आज हरारे में भारत और ज़िम्बाब्वे के बीच 3 मैचों की वनडे सीरिज का अंतिम मैच खेला गया, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ज़िम्बाब्वे को जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने मात्र 123 रनों पर रोक दिया. बाद में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार फ़ार्म में चल रहे के एल राहुल और अपना पहला मैच खेल रहे फैज फजल के नाबाद अर्द्धशतक की बदौलत जीत हासिल किया.

भारत ने तीसरा मैच 10 विकेट से, दूसरा 8 विकेट और पहला मैच 9 विकेट से जीत कर सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया है, इस दौरान भारत की तरफ से करुण नायर, के एल राहुल, अम्बाती रायडू और आज फैज फजल को ही बल्लेबाजी का मौका मिल सका.

इस दौरे पर पहली बार ऐसा हुआ है, कि भारत का कप्तान बनने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को किसी सीरीज में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. इस दौरे पर आने से पहले भारतीय कप्तान को 9000 रन पूरा करने के लिए 82 रनों की आवश्यकता थी, लेकिन बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला अब धोनी को इसके लिए काफी लम्बा इंतजार करना पड़ेगा.

भारतीय कप्तान को एक और लास होगा और वो ये है,कि अब धोनी को अपने 9000 रन पूरा करने के लिए कुछ और मैच खेलने पड़ेंगे, अगर यहाँ धोनी को मौका मिलता तो वो इन 3 मैचों में अपना 9000 रन पूरा कर सचिन, गांगुली, द्रविड़ और अजहरुद्दीन के साथ 9000 अन्तराष्ट्रीय रन पूरा करने वाले 5 वें भारतीय बल्लेबाज बन जाते, लेकिन अब इसके लिए धोनी को इस साल के अंत तक इंतजार करना पड़ेगा, क्यूंकि अब भारतीय टीम इस साल वनडे कम टेस्ट ज्यादा खेलने वाली है.

इससे पहले धोनी जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गये थे तब उन्हें 168 रनों की आवश्यकता थी, लेकिन वो सिर्फ 86 रन ही बना सके और यहाँ उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, धोनी के लिए अच्छी बात ये हुयी की उनके विदेशो में मैच जीतने की संख्या में थोड़ी बढ़ोत्तरी हो गयी.

भारतीय कप्तान अपने सन्यास से पहले 10000 रन पूरा करना चाहेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें बल्लेबाजी करना काफी जरूरी है, क्यूंकि क्रिकेट दिग्गजों की माने तो धोनी 2019 विश्वकप के बाद सन्यास की घोषणा कर सकते है और विराट कोहली भारत के अगले कप्तान हो सकते है, धोनी टेस्ट खेलना पहले ही बंद कर चुके है.

  • SHARE
    मै हमेशा से अपने करियर कों एक स्पोर्ट्स लेखक के रूप में लोगों के सामने पेश करना चाहता था, और यह सपना मेरा sportzwiki में सफल हुआ, मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, सिर्फ भारत ही नहीं मै सभी देशो की सभी लीग देखता हूँ और उससे मिली जानकारी sportzwiki के द्वारा आप लोगों तक पहुँचाने की कोशिस करता हूँ.

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...