अंक के साथ सूचि में होंगे, और उनके बिच फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा, ऐसे में अगर भारत अपने दोनों मैच जीत लेता है और उसमे से एक मैच बोनस पॉइंट के साथ जीतता है तो उसके 10 अबक हो जायेंगे और फाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अपने नेट रन रेट के आधार पर फाइनल में पहुंचेंगे.

     

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top