महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान रह चुके हैं। इसके साथ ही वो दुनिया के एक मात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनो सबसे बड़े टूर्नामेंट में जीत हासिल की है। उनके अलावा ये कारनामा कोई भी दूसरा कप्तान नहीं कर पाया है। धोनी को सबसे सफल और कूल कप्तान ऐसे ही नहीं बल्कि कई कारणों की वजह से कहा जाता है। हालांकि धोनी अब तो भारतीय टीम के कप्तान नहीं हैं लेकिन वो मैदान पर कप्तान विराट को हर तरह के फैसले में मदद करते हुए दिखाई देते हैं।

धोनी की सलाह हुई गलत

मौजूदा कप्तान भी हमेशा धोनी से मदद लेते रहते हैं जिससे टीम इंडिया को काफी फायदा होता है। मसलन वो फिर टॉस के वक्त हो या फिर टीम चुनने में हो, बैटिंग ऑर्डर मे हो या फिर डीआरएस लेने की बात हो। धोनी का फैसला अक्सर कारगार साबित होता है। पांचवे वनडे मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान विराट कोहली ने धोनी की एक सलाह विराट और टीम इंडिया के लिए गलत साबित हुई।

डेविड मिलर को चहल ने फेंकी शानदार गेंद

दरअसल, 275 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 16 ओवर के बाद 85/3 विकेट गंवाकर खेल रही थी। क्रीज़ पर ओपिनर हाशिम आमला और विस्फोटक बल्लेबाज़ डेविड मिलर मौजूद थे। जबकि भारत की ओर से युजवेन्द्र चहल गेंदबाज़ी कर रहे थे। चहल ने ओवर की चौथी गेंद फेंकी जो कि स्पिन करते हुए सीधे मिलर के पैड पर जा लगी। इसके बाद चहल, कप्तान कोहली और साथी खिलाड़ियों ने एलबीडबल्यू की ज़ोरदार अपील की, लेकिन अंपायर ने इसे खारिज़ कर दिया।

धोनी के कहने पर कोहली ने लिया डीआरएस

अंपायर के नाकारने के बाद सभी भारतीय खिलाड़ी डीआरएस लेने के लिए विचार करने लगे। चहल ने कप्तान कोहली को डीआरएस के बारे में कहा और कोहली ने धोनी की तरफ देखा। धोनी ने डीआरएस लेने का इशारा दिया और कप्तान कोहली ने धोनी की बात सुनते ही बिना समय गवांए डीआएएस ले लिया। लेकिन इस बार धोनी का फैसला गलत साबित हुआ। डीआरएस में देखने पर गेंद विकेटों को मिस करती हुई दिखी और भारतीय टीम ने अपना रिव्यू गंवा दिया।

रिव्यू लॉस होने पर हैरान हुए धोनी, कोहली

मैदान पर मौजूद बड़ी स्क्रीन पर रिप्ले देखने के बाद कप्तान कोहली, धोनी समेत सभी हैरान रह गए वहीं साउथ अफ्रीका के ड्रेसिंग रूम में भी सभी खिलाड़ी अपनी हैरानी को छुपा नहीं पाए। क्योंकि पहली नजर में डेविड मिलर साफ-साफ आउट नजर आ रहे थे। द दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर ने भी बेहद हैरानी भरे अंदाज़ में गेंद के टर्न होने का इशारा किया।

अक्सर डीआरएस को लेकर धोनी का फैसला सही साबित होता है, लेकिन इस बार धोनी रीव्यू सिस्टम टीम इंडिया और विराट के लिए अनलकी साबित हुआ। इसके बाद सोशल मीडिया पर भी फैंस ने धोनी के पहले गलत रीव्यू पर जमकर ट्वीट किए। धोनी के इस फैसले के गलत साबित होने के बाद फैन्स ने ट्वीटर पर काफी ट्रोल करना शुरू कर दिया।

 

Related Articles

अगले शीतकालीन ओलम्पिक मेंभी संयुक्त कोरियाई आइस हॉकी टीम!

गांगनेयुंग (दक्षिण कोरिया), 19 फरवरी; आइस हॉकी की वैश्विक संस्था ने सोमवार को कहा कि वह अगले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में दोनों कोरियाई देशों की...

खेलों इंडिया स्कूल गेम्स को पहले संस्करण को मिले 10 करोड़ दर्शक

मुंबई, 19 फरवरी; खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित और स्टार स्पोर्ट्स द्वारा प्रसारित खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण ने अद्वितीय सफलता हासिल की। इस...

एफए कप : टॉटेनहम ने कड़े मुकाबले में रोचडाले से ड्रॉ खेला

रोचडाले, 19 फरवरी; इंग्लिश क्लब टॉटेनहम हॉटस्पर ने एफए कप के पांचवें दौर में रविवार को रोचडाले एफसी से 2-2 से ड्रॉ ख्ेाला। बीबीसी के...

डब्ल्यूटीए रैंकिंग : कतर ओपन जीतकर शीर्ष-10 में लौटीं क्वितोवा

मेड्रिड, 19 फरवरी; चाकू से हुए हमले में चोटिल होने के कारण काफी समय तक टेनिस से बाहर रहने के बाद पिछले साल चेक गणराज्य...

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 19 फरवरी 2018 की खेल जगत से...

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने...