कोलकाता नाईट राइडर्स के सहायक कोच साइमन कैटिच को लगता है, कि रविचन्द्र आश्विन से आईपीएल 9 के दौरान कम गेंदबाजी कराने के पीछे धोनी की कोई रणनीति हो सकती हैं.

शनिवार को पुणे से होने वाले मैच से पहले अभ्यास सत्र के दौरान रिपोर्टर से बात करते हुए कैटिच ने कहा- “जाहिर हैं, धोनी के पास कारण होगा, वह बहुत सफल और अनुभवी कप्तान हैं, यह टी-ट्वेंटी क्रिकेट में कप्तान का अपना नजरिया हैं.”

पिछले 20 टी-ट्वेंटी मैचो में से 10 मैचो में आश्विन ने अपने कोटे के 4 ओवर पुरे नहीं किये  है. जिसमे इस वर्ष आईपीएल के 5 मैच शामिल है.
“यह खेल का हिस्सा है जब कप्तान कुछ रणनीति बताता है, रणनीति सफल रही तो कप्तान जीनियस लगता है, अगर रणनीति नाकाम रही तो प्रश्न उठना लाज़मी हैं”

गुजरात के विरुद्ध हार के बाद तीसरे नंबर पर फिसलने वाली केकेआर की टीम को कम-कम 2 मैच जरुर जीतने होंगे प्ले-ऑफ में जगह बनाने के लिए. कैटिच ने कहा, वह इसे हल्के में नहीं लेगे, 2015 में केकेआर टॉप 4 के बहुत करीब आ कर बाहर हो गयी थी.

कैटिच ने कहा  “यह प्रतियोगिता बहुत उलझन भरी रही है, गुजरात ने शानदार शुरुआत की मगर कम अन्तराल में 3 मैच हारने के बाद गुजरात अब संघर्ष करती दिखाई दे रही है. हम पिछला मैच हारे है मगर अभी हमारे कुछ मैच घरेलु मैदान पर खेलने बाकी हैं”. 

“उम्मीद है हम प्ले-ऑफ अभियान की शुरुआत सकारात्मक सोच के साथ करेगे, अभी बहुत काम बाकि है. हम पिछले वर्ष की तरह  इस वर्ष कार्य को अधुरा नहीं छोड़ेगे. हम अंतिम मैच तक अच्छा प्रदर्शन करके की उम्मीद करेगे. अंतिम चार मैच हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है”.

ईडन गार्डन की पिच पहले की अपेक्षा स्पिनर को कम मदद करती लेकिन कैटिच ने इन सब बातो का खंडन करते हुए अपने स्पिन गेंदबाजो पर भरोसा जताया हैं.

“निश्चित रूप से, यह एक शानदार पिच है, खासतौर पर तेज गेंदबाजो की गेंद यहाँ स्विंग होती हैं. बल्लेबाज़ यहाँ बल्लेबाजी  पसंद करते हैं, पिच की शियाकत नहीं की जा सकती”.

केकेआर के  स्पिन गेंदबाजो के बारे में पूछे जाने पर कैटिच ने कहा “मुझे लगता है, हमारे स्पिन गेंदबाजो का प्रदर्शन चिंता का विषय है, यह सब टीम में महत्पूर्ण भूमिका निभाते हैं”.

ऑस्ट्रेलिया के युवा स्पिनर एडम ज़म्पा ने हैदराबाद के विरुद्ध 6 विकेट ली, जिसकी तारीफ करते हुए कैटिच ने कहा,

“पिछला मैच ज़म्पा के लिए बेहद शानदार रहा, उन्हें इस प्रतियोगिता में ज्यादा मौके नहीं मिले है. ज़म्पा ने गेंद से शानदार प्रदर्शन किया है, जाहिर है बल्ले से वह कुछ खास नहीं कर सके हैं. ज़म्पा एक अच्छे युवा खिलाड़ी हैं”.

लेकिन ईडन की पिच से आश्विन और ज़म्पा की जोड़ी को इतना टर्न नहीं मिलेगा जितना की पिछले मैच से प्राप्त हुआ था.

हैदराबाद के विरुद्ध पुणे के हार के बाद, पुणे की प्ले-ऑफ की उम्मीद पूरी तरह से खत्म हो चुकी है, लेकिन कैटिच ने कहा कि हम पुणे को हल्के में लेने की गलती कतई नहीं करेगे.

सुनील नारायण ऊँगली की चोट के कारण पिछले दो मैच नहीं खेल पाए थे, नारायण ने अब नेट्स पर  कुछ प्रैक्टिस की हैं, सहायक कोच साइमन कैटिच को उम्मीद है शनिवार को पुणे के विरुद्ध होने वाले मैच से पहले नारायण पूरी तरह से फिट हो जायेगे.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    युवराज सिंह और सुरेश रैना के लिए आई एक बुरी खबर, बीसीसीआई ने बढ़ाया...

    भारतीय खिलाड़ियों को अब विराट कोहली की टीम में खेलने के लिए अपने फिटनेस पर विशेष ध्यान देना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बीसीसीआई ने...

    U-19 CWC में खेल रहे देश के ये 5 युवा खिलाड़ी 2019 के विश्व...

    भारतीय क्रिकेट टीम अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में बहुत जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है और अपने तीनों मुकाबले जीत चुकी है जबकि अब भारत...

    रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के बाद अब इस भारतीय खिलाड़ी ने भी इस...

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर हमेशा ही अपने शानदार खेल के लिए सुर्खियों में रहती है. उन्होंने महिला विश्व कप 2017...

    बड़ी खबर: इरफान पठान ने छोड़ी बड़ौदा की टीम, अब इस टीम से खेलते...

    हाल ही में कप्तानी से हटाये जाने के बाद इरफान पठान ने बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन से एनओसी मांगी थी. हालिया रणजी सीजन में बड़ौदा...

    रवि शास्त्री ने पुजारा और हार्दिक के रन आउट को लेकर दिया हैरान करने...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही है फ्रीडम सीरीज का तीसरा मैच 24 जनवरी से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा। इस मैच...