क्रिकेट डेस्‍क, क्रिकेट में कब क्‍या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। सभी खेलों में से क्रिकेट ही एक ऐसा खेल है जिसे सबसे ज्यादा अनिश्चितिता वाला खेल माना जाता है। क्रिकेट के प्रशंसक भी दुनियाभर के तमाम देशों में हैं। मैच के दौरान यूं तो हर एक खिलाड़ी अपने पूरे दमखम से मैच खेलता है लेकिन मैच वही टीम जीतती है जिसने अपनी पूरी दम के साथ खेला हो। कई मैचों में से ऐसे भी मैच होते हैं जहां एक खिलाड़ी के प्रदर्शन की वजह से ही टीम मैच में जीत दर्ज कर लेती है। आइए जानते हें ऐसे ही पांच खिलाड़ी जिन्होंने अपने दम पर टीम को मंझदार से निकालते हुए मैच जिताया :

गुस लोगी

सन् 1986 में पाकिस्‍तान के खिलाफ वेस्टइंडीज टीम चैंपियंस ट्रॉफी का दूसरा मैच खेल रही थी। इस मैच में गुस लोगी नामक फिल्डर ने एक बेहतरीन कैच पकड़ा था और इसी कैच की वजह से उन्‍हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया था।

विवियन रिचर्ड्स

1990 में एमआरएफ वर्ल्ड सीरीज़ में भारत और वेस्टइंडीज के मध्य दूसरा सेमीफाइनल खेला जा रहा था। इस मैच मे भी विवियन रिचर्ड्स ने एक बेहतरीन कैच लिया था। इस लिए उन्हें भी मैन ऑफ द मैच दिया गया था। इस मैच को वेस्टइंडीज ने जीता था।

जोंटी रोड्स

जोंटी रोड्स को  दक्षिण अफ्रीका का सबसे बेहतरीन फिल्डर माना जाता था। उनकी फील्डिंग के दीवाने उनकी टीम से बाहर वाले भी थे। जोंटी रोड्स ने 1994 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ हीरो कप में बेहतरीन कैच पकड़ा था। इस कैच की वजह से मैच पलट गया और अफ्रीका टीम ने मैच जीत लिया। इस मैच में रोड्स ने एक नहीं बल्कि कुल पांच कैच पकडे थे।

 

मार्क टेलर

साल 1992 में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मैच खेला जा रहा था। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर निर्धारित 30 ओवरों में 101 रन बनाये। उसके कुल नौ विकेट गिरे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम ने बेहद ही कम रनों से वेस्टइंडीज टीम को प‍राजित कर दिया। इस मैच में मार्क टेलर ने स्लिप में चार कैच पकड़े थे और इन्ही कैचों को मैच का टर्निंग पॉइंट माना गया।

 

मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ टीम इंडिया की ओर से कुछ वर्षों पहले तक नियमित तौर पर खेला करते थे। कैफ टीम इंडिया के प्रमुख तौर पर बल्लेबाज थे लेकिन वे एक शानदान फील्‍डर भी थे। उन्होंने श्रीलंका के बीच 2003 विश्वकप के 46वें मैच में चार कैच पकड़े थे। इस मैच में शानदार कैच पकड़ने की वजह से ही टीम इंडिया ने श्रीलंका को पराजित किया था।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    बार्सिलोना ने डिफेंडर वर्माएलेन की चोट की पुष्टि की

    मेड्रिड, 24 जनवरी; बार्सिलोना ने अपने डिफेंडर थॉमस वर्माएलेन के चोटिल होने की पुष्टि की है। क्लब ने कहा कि मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या...

    आस्ट्रेलियन ओपन : सेमीफाइनल में पहुंचे चुंग

    मेलबर्न, 24 जनवरी; दक्षिण कोरिया के 21 वर्षीय खिलाड़ी हेयोन चुंग ने बुधवार को अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम...

    किसने क्या कहा-रोहित की जगह कप्तान कोहली द्वारा टीम में रहाणे को जगह देने...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचोॆ की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज,यानि 24 जनवरी को जोहान्सबर्ग के न्यू वाॅन्डरर्स क्रिकेट स्टेडियम...

    SAvIND: अगर आज साउथ अफ्रीका में चल गयी भारतीय टीम की बल्लेबाजी तो अफ्रीका...

    यह हर रोज़ कहानी नहीं है कि 17-वर्षीय जुड़वां खिलाड़ियों को भारतीय टीम के नेट सत्र में विशेष ध्यान विशेष रूप से खेलाया जाए।...

    भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज हुए साइबर क्राइम के आरोपी, लड़की...

    भारतीय टीम के उभरते हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज से जुडी एक बहुत बड़ी खबर आ रही है. जो यह है, कि मंगलवार को भारतीय...