आईपीएल लीग के दौरान कई नए खिलाडियों का उद्धार होता है, कोई अपने बेहतर प्रदर्शन से आगे निकल जाता है तो किसी का सफर वही थम जाता है. इस छोटे फॉर्मेट के खेल में कई खिलाडी रातों रात सभी के चहेते बन गए. आइये नज़र डालते हैं आईपीएल के कुछ ऐसे खिलाडियों पर जिन्होंने एक खेल में बढ़िया प्रदर्शन कर सबकी उम्मीदे बढ़ा दी लेकिन अगले सत्रों में खरे नहीं उतरे और लोगो की यादों में धुंदले होते गए.

1 . पॉल वल्थाटी 


पंजाब की टीम के शुरुवाती बल्लेबाज़ ने आईपीएल 4 के 14 मैचों में 463 रन बनाये थे . साथ ही सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिए वॉक्सवैगन भी उपहार स्वरुप प्राप्त की थी. यह सम्मान चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 63 गेंदों पर 120 रन बनाकर नोट आउट रहने पर दिया गया था. मुंबई के रहने वाले इस खिलाडी ने पहले भी सुर्खियां बातो जब 2002 में इरफ़ान पठान व् स्टुअर्ट बिन्नी जैसे बड़े खिलाडियों के साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप में शामिल हुए थे. लेकिन अगली बार आईपीएल में किंग्स XI का ये बल्लेबाज़ कुछ कमल नहीं कर पाया और 6 मैचों में मात्र 30 रन बनाये. 2013 में हैदराबाद की टीम के खिलाफ एक मैच में पॉल ने केवल 6 रन बनाये .

2 . स्वप्निल अस्नोदकर 


स्वप्निल ने 2008 में अपने बेहतर प्रदर्शन से राजस्थान रॉयल के कप्तान को भी प्रभावित कर दिया था. खेल में उसका सहस व् आक्रामक रुख टीम के लिए महत्वपूर्ण रहा. 24 वर्षीय इस खिलाडी ने 9 मैचों में 311 रन बटोरे . लेकिन उसके बाद से प्रदर्शन में दम नहीं रहा  और अगले तीन सालों में स्वप्निल ने 11 मैच खेले और मुश्किल से 100 रन बना पाया होगा. 2011 के बाद से वह क्रिकेट जगत से गायब ही हो गया है.

3 . प्रदीप सांगवान 


प्रदीप ने 17 वर्ष की उम्र में 2007 -08 में दिल्ली की ओर से रणजी ट्रॉफी से शुरुवात की. जहाँ इस खिलाडी ने 33 विकेट लिए .खिलाडी की प्रतिभा को देखते हुए इसे अंडर 19 विश्व कप के लिए बुलाया गया , वहां भी प्रदीप ने जादू चलाया. फिर इस खिलाडी ने 2010 आईपीएल में दिल्ली की टीम की ओर से खेलते हुए 13 मैचों में 15 विकेट झटके. बाएं हाथ के गेंदबाज प्रदीप तीन साल आईपीएल खेला लेकिन उसके बाद 2013 में खिलाडी द्वारा स्टेरॉयड के इस्तेमाल करने के कारण इस पर 18 महीनो का बैन लग गया.

4 . श्रीनाथ अरविंद 


बाएं हाथ के गेंदबाज श्रीनाथ ने आईपीएल में बेंगलोर की टीम के लिए खेलते हुए 13 मैचों में 21 विकेट लिए .लेकिन अगले सत्र में यानि आईपीएल 2012 के दौरान श्रीनाथ का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा.

5 . मनप्रीत गोनी


2008 में चेन्नई सुपर किंग्स का ये खिलाडी टीम के लिए प्रमुख विकेट टेकर था. आईपीएल के पहले सत्र में इस खिलाडी ने 16 मैचों में 17 विकेट लिए. फिर कुछ चोटों के कारण खिलाडी का प्रदर्शन प्रभवित होने लगा और नतीजन इसे कम से कम मैच खेलने का मौका मिला.

6 . जोगिन्दर शर्मा 


आल राउंडर जोगिन्दर ने आईपीएल के पहले सीजन में 8 खेलों में 8 विकेट लिए थे. इस खिलाडी ने 2007 में 20 – 20 विश्व कप चैंपियनशिप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ बढ़िया गेंदबाज़ी की थी और भारतीय टीम ट्रॉफी जीती थी. लेकिन आज यह खिलाडी आईपीएल में कहीं दिखाई नहीं देता.

7 . सौरभ तिवारी 


आईपीएल 2010 में इस खिलाडी ने 16 खेलों में 419 रन बनाये थे उसके बाद 2011 के सत्र के लिए ‘आरसीबी’ ने इस खिलाडी को 1 .6 मिलियन डॉलर में साईं किया. लेकिन वह अपनी कीमत पर खरा नहीं उतरा .

8 . शादाब जकाती 


2009 -2010 आईपीएल सत्रों के दौरान इस खिलाडी की प्रतिभा को खूब सराहा गया . शादाब चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला. और दोनों सत्रों में जकाती ने 13 विकेट लिए. लेकिन अगले सत्रों में इस खिलाडी का रंग फीका होने लगा.

9 . एडेन बलिज़्ज़र्ड 


2011 में मुंबई इंडियंस की टीम की ओर से खेले इस खिलाडी ने अपने अच्छे प्रदर्शन से सबकी उम्मीदे बढ़ा दी लेकिन अपनी बल्लेबाज़ी का कमाल एडेन बरक़रार नहीं रख पाया.

10 . सुदीप त्यागी 


चेन्नई सुपर किंग्स का पूर्व खिलाडी सुदीप अपनी टीम के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में सफल रहा. 2009 में आईपीएल में प्रभावशाली ढंग से खेलने के कारण वह जल्द ही ऊंचाइयां चढ़ता गया. और फिर ईद खिलाडी ने भारत के लिए 4 ओ डी आई खेले लेकिन यहाँ वह कामयाब नहीं रहा और वापिस चेन्नई सुपर किंग्स में भी जगह नहीं बना पाया.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    शीतकालीन ओलम्पिक में उत्तरी कोरिया की भागीदारी पर द. कोरिया में आक्रोश

    सियोल, 22 जनवरी; इस साल आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में उत्तरी कोरिया की भागीदारी पर निराशा जताते हुए दक्षिण कोरिया में आक्रोश नजर...

    आस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविक को चौंकाकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे चुंग

    मेलबर्न, 22 जनवरी; दक्षिण कोरिया के 21 वर्षीय खिलाड़ी हेयोन चुंग ने सोमवार को बड़ा उलटफेर करते हुए छह बार के आस्ट्रेलियन ओपन विजेता नोवाक...

    तीसरे मैच से पहले भी दिखी शास्त्री की दादागिरी, अफ्रीका में भी लगा दी...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच अब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच 24 जनवरी बुधवार से...

    OMG: WWE के इस मामले में भारत बना नंबर वन देश, अमेरिका, रूस और...

    WWE के लिए भारत हमेशा से ही एक बड़ा मार्केट रहा है और यही कारण है कि आये दिन उनके रेस्लर भारत का दौरा...

    इन दो दिग्गजों ने की विकेटकीपर कोच की मांग, अब जल्द मिल सकता है...

    भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में एक...