पिछले पांच वर्षों में कई भारतीय क्रिकेटरों ने अपने पहले मैच में ही अपनी छाप छोड़ी है लेकिन कुछ खिलाडी ऐसे रहे जो अपने शुरुआती मैच में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे पर बाद में भारत के लिए सफल क्रिकेटरों में शुमार हुए. आइये देखते हैं पिछले 5 वर्षों में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत में असफल रहे पांच भारतीय क्रिकेटर-

5. विराट कोहली :
मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट ने किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी शुरुआत की तब उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था. इस दौरान विराट ने दो पारियों में बहुत कम स्कोर किया था एक में 4 का स्कोर और दूसरी में 15 रन बनाये थे. और बाद में इन्हे इंग्लैंड के दौरे के दौरान टीम से बाहर किया गया था.

4. पंकज सिंह :
पंकज सिंह घरेलू सर्किट में राजस्थान के लिए सफल गेंदबाज रहे हैं. जिस कारण इन्हे भारत के इंग्लैंड दौरे पर जाने का मौका मिला. लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इशांत शर्मा की बढ़िया गेंदबाज़ी के बाद उन्हें आराम दिया गया, और उनकी जगह पंकज को खेलने का मौका मिला. लेकिन अपनी दोनों पारियों में वह कोई विकेट नहीं ले पाये.

 

3. कर्ण शर्मा :
कर्ण शर्मा ने आईपीएल में हर किसी का ध्यान आकर्षित किया. उसके बाद इन्हे वर्ष 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान राष्ट्रीय टीम के लिए बुलाया गया था. महेंद्र सिंह धोनी पहले टेस्ट मैच के दौरान घायल हो गए थे इसलिए विराट कोहली को कप्तान बनाया गया था और विराट ने बजाय अश्विन के शर्मा को चुना. कर्ण ने दोनों पारियों में 2 2विकेट तो लिए लेकिन उम्मीदो पर खरे नहीं उतरे.

2. अजिंक्य रहाणे :
लंबे इंतजार के बाद मुंबई के बल्लेबाज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में भारत के लिए खेलने का मौका मिला. भारत यह श्रृंखला जीता था लेकिन अजिंक्य ने दो पारी में मात्र 7 और 1 स्कोर किया.

1. विनय कुमार :
कर्नाटक से दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज विनय कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान वर्ष 2012 में भारत के लिए अपनी शुरुआत की. इस दौरान विनय ने 5.61 की अर्थव्यवस्था के साथ सिर्फ एक विकेट लिया. यही एक टेस्ट था जो वह भारत के लिए खेले और उसके बाद से टेस्ट टीम में अपनी जगह नहीं बना पाये.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कौन है ये मिस्ट्री गेंदबाज जिसे ऑस्ट्रेलिया मान रहा है अपना अगला शेन वार्न?

    अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में पहला क्वार्टर फ़ाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैण्ड के मध्य खेला गया है जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड को 31...

    तमीम इक़बाल ने की ऐसी शानदार उपलब्धि हासिल, जिससे अभी तक कोहली, स्मिथ, रूट...

    वर्तमान में बांग्लादेश की जमीन पर ट्राई सीरीज खेली जा रही है. जिसमे बांग्लादेश, जिम्बाब्वे व श्रीलंका की टीमें हिस्सा ले रही है. इस...

    SAvsIND: भारतीय टीम ने अंतिम टेस्ट के लिए टीम में किया बड़ा बदलाव, इन...

    भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं,जहां तीन टेस्ट मैंचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला मेजबान टीम के खिलाफ...

    SAvIND: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले चला रोहित शर्मा का बल्ला,...

    दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए पहले दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद कई दिग्गजों...

    SAvIND: तीसरे टेस्ट से पहले साउथ अफ्रीकन कप्तान फाफ ने भारत के जख्मो पर...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही है फ्रीडम सीरीज का तीसरा मैच कल खेला जाएगा. इस टेस्ट मैच में जहाँ साउथ...