सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में धोनी एकमात्र भारतीय - Sportzwiki
क्रिकेट

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में धोनी एकमात्र भारतीय

  • फोर्ब्स मैगजीनने विश्व के उन 100 खिलाड़ियों की सूची जारी की है, जो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी है, इस सूची में भारत की तरफ से जगह बनाने वाले भारतीय कप्तान धोनी एक मात्र खिलाड़ी है, जिसने अपना नाम इस सूची में दर्ज कराया है.

    इस सूची में पहला स्थान अमेरिकी बाक्सर फ्लायड मेवेदर का है, इसके अलावा गोल्फर टाइगर वुड्स, स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रॉजर फेडरर, पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं.

    भारतीय कप्तान धोनी इस सूची में 23 वें स्थान पर है, धोनी की कुल कमाई 31 मिलियन डॉलर (करीब 198 करोड़ रुपये) है. इसमें 4 मिलियन डॉलर सैलरी/विनिंग्स के हैं जबकि 27 मिलियन डॉलर एंडॉर्समेंट के हैं. धोनी को इस साल 1 रैंक का नुकसान हुआ है, पिछले साल भारतीय कप्तान इस सूची में 22 वाँ स्थान बनाने में सफल रहे थे.

    इस 33 वर्षीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के बाद सन्यास की घोषणा किया, जिसके बाद युवा कप्तान विराट कोहली को टीम की जिम्मेदारी सौपी गयी, जबकि भारतीय कप्तान अभी भी टी-20 और वनडे के कप्तान बने हुए है, इसके साथ ही वो आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के भी कप्तान है.

    फोर्ब्स के अनुसार-

    “धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने 2015 विश्वकप के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, जहाँ उसे ऑस्ट्रेलिया से मात मिली, उसके बाद चेन्नई उनकी कप्तानी में 6 वीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची.”

    इसके अलावा धोनी अपनी बायोपीक “एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी” के को-प्रोड्यूसर भी है. मैगजीन ने धोनी की कमाई में जून 2014 से जून 2015 तक मिली सैलरी, प्राइज मनी और बोनस को शामिल किया है.

    अमेरिकी बाक्सर मेवेदर इस सूची में टॉप पर बने हुए है, उनकी इस साल की कुल कमाई 300 मिलियन डालर है, 4 सालों में ये तीसरी बार है, जब मेवेदर को इस सूची में टॉप स्थान दिया गया है, 2008 में गोल्फ के स्टार खिलाड़ी टाइगर वुड्स ने इस सूची में टॉप स्थान हासिल किया था.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top