इंग्लैंड ने लीड्स एकदिवसीय में पाकिस्तान को हराकर क्लीन-स्वीप की उम्मीद को कायम रखा हैं. इंग्लैंड 5 मैचो की एकदिवसीय में 4-0 से आगे हैं, अगर इंग्लैंड पाकिस्तान को अंतिम मैच भी हरा देती है, तो यह पहला मौका होगा जब इंग्लैंड घरेलु सरजमी पर 5 मैचो की सीरीज में क्लीन-स्वीप करेगी.  चौथे मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 247/8 का स्कोर बनाया. जिसके जवाब में इंग्लैंड के 2 विकेट जल्दी खो देने के बाद मध्यक्रम ने शानदार बल्लेबाजी दिखाई और मैच 2 ओवर शेष रहते जीत लिया.

यह भी पढ़े : इंग्लैंड के विरुद्ध एकलौते टी-ट्वेंटी के लिए पाकिस्तान ने की 13 सदस्यों की टीम की घोषणा

लीड्स मैच के दौरान बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर एक नज़र:-

1) अजहर अली दुसरे कप्तान बन गए हैं, जिसने एक द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज में 2 बार 80s का स्कोर बनाया हैं, इस पहले इयान चैपल ने न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध 1973-74 में यह कारनामा किया था.

2) मौजूदा सीरीज में पाकिस्तान के 8वे और उनसे निचलेक्रम के बल्लेबाज़ के बल्लेबाजों ने 2 अर्द्धशतक लगायें हैं. यह 5वा मौका है जब एक ही टीम के 2 बल्लेबाजों ने 8वे और उनसे निचलेक्रम में बल्लेबाजी करते हुए 2 अर्द्धशतक लगाये हैं.

3) लीड्स में लगातार चौथा मौका है, जब इंग्लैंड के उपरीक्रम के 3 बल्लेबाज़ अर्द्धशतक लगाने में नाकाम रहे हैं.

यह भी पढ़े : डेल स्टेन के साथ पाकिस्तानी गेंदबाज ने उड़ा डाला ऑस्ट्रेलिया के कप्तान का मजाक

4) इस मैच में जो रूट की लगातार 50+ स्कोर बनाने की स्ट्रीक खत्म हो गई. अगर लीड्स एकदिवसीय में रूट अर्द्धशतक लगा देते तो वह इंग्लैंड के पहले खिलाडी होते जो लगातार 6 बार 50+ का स्कोर बनाते.

5) इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजो ने मैच 5 विकेट लिये, यह इंग्लैंड में एक मैच में स्पिनरों द्वारा ले गई दूसरी सबसे ज्यादा विकेट हैं.

6) लीड्स में इंग्लैंड के लिए खेलने वाले सभी 11 खिलाडी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक लगा चुके हैं, क्रिस जॉर्डन अंतिम खिलाड़ी रहे, जिन्होंने पिछले महीने ससेक्स बनाम एसेक्स मैच में 131 रन बनायें थे.

7) लीड्स एकदिवसीय में रूट ने 72 पारियों में एकदिवसीय क्रिकेट में 3000 रन पुरे किये, रूट एकदिवसीय क्रिकेट संयुक्त रूप तीसरे सबसे तेज 3000 रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गए हैं. जबकि रूट इंग्लैंड के लिए सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

यह भी पढ़े : इंग्लैंड के पत्रकार ने दिया सहवाग को चैलेंज, कहा भारत के ओलिम्पिक गोल्ड से पहले इंग्लैंड जीतेगा विश्वकप

8) इस सीरीज से पहले वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ष 2012 में नंबर 8 और उससे निचलेक्रम में बल्लेबाजी करते हुए 2 बल्लेबाजों में अर्द्धशतक लगाये थे.

9) रूट ने एकदिवसीय क्रिकेट में 3008 रन बनाये हैं, रूट एकदिवसीय क्रिकेट में 3000 रन बनाने वाले इंग्लैंड के 15वे खिलाडी बन गए हैं.

यह भी पढ़े : भारतीय महिला टीम की कप्तान ने की इस इंग्लैंड के खिलाड़ी की प्रशंसा

10) ओइन मॉर्गन ने एकदिवसीय क्रिकेट 5010 रन बनाये हैं. मॉर्गन एकदिवसीय क्रिकेट 5000 रन बनाने वाले 77वे खिलाड़ी बन गए हैं.

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    25.6वें ओवर में रविन्द्र जडेजा की इस बड़ी गलती के कारण आउट होने के...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार को नागपुर के जामठा मैदान में शुरू हुआ। कोलकाता...

    OMG!! मात्र 2 रनों के मामूली स्कोर पर ढेर हुई यह टीम, 9 बल्लेबाज...

    क्रिकेट में हमेशा से ही बहुत से रिकॉर्ड बनाते रहते है.आज महिला क्रिकेट में नागालैंड की टीम ने अंडर-19 ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड...

    … तो क्या बचपन से एक दूसरे को जानती हैं साक्षी और अनुष्का?? तस्वीरें...

    भारतीय कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की दोस्ती से तो सभी वाकिफ हैं. कोहली मैदान के बाहर हो या मैदान के अन्दर...

    सुनील गावस्कर के बाद अब इस भारतीय दिग्गज ने भी बांधे युजवेन्द्र चहल की...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवर में खास जगह बना चुके चुके हरियाणा के स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल की हर जगह तारीफ हो रही...

    VIDEO: एक बार फिर से चर्चा में आई धोनी की बेटी जीवा, सोशल मीडिया...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की लोकप्रियता के बारे में हम सभी बहुत ही अच्छे से जानते हैं. धोनी के चाहने...