चोट खेल का एक भाग है, लेकिन इसने हाल ही में 5 भारतीय क्रिकेटरों के करियर पर बट्टा लगाने का काम किया है. इस लेख के माध्यम से हम आपको उन्हीं पांच खिलाड़ियों के बारे मे आज बता रहे हैं.

आशीष नेहरा

 

आशीष नेहरा ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्हें चोट ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. उनका करियर कहीं न कहीं चोट की वजह से सिकुड़ा हुआ है. हमेशा चोट से वह परेशान रहे हैं. उन्होंने भारत के लिए जब खेलना शुरू किया था, तो उन्हें भारत का सबसे तेज गेंदबाज़ माना जा रहा था. साल 2003 में उन्होंने अपना शानदार खेल दिखाया था. लेकिन चोट के कारण उन्हें टीम से बाहर बैठना पड़ा था. उसके बाद उन्हें विश्वकप 2011 के सेमीफाइनल में सबसे बड़ी चोट लगी. जिसके बाद उन्होंने 4 साल बाद भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर वापसी की है.

मोहम्मद शमी

 

मोहम्मद शमी को इस वक्त भारत का सबसे प्रतिभावान तेज गेंदबाज़ माना जा रहा है. लेकिन विश्वकप 2015 में उन्हें चोट लगी थी. जिसके बाद उनका चयन ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए हुआ था. लेकिन एक बार फिर उनकी चोट उभर आई जिसकी वजह से वह बिना मैच खेले ही स्वदेश वापस लौट आये थे. लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें एशिया कप और टी-20 विश्वकप के लिए टीम में चुना था. लेकिन उनकी फिटनेस के चलते एशिया कप वाली टीम से बाहर बैठना पड़ा.

मनोज तिवारी

 

चोटिल खिलाड़ियों की सूची में मनोज तिवारी का भी नाम आता है. साथ ही वह इस मामले में सबसे दुर्भाग्यशाली साबित हुए हैं. एक समय वह बेहद ही प्रतिभावान बल्लेबाज़ माने जाते थे. लेकिन चोटिल होने के बाद टीम से बाहर हुए तो उन्हें दोबारा टीम में जगह ही नहीं मिल पायी. साथ ही जब से टीम में विराट कोहली ने जगह बनाई तो उनकी जगह अब टीम में बन भी नहीं रही है. 

इशांत शर्मा

 

पुराने तेज गेंदबाजों की तरह ही इशांत शर्मा का भी करियर चोटों से भरा रहा है. साल 2012 में उन्हें कोहनी में चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा था. उसके बाद उन्हें घुटने में चोट लगी थी. साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगी चोट की वजह से उन्हें विश्वकप 2015 से बाहर होना पड़ा था. हालांकि शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ जोरदार वापसी की. लेकिन उसके बाद रणजी ट्राफी के दौरान उन्हें एक बार फिर चोट लग गयी.

वरुण आरोन

वरुण आरोन भारत के युवा तेज गेंदबाज़ हैं. जो चोट की वजह से टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं. जिसकी वजह से उन्हें अभी भारत के लिए ज्यादा मैच खेलने के मौका नहीं मिला है. जबकि उन्होंने साल 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपने करियर की शुरुआत की थी. लेकिन उसके बाद उनके करियर में कई बार चोट ने उन्हें टीम से बाहर बैठने पर मजबूर कर दिया. नवंबर 2014 में उन्हें एक बार श्रीलंका के खिलाफ चोट लगी थी. जिसके बाद जब उन्होंने वापसी की तो उनकी फॉर्म में गिरावट साफ़ नजर आई. जिसकी वजह से इस वक्त वह टीम से बाहर चल रहे हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कोहली नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी के नाम हैं सबसे कम पारियों में पहले दस...

    ऑस्ट्रेलिया के स्टार ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच ने आज 19 जनवरी शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का 10वां शतक लगाया है. आज...

    भारतीय टीम को मिला एक और तेज गेंदबाज घरेलू टूर्नामेंट में इसके सामने बल्लेबाजी...

    भारत ने तीसरे टेस्ट मैच से पहले दो और गेंदबाजों को नेट गेंदबाज के रूप में बुलाया है.टीम मैनजमेंट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ...
    Delhi Test: Dhawan celebrates with half centuries, India leads by 355 runs

    शिखर धवन ने साउथ अफ्रीका से मिली सीरीज हार के बाद आज कहा कुछ...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अफ्रीका ने 2-0 की अजेय बढ़त ली है.ऐसे में जहाँ साउथ अफ्रीका...

    IPL 2018: जोंटी रोड्स को हटा इस दिग्गज को बनाया मुंबई इंडियंस ने अपना...

    आईपीएल 11 को लेकर सभी टीमों ने अपनी तैयारी करना शुरू कर दिया है. जहाँ टीमें अब खिलाडियों के साथ-साथ सपोर्टिंग स्टाफ का भी...

    विराट कोहली के सबसे करीबी दोस्त हरभजन सिंह ने विराट की अफ्रीका में मिली...

    साउथ अफ्रीका से मिली हार पर अब हरभजन सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है। हरभजन सिंह ने भी कहा कि ये भारतीय टीम की...