@Getty Images

मिस्टर क्रिकेट नाम के मशहुर माइकल हसी के छोटे भाई डेविड हसी आज अपना 41वाँ जन्मदिन मना रहे हैं. डेविड हसी टी-ट्वेंटी क्रिकेट के एक्सपर्ट बल्लेबाज़ माने जाते हैं, यही कारण है, वह दुनियाभर की लगभग सभी टी-ट्वेंटी लीग का हिस्सा भी रहे हैं.

डेविड हसी का जन्म 15 जुलाई 1977 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में हुआ, लेकिन उन्होंने विक्टोरिया के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया.

वर्ष 2003-2004 में विक्टोरिया की ओर से खेलते हुए न्यू साउथ वेल्स के विरुद्ध 455 रनों के लक्ष्य के जवाब में 212 रनों की पारी खेलने के बाद हसी पहली बार चयनकर्ताओ की नज़र में आये थे.

इस मैच में स्टीव वॉ न्यू साउथ वेल्स टीम के कप्तान थे, जोकि डेविड हसी के प्रदर्शन से काफ़ी प्रभावित हुए थे.

वर्ष 2008 में भारत के विरुद्ध टी-ट्वेंटी क्रिकेट से डेविड हसी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, जिसके बाद इसी वर्ष वेस्टइंडीज के विरुद्ध उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट में भी पदार्पण का मौका मिला.

डेविड हसी ने अपने करियर के दौरान 69 मैचो में 32.65 की औसत से 1796 रन बनाये, इस दौरान हसी ने एक शतक और 14 अर्धशतक भी लगायें. टी-ट्वेंटी क्रिकेट में डेविड हसी ने 39 मैचो में 22.9 की औसत से 756 रन बनायें, इस दौरान हसी ने नाबाद 88 रनों की सर्वोच्च स्कोर सहित 3 अर्धशतक लगायें.

आईपीएल में मिली मोटी रकम

आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स ने डेविड हसी को 4 करोड़ की मोटी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया, इस सीजन में डेविड हसी ने माइकल हसी और रिकी पोंटिंग जैसे बड़े खिलाडियों से भी महंगे बिके थे.

आईपीएल के चौथे सीजन में डेविड हसी सीजन में दुसरे सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी रहे थे. आईपीएल 4 में किंग्स XI पंजाब ने उन्हें लगभग 9 करोड़ की मोटी रकम देकर ख़रीदा था.

हसी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाईट राइडर्स और किंग्स XI पंजाब के लिए खेल चुके हैं.

आईपीएल खेलने को लेकर हुए हसी परेशान

हसी ने एक बार इंटरव्यू के दौरान बताया था, कि वह एक बार आईपीएल में खेलने को लेकर बेहद परेशान हो गए थे.

हसी ने बताया, “आईपीएल  नीलामी में कैमरोन व्हाईट का नाम भी शामिल था. उस दौरान हम साथ ही थे, हमें पता नहीं था कि क्या होने वाला है. व्हाईट के नाम बोली के लिए आया और 5 लाख डॉलर सुनकर मैं हैरान हो गया. व्हाईट जश्न माना रहे थे. इतनी मोटी रकम मिलने से खुश होकर वे बोले  मैं या तो एक बड़ी बोट, बड़ी कार या ऐसा ही कुछ खरीदने वाला हूँ.”

हसी ने आगे बताया. “उस वक्त मैं सोच रहा था, मुझे भी करीब लाख-सवा लाख डॉलर तो मिल जाएंगे, जोकि अच्छे रहेंगे. लभग 40 मिनिट बाद नीलामी के लिए मेरा नाम आया. मुझे व्हाईट से कहीं ज्यादा 6.25 लाख डॉलर मिले. उस दौरान मुझे समझ नहीं आ रहा था, मैं इस पर कैसे प्रतिक्रिया दूँ. यह मेरे लिए बिल्कुल सपने जैसी फीलिंग थी.”

डेविड ने आगे बताया, “नीलामी के बाद मैंने सोचना शुरू कर दिया कि अब आगे मुझे क्या करना है. मैं थोड़ा परेशान था कि मुझे भारत जाना चाहिए या नहीं? क्योंकि मैं अपनी गर्लफ्रेंड क्रिस्टी से दूर होने को लेकर परेशान था.”

“इस दौरान मैंनें अपनी गर्लफ्रेंड से  जोकि अब मेरी पत्नी हैं, उनसे इस बारे में बात की और उन्हें अपनी परेशानी बताई, जिसके बाद उन्होंने मुझसे कहा वो भी मेरे साथ आने के लिए तैयार हैं, तब जाकर मैं भारत आने के लिए तैयार हुआ.”

डेविड हसी से जुड़े कुछ ओर रोचक तथ्य:-

डेविड हसी और क्रिस्टी का काफ़ी लम्बे समय तक रिलेशन रहा, जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली थी.


अपनी भतीजी के साथ डेविड हसी

वर्ष 2011 में डेविड हसी को ऑस्ट्रेलियाई अन्तर्राष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर चुना गया था.

टीम के साथ खिलाड़ियों के साथ हॉस्पिटल में बीमार बच्चो से मिलने पहुँचे हसी

अपनी अंटी के साथ डेविड हसी

पत्नी क्रिस्टी के साथ हसी

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के साथ डेविड हसी

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    ICC ने जारी की अपनी ताजा वनडे रैंकिंग, इन दो भारतीय बल्लेबाजों ने बनायी...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के रविवार को संपन्न होने के साथ ही आईसीसी ने सोमवार को...

    देश में खुला पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स..तो दीपिका पादुकोण ने किया यह ट्वीट

    भारत में सभी खेलों को नये आयाम देने के मकसद से देश का पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का उद्घाटन किया गया है. इस केंद्र...
    virat-kohli-anushka-sharma MARRIAGE

    विराट-अनुष्का की रिसेप्शन पार्टी की खुशी में जैकलीन ने शेयर कर दी ये तस्वीर

    भारत के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर को इटली में शादी कर ली है. जिसके बाद वो अपने...

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 114 रन बनाने वाले यह खिलाड़ी था सचिन तेंदुलकर का...

    मौजूदा समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के हर एक प्रारूप में टीम इंडिया विराट कोहली की अगुवाई में अपना नाम का डंका पिट रही हैं....

    हार से आप और भी मजबूत होंगी सिंधु : अमिताभ

    मुंबई, 18 दिसंबर; जापान की अकाने यामागुची से दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज का खिताब हारने वाली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु के लिए मेगास्टार अमिताभ बच्चन...