क्रिकेट इतिहास में हमने काफी ऐसी घटनाये देखी है, जब मैच को कुछ कारणों की वजह से रोका गया, ये वो मैच है जो आज तक कभी पुरे नहीं हो सके, कुछ मैचो के तो परिणाम निकले, लेकिन कुछ मैच ऐसे भी है, जो आज तक पूरा नहीं हो सके, उनका कोई भी परिणाम आज तक नहीं निकल पाया. क्रिकेट एक बडा खेल है, और इस खेल से कई बडी हस्तियां जुडी हुई है. कई बार हमने देखा है की, राजकीय समस्यों की वजह से, क्रिकेट सीरीज रद्द करनी पडी है. कई बार, युद्ध, कुछ हमलों, और काफी अलग अलग कारणों की वजह से रद्द करनी पडी है.

अब हम बता रहे है, ऐसे ही कुछ मैच, और सीरीज, जो क्रिकेट से बाहर की कारणों की वजह से रद्द करनी पडे है.

1. इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज 1939

ये मैच उस समय खेला जा रहा था, जब दूसरा विश्वयुद्ध होने वाला था, और खिलाड़ियों की सुरक्षा की दृष्टी से इस मैच को रोकना पड़ा था. दुसरे महायुद्द की वजह से, इस सीरीज के आखिरी 7 मैच रद्द करने पडे थे.

2. वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड, 1961

एक बार फिर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ही आमने-सामने थे. ये ऐसा दौर था, जब वेस्टइंडीज में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता था. पॉर्ट अॉफ स्पेन में मैच चल रहा था, और वेस्टइंडीज का स्कोर 5 विकेट पर 45 रन था. उस समय दर्शक काफी गुस्सें में थे, और दर्शकों ने वेस्टइंडीज खिलाडियो को गालियां देना शुरू किया था. सीके सिंह के रन आउट होने के बाद, दर्शकों का गुस्सा और खौल उठा, और पुरे स्टेडियम में हंगामा हो गया था. उसके बाद दोनों टीमों के खिलाडी बाहर चले गये, और मैच का तीसरा दिन रद्द कर दिया गया था.

3. पाकिस्तान बनाम भारत, 1983

ये सीरीज पाकिस्तान ने 3-0 से जीती थी, और सीरीज का आखिरी मैच कराची में था. दर्शकों से स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था, लेकिन दों गुटों के बीच मैच के दौरान काफी लड़ाई हुई, और इस वजह से ये टेस्ट रद्द कर दिया था.

4. श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड, 1987

इस सीरीज के शुरू होने से पहले ही, न्यूजीलैंड टीम के होटल से बाहर कार में बॉम्ब ब्लास्ट हुआ, और उसी वक्त ये दौरा रद्द किया गया था.

5. पाकिस्तान बनाम भारत, 1984

एक बार फिर भारत और पाकिस्तान मैदान में थे, सीरीज का तीसरा मैच चल रहा था, और उसी बीच खबर आयी की, उस वक्त की भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हो गयी. और उसी समय भारत ने ये दौरा रद्द किया था.

 

6. पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, 1968

ये सीरीज काफी अच्छी चल रहीं थी, लेकिन तीसरे टेस्ट के पहले दिन, दों गुटों में झडप हो गयी, और ये मैच रद्द हो गया.

7. पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, 2002

इस सीरीज के तीन वनडे अच्छे से हुए, लेकिन टेस्ट सीरीज से पहले, न्यूजीलैंड के हॉटल के बाहर बॉम्ब ब्लास्ट हुआ, और न्यूजीलैंड ने उसी वक्त ये दौरा रद्द किया.

8. श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रिका, 2006

टेस्ट सीरीज के बाद, वनडे सीरीज होने वाली थी, लेकिन अफ्रिकाई टीम के होटल के बाहर बम फटने के बाद, अफ्रिका ने ये दौरा रद्द किया.

9. पाकिस्तान बनाम श्रीलंका, 2009

ये क्रिकेट इतिहास का सबसे काला दिन था. श्रीलंकाई टीम बस से स्टेडियम जा रही थी, लेकिन बिच में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमे कुछ श्रीलंकाई खिलाडी को चोट लगी थी. उस समय अगर सभी खिलाड़ी सही सलामत स्वदेश लौटे थे, तो इसका पूरा श्रेय उस बस ड्राइवर को जाता है, जो उस समय ड्राइविंग कर रहा था, और उसके बाद श्रीलंका ने ये दौरा उसी वक्त रद्द किया था.

10. इंग्लैंड बनाम अॉस्ट्रेलिया, 1975

लीड्स में हुए इस मैच के दौरान, कुछ दर्शकों ने कुछ चीजे मैदान पर फेंकी, जिससे मैदान खेलने के लायक नहीं रहा. और ये मैच रद्द करना पडा था.

  • SHARE

    Related Articles

    रंगना हेराथ ने शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा या विराट कोहली नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच आज ड्रॉ पर समाप्त हो गया।...

    किसने क्या कहा: भारतीय टीम के तेज गेंदबाजो की मोहम्मद कैफ से लेकर वीरेंद्र...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रा हो गया हैं. इस मैच के बाद श्रीलंका के खेमे में जरुर राहत की साँस...

    वीडियो: डिकवेला की इस हरकत पर भड़क उठी टीम इंडिया..आग बबूला हुए मोहम्मद शमी...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट बेहद रोमांचक मोड़ पर जा कर ड्रा समाप्त हुआ. एक समय बैकफुट पर...

    वीडियो- विराट कोहली की लापरवाही से मैच के दौरान घटी ये अजीब घटना,...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का कोलकाता में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच रोचक मोड़ पर पहुंच गया।...

    कोलकाता टेस्ट : जीत के करीब पहुंचकर भी दूर रह गया भारत

    कोलकाता, 20 नवंबर; भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को बेनतीजा समाप्त हुआ।...