दुसरे टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करके भारत ने सीरीज 1-1 से बराबर की. पहले टेस्ट में हार मिलने के बाद, दुसरे टेस्ट में भारत ने शानदार वापसी की. अब भारत का लक्ष्य तीसरा टेस्ट जीतकर 22 साल बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने पर होगा. और ये 2011 के बाद भारत की भारत से बाहर पहली सीरीज जीत होगी.

कल से भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारत को ये टेस्ट जीतना ही होगा, तो श्रीलंकाई युवा टीम भी अपना जलवा दिखाना चाहेगी.

ये है पांच बाते जो भारत को सीरीज जीतने के लिए करनी होगी:

1. कौन करेगा ओपनिंग:

भारत के लिए ओपनिंग एक परेशानी बन चुकी है. पहले धवन चोटिल हुए, तो फिर विजय भी चोटिल होने के चलते सीरीज से बाहर हुए. अब भारत के पास दोनों ओपनर नहीं है. लोकेश राहुल पहले दोनों टेस्ट खेल चुके है, और दुसरे टेस्ट में शतक लगाकर उन्होंने अपनी जगह पक्की कर दी है. अब भारत के पास दुसरा कोई ओपनर नहीं है, लेकिन चेतेश्वर पुजारा का ओपनिंग में खेलना लगभग तय है.

2. मिडल अॉर्डर सहीं नहीं:

पिछले कई सालों से भारतीय मिडल अॉर्डर लगातार अच्छा नहीं कर रहे है. और पहले दो टेस्ट में भी ये कमजोरी सामने आयी. पहले मैच में धवन और कोहली ने शतक लगाए, लेकिन मिडल में साहा को छोडकर और कोई अच्छा नहीं कर पाया. दुसरे टेस्ट में रहाणे, कोहली और रोहित ने अच्छे रन बनाए, लेकिन बडा स्कोर नहीं बना पाए, और टीम का स्कोर 400 के आगें नहीं गया. जिसे अब सुधारना होगा.

3. नमन ओझा को बतौर विकेटकीपर खिलाना होगा:

साहा के अनफिट होने के बाद, दुसरे टेस्ट की दुसरी पारी में राहुल ने कीपिंग की, और शानदार की. साहा की जगह पर नमन ओझा को मौका मिला है, जिन्होंने दक्षिण अफ्रिकी ए टीम के खिलाफ शतक लगाया है. अब देखना होगा की भारतीय टीम राहुल को कीपर रखती है, या ओझा को शामिल करती है. लेकिन ओझा सहीं विकल्प है.

4. रोहित को पांचवें नंबर पर ही खिलाना होगा:

रोहित ने दुसरे टेस्ट में पांचवें नंबर पर अच्छी बल्लेबाजी की, और रहाणे ने तीसरे नंबर पर शतक लगाया. तो पिछले मैच के प्रदर्शन को देखते हुए, भारतीय टीम रोहित को पांचवें नंबर पर ही खिलाएगी.

5. कप्तान कोहली और उनके गेंदबाज:

भारतीय गेंदबाजी का प्रदर्शन भारतीय बल्लेबाजी से अच्छा रहा है, इस सीरीज में. कोहली ने भी अपने गेंदबाजों की तारिफ की है, लेकिन उनको गेंदबाजों का सहीं इस्तेमाल भी करना होगा. दुसरे टेस्ट में इशांत शर्मा ने अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन आखिरी दिन कोहली ने उमेश के साथ बिन्नी से गेंदबाजी करवाई. इस मामलें में कोहली को सावधानी बरतनी होगी, और गेंदबाजों का अच्छे से इस्तेमाल करना होगा.

  • SHARE
    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    ऑस्टेलियाई टीम के इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने विराट कोहली से उलझने पर अपने...

    पहले वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को धुल चटाने के बाद कल कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में हुए दुसरे वनडे मैच में भी भारतीय...

    कुलदीप की हैट्रिक के बाद भज्जी ने ऐसा कुछ कहा, कि बढ़ गयी अश्विन...

    गुरूवार, 21 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया, जहाँ भारतीय टीम ने शानदार...

    TOP 5: ये हैं WWE के वो रेस्लर्स जो असल जिन्दगी में हैं काफी...

    WWE अपने रेस्लरो को अच्छा पैसा देने के लिए जानी जाती है और इसी वजह से उनके एथलिट भी सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले...

    VIDEO: क्या आपने रॉक की नई हॉलीवुड मूवी का ट्रेलर देखा ? ट्रेलर में...

    WWE में कई ऐसे लिजेंड हुए हैं जिन्हें फैन्स आजतक नहीं भूले, फिर चाहे वो स्टोन कोल्ड हो या कोई और पर इन सब...

    बुरी खबर; इस चोट की वजह से खत्म हो सकता है यूनिवर्सल बॉस का...

    वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहें दूसरे मैच में दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल मैच से बाहर हो गए थे. इंग्लैंड के...