चोट खेल का एक भाग है, लेकिन इसने हाल ही में 5 भारतीय क्रिकेटरों के करियर पर बट्टा लगाने का काम किया है. इस लेख के माध्यम से हम आपको उन्हीं पांच खिलाड़ियों के बारे मे आज बता रहे हैं.

आशीष नेहरा

 

आशीष नेहरा ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्हें चोट ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. उनका करियर कहीं न कहीं चोट की वजह से सिकुड़ा हुआ है. हमेशा चोट से वह परेशान रहे हैं. उन्होंने भारत के लिए जब खेलना शुरू किया था, तो उन्हें भारत का सबसे तेज गेंदबाज़ माना जा रहा था. साल 2003 में उन्होंने अपना शानदार खेल दिखाया था. लेकिन चोट के कारण उन्हें टीम से बाहर बैठना पड़ा था. उसके बाद उन्हें विश्वकप 2011 के सेमीफाइनल में सबसे बड़ी चोट लगी. जिसके बाद उन्होंने 4 साल बाद भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर वापसी की है.

मोहम्मद शमी

 

मोहम्मद शमी को इस वक्त भारत का सबसे प्रतिभावान तेज गेंदबाज़ माना जा रहा है. लेकिन विश्वकप 2015 में उन्हें चोट लगी थी. जिसके बाद उनका चयन ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए हुआ था. लेकिन एक बार फिर उनकी चोट उभर आई जिसकी वजह से वह बिना मैच खेले ही स्वदेश वापस लौट आये थे. लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें एशिया कप और टी-20 विश्वकप के लिए टीम में चुना था. लेकिन उनकी फिटनेस के चलते एशिया कप वाली टीम से बाहर बैठना पड़ा.

मनोज तिवारी

 

चोटिल खिलाड़ियों की सूची में मनोज तिवारी का भी नाम आता है. साथ ही वह इस मामले में सबसे दुर्भाग्यशाली साबित हुए हैं. एक समय वह बेहद ही प्रतिभावान बल्लेबाज़ माने जाते थे. लेकिन चोटिल होने के बाद टीम से बाहर हुए तो उन्हें दोबारा टीम में जगह ही नहीं मिल पायी. साथ ही जब से टीम में विराट कोहली ने जगह बनाई तो उनकी जगह अब टीम में बन भी नहीं रही है. 

इशांत शर्मा

 

पुराने तेज गेंदबाजों की तरह ही इशांत शर्मा का भी करियर चोटों से भरा रहा है. साल 2012 में उन्हें कोहनी में चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा था. उसके बाद उन्हें घुटने में चोट लगी थी. साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगी चोट की वजह से उन्हें विश्वकप 2015 से बाहर होना पड़ा था. हालांकि शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ जोरदार वापसी की. लेकिन उसके बाद रणजी ट्राफी के दौरान उन्हें एक बार फिर चोट लग गयी.

वरुण आरोन

वरुण आरोन भारत के युवा तेज गेंदबाज़ हैं. जो चोट की वजह से टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं. जिसकी वजह से उन्हें अभी भारत के लिए ज्यादा मैच खेलने के मौका नहीं मिला है. जबकि उन्होंने साल 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपने करियर की शुरुआत की थी. लेकिन उसके बाद उनके करियर में कई बार चोट ने उन्हें टीम से बाहर बैठने पर मजबूर कर दिया. नवंबर 2014 में उन्हें एक बार श्रीलंका के खिलाफ चोट लगी थी. जिसके बाद जब उन्होंने वापसी की तो उनकी फॉर्म में गिरावट साफ़ नजर आई. जिसकी वजह से इस वक्त वह टीम से बाहर चल रहे हैं.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    RECORD: 172 रन बनाने के बाद भी अब तक का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने...

    श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी. कुल 59.3 ओवर बल्लेबाजी की. जिसमे वह...

    इरफान पठान ने धोनी और गांगुली की कप्तानी में खेले गये मैचो में से...

    भारत के दिग्गज आलराउंडर इरफ़ान पठान ने हाल में ही सोशल मीडिया पर अपने फैन्स के सवालों का जवाब दिया. जहाँ उन्होंने अपने करियर...

    सुरंगा लकमल ने किया खुलासा, क्यों कोहली, धवन, रहाणे और राहुल जैसे बल्लेबाज हुए...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जा रहा है। कोलकाता...

    VIDEO:53.4 ओवर में श्रीलंका ने की बेईमानी तो भड़के कप्तान विराट कोहली, ड्रेसिंग रूम...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला अर्न्तराष्ट्रीय मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जा...

    किसने क्या कहा: सोशल मीडिया पर जसप्रीत बुमराह के 6 पैक एब्स देख पागल...

    भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज कल सभी के बीच चर्चा में बने हुए हैं. पिछले एक से डेढ़ साल...