खेल की दुनिया में कई खिलाडी ऐसे है जो तालुक तो किसी देश से रखते है लेकिन वे खेले किसी और देश के लिए. यहाँ हम बात कर रहे हैं उन खिलाडियों की जो जन्मे तो भारत में लेकिन भारत के ही खिलाफ किसी और देश की टीम के लिए खेले .

हनीफ मोहम्मद
इस सूची में पहला नाम आया है पाकिस्तानी बल्लेबाज़ “हनीफ मोहम्मद” का जिसने कि 1952 से लेकर 1969 तक 43 .98 की औसतीय बल्लेबाज़ी से कुल 55 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान हनीफ ने 12 शतक लगाये .इन टेस्ट मैचों में 15 टेस्ट मैच तो भारत के खिलाफ खेले जिनमे कि हनीफ ने 2 शतक लगाये थे. हनीफ का जन्म ब्रिटिश राज के दौरान जूनागढ़ (सौराष्ट्र, गुजरात) के शाही परिवार में हुआ था. लेकिन विभाजन के बाद वह पाकिस्तान चले गए.

कॉलिन काउड्रे
1932 में मद्रास के ऊटकमण्ड (ऊटी) में कॉलिन काउड्रे का जन्म हुआ था. वे काउड्रे के पिता ही थे जिन्होंने उसके पैदा होते ही प्रतिष्ठित मर्य्लेबोन क्रिकेट क्लब में शामिल होने के लिय आवेदन दिया था. जब कॉलिन पांच साल के हुए तो उन्हें शिक्षा के लिए इंग्लैंड भेज दिया गया और फिर वे वहीँ पर उस देश के क्रिकेट खिलाडी बने .कॉलिन ने कुल 114 टेस्ट खेले और 7624 रन बनाये इस दौरान कॉलिन ने 8 बा भारत के खिलाफ प्रदर्शन किया.

डगलस जार्डाइन
ब्रिटिश शासन के दौरान 1900 में डगलस का जन्म बॉम्बे में एक स्कॉटिश परिवार में हुआ. 9 वर्ष की उम्र में जार्डाइन को स्कॉटलैंड भेज दिया गया. 1931 से 1934 तक डगलस ने इंग्लैंड के लिए 22 टेस्ट मैच खेले. इन में 7 मैचों में वह भारत के खिलाफ मैदान में उतरे .1932 एशेज में डगलस इंग्लैंड टीम के कप्तान रहे.

सीनियर पटौदी
1910 में नवाबों के खानदान में पटौदी घराने में इफ्तिखार अली खान का जन्म हुआ. वह नवाब मुहम्मद इब्राहिम अली खान और शहर बानो बेगम के बड़े बेटे थे. 1917 में पिता के देहांत के बाद वह नवाब बने. अपने क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने दो देशों भारत और इंग्लैंड के लिए खेलते हुए 6 टेस्ट मैच खेले. उनके बेटे मंसूर अली खान पटौदी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रहे.

नसीर हुसैन
1968 में चेन्नई में जन्मे नसीर हुसैन के पिता भारतीय थे जबकि माँ इंग्लैंड की रहने वाली थी. नसीर इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं , उन्होंने कुल 96 टेस्ट और 88 ओ डी आई खेले. 1975 में वे परिवार सहित इंग्लैंड चले गए जहाँ उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर चुना और भारत के खिलाफ कई मैच खेले.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    टीम की ओपनिंग की समस्या हुई खत्म अब खुद चयनकर्ताओ ने कहा ये खिलाड़ी...

    साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम के बीच 28 सितम्बर से साउथ अफ्रीका की धरती पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. बांग्लादेश...

    कुलदीप यादव ने कहा था मेरे सामने प्रेशर में होता है वार्नर, सुन भड़के...

    भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच पांच मैचों की श्रंखला जारी है और अभी तक भारतीय टीम सीरीज में 2-0 से आगे चल...

    विराट या धोनी को नहीं बल्कि इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

    ये तो आप सभी जानते है, कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश में स्वछता मिशन अभियान चला रखा है....

    अजब गजब: मैच के दौरान पहले कैच आउट और फिर रन आउट हुए हार्दिक...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच टीम इण्डिया के नाम रहा।टाॅस जीतकर पहली बल्लेबाजी...

    सहवाग-झूलन ने घंटा बजाकर किया था मैच का शानदार शुभारंभ, लेकिन फिर भी ईडन...

    कल गुरुवार 21 सितम्बर को भारत और आस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेले गये दुसरे वनडे मैच का शुभारंभ कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में काफी खास...