दी वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी ने एडिलेड में मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) से मुलाकात की, और कुछ अहम मुद्दों पर बात की, जिसमे सबसे अहम मुद्दा डिआरएस के नियम में बदलाव करने पर बात हुई. जो अभी डीआरएस नियम है उसमे बदलाव होने पर उस मिटिंग में बात हुई.

वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी में कई पुर्व बडे खिलाडी थे, जिसमे रिकी पॉन्टिंग, स्टीव वॉ, और कुमार संगाकारा जैसे खिलाडी शामिल थे. जिन्होंने मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब जो क्रिकेट के सभी नियम बनाती है उनसे मिटिंग की, जिसमे आईसीसी के चीफ डेव रिचर्डसन भी शामिल थे. और इस मिटिंग में कई बातों पर चर्चा हुई.

कमेटी ने ये कहा की, अगर अंपायर नॉट आउट देते है, और गेंद स्टंप को छुकर जाती है, तो फिल्डिंग टीम अपना रिव्यू नहीं खोयेगी. और 80 ओवर के बाद 2 नये रिव्यू मिलेंगे.

ये बात तब उठी जब पर्थ टेस्ट में न्यूजीलैंड ने अपना आखिरी रिव्यू का इस्तेमाल किया, लेकिन अंपायर ने उसे नॉट आउट दिया था, और गेंद स्टंप के उपर लगी थी, इसलिए अंपायर के फैसले को बरकरार रखा गया. इस वजह से न्यूजीलैंड ने अपना महत्वपूर्ण आखिरी रिव्यू गवांया.

 

इसी वजह से बीसीसीआई इसका हमेशा से विरोध करती आयी है, लेकिन MCC को उम्मीद है की, नये बदलावों के साथ बीसीसीआई भी इसपर अपनी सहमति देगी, और इसका सपोर्ट करेगी.

तो वहीं सायमन टौफेल वाली अंपायर समीती ने, और नये बदलावों पर अपनी बात रखी. जिसमे नये तकनीक के साथ नॉ बॉल गेंद को तिसरे अंपायर अपना निर्णय तुरंत दे सकते है, जिसमे नॉ बॉल पर फिल्ड अंपायर पर दबाव कम रहेगा.

तो वहीं इस मीटिंग में नये बल्ले और गेंद पर भी बात हुई, और घरेलू मैदान का लाभ लेने पर चिंता जताई.

और दुसरे अहम मुद्दे ये थे जैसे की, अच्छी पिच, टिकटों के दाम, बच्चो की सुरक्षा, क्रिकेट की मार्केटिंग, और दर्शकों की सुरक्षा, और भी कई मुद्दों पर इस मिटिंग में चर्चा हुई.

  • SHARE

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...