क्रिकेट का हर एक फैन बल्लेबाजों द्वारा लगाये गए धुंआधार चौके-छक्कों को देखकर जितना आनंद उठाता है शायद उससे ज्यादा खुशी तब होता है जब अपनी टीम का कोई फील्डर सुपरमैन की तरह गेंद को लपककर नामुमकिन कैच को ले लेता है।

दुनिया में जाॅटी रोड्स से लेकर युवराज सिंह, किरेन पोलार्ड जैसे कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर मौजूद है, जिन्होंने गेंदबाजी या बल्लेेबाजी के अलावा क्षेत्ररक्षण स्तर पर भी जबरदस्त फील्डिंग के लिए हमेशा मशहूर रहे हैं।

 

क्षेत्ररक्षण के दौरान चुस्त दुरुस्त नजर आने वाले इन फील्डरों ने कई अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान जानदार कैच लेकर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के साथ दर्शको को चौका चुके हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ चुनिन्दा खिलाड़ियों के बारें मे ंबतायेगें, जिन्होंने विश्व स्तर पर क्षेत्ररक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाकर अपना नाम हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया है।

रवीन्द्र जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा जहां गेंदबाजी और बल्लेबाजी स्तर पर जबरदस्त खेल का प्रदर्शन दिखाते हैं, वहीं क्षेत्ररक्षण में भी बेहद फुर्ती से गेंद को लपककर गेंद को विकेट पर थ्रो और असंभव से दिखने वाले कैच को लपकने के लिए काफी मशूहर है। उऩ्होंने अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर के दौरान वनडे कैरियर में कुल 45 कैच और टेस्ट कैरियर में 25 कैच लपककर शानदार रिकाॅर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है।

ब्रेडन मैक्कुलम

न्यूजीलैण्ड के 35 वर्षीय दिग्गज खिलाड़ी ब्रेडन मैक्कुलम का फील्डिंग एरिया काफी जबरदस्त है। विकेट के पीॆछे हो या कवर्स में खड़े होकर क्षेत्ररक्षण करना हो, मैक्कुलम का कोई और फील्डर बराबरी नहीं कर सकता है। क्रिकेट के मैदान में मैक्कुलम अब तक 450 से ज्यादा शिकार कर चुका है।

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम के मौजूदा सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे एक तरफ मेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं, वहीं क्षेत्ररक्षण में कई असंभव से दिखने वाले कैच को लपककर कई अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का रूख अपनी टीम की तरफ कर लिया है।

अगर रहाणें के रिकाॅर्ड पर गौर किया जाए तो इन्होंने एक टेस्ट में 8 कैच लपकने वाले इकलौते खिलाड़ी बन चुके हैं। साथ ही मौजूदा समय में उनसे बेहतर स्लीप का कोई फील्डर नहीं है।

स्टीवन स्मिथ-

आॅस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान एक शानदार बल्लेबाज के साथ एक सुपर क्षेत्ररक्षक फील्डर भी है। तेजी से डाइव करके गेंद को पकड़ने की अद्भुत कला और थ्रो करके गिल्लियों उड़ाने में माहिर स्टीवन नें अपने अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में कुल 79 और वनडे में 59 कैच लपककर अपना नाम हमेशा के लिए इतिहास में दर्ज करा लिया है।

किरेन पोलार्ड 

6 फुट 6 इंच लंबे ट्रिनिडाड के खिलाड़ी किरेन पोलार्ड का खौफ जितना बल्ले से विपक्षी टीम को होता है, उससे ज्यादा कहर वो अपनी जबरदस्त फील्डिंग से भी मचा जाते हैं। बांउड्री लाइन पर उछल कर हैरतअंगेज कैच को लपकने की अद्भभूत कला रखने वाला वेस्टइंडीज के इस क्रिकेटर ने कई शानदार कैच लपककर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभायी।

  • SHARE

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...