क्रिकेट डेस्‍क। महेंद्रसिंह धोनी जिम्बाब्वे में होने वाली वन-डे और ट्‍वेंटी-20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर ‍17 सदस्यीय टीम की कमान संभालेंगे। इस बात की घोषणा सोमवार को बीसीसीआई द्वारा कर दी गई है। जिम्‍बाब्‍वे के लिए जिस टीम का चयन किया गया उसमें कई युवाओं को मैका मिला है। इन्‍हीं में से एक है जयदेव उनादकट। इनके बारे में अभी क्रिकेट प्रशंसक बहुत ज्‍यादा नहीं जानते हैं। इसी उत्‍सुक्‍ता को शांत करने के लिए हम आपको बताते है कि आखिर ये हैं कौन-

1-
जयदेव उनादकट का पूरा नाम जावेद दीपकभाई उनादकट है। इनका जन्‍म 18 अक्‍टूबर को पोरबंदर में हुआ था।

2-
सबसे पहले इस खिलाड़ी की प्रतिभा को दिलीप सिंह स्कूल पोरबंदर में इनके कोच राम अदेदरा ने पहचाना। उन्‍होंने इनका बॉलिंग एक्‍शन और सीम पर पकड़ को देखा और वह प्रभावति हो गए।

3-
जयदेव पहले भी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं। इसके अलावा इंडिया ए, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बंगलूरू और सौराष्‍ट्र के लिए यह खेलते रहे हैं।

4-
बाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज अंडर 19 वर्ल्‍डकप 2010 में भारत की ओर से खेल चुका है।

5-
जयदेव उनादकट भारतीय टीम के लिए एक टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं। हालांकि इसमें उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा जिस वजह से लोगों के जहन में यह नहीं है। इस मैच में उन्‍होंने 26 ओवर में 101 रन दिए और कोई भी विकेट हासिल करने में कामयाब नहीं रहे। उनका औसत 3.88 का रहा था।

6-
आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए गेंदबाजी कोच वसीम अकरम की नजर इन पर पड़ी और फिर उन्‍होंने इनकी गेंदबाजी और निखार लाया।

7-
2012-13 में न्‍यूजीलैंड दौरे पर गई भारत ए की तरफ से जयदेव ने सफलता का स्‍वाद चखा और दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

8-
जयदेव ने 2015 रणजी सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 40 विकेट चटकाए और सौराष्‍ट्र को फाइनल में पहुंचाया। उन्‍होंने इस टूर्नामेंट में चार बार पांच विकेट लिए।

9-
जयदेव को भारत के संभावित तेज गेंदबाजों की सूची में जगह मिलने लगी। राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं को इस तेज गेंदबाज ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया।

10-
जयदेव ने जिम्‍बाब्‍वे दौरे पर पांच मैचों में आठ विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 41 रन देकर 4 विकेट लेना रहा।

  • SHARE
    A cricket enthusiast who has the passion to write for the sport. An ardent fan of the Indian Cricket Team. Strongly believe in following your passion and living in the present.

    Related Articles

    आस्ट्रेलियन ओपन : भारत की युगल टीम का अभियान समाप्त

    मेलबर्न, 22 जनवरी: साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के युगल वर्ग में सोमवार को भारत का अभियान समाप्त हो गया है। पुरुष युगल...

    6 6 6 6…… और 213.56 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए सुरेश...

    सुरेश रैना जो कि पिछले काफी समय से भारतीय टीम में वापसी नहीं कर पा रहे थे क्योंकि ये लगभग हर मुकाबले में कुछ...

    उत्तरी कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के लिए कड़ी सुरक्षा का इंतजाम

    सियोल, 22 जनवरी; इस साल प्योंगचांग में आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में हिस्सा ले रही उत्तरी कोरिया की टीम के लिए सुरक्षा के...

    विराट कोहली के फैमिली डॉक्टर ने विराट के अफ्रीका में पत्रकारों पर गुस्सा होने के...

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दुसरे टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद काफी गुस्से में दिखाई दिए थे और उन्होंने अपना...

    WWE के ये 5 रेस्लर रॉयल रम्बल तो जीत गये लेकिन फैन्स ने नहीं...

    रॉयल रम्बल जीतना हर WWE रेस्लर का सपना होता है जिसके बाद वह रेसलमेनिया में टाइटल शॉट ले सकता है. इस आर्टिकल में जानिये...