प्रणव की तरह इन बाल क्रिकेटरों ने भी दिखाया अपना दम - Sportzwiki
क्रिकेट

प्रणव की तरह इन बाल क्रिकेटरों ने भी दिखाया अपना दम

  • खेल डेस्क, हाल ही में मुंबई के प्रणव धनावडे ने स्कूल क्रिकेट में एक हज़ार रन से भी अधिक पारी खेल कर मन मोह लिया. प्रणव ने पहले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोडा और फिर बाकि खिलाडियों का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर खड़ा कर दिया. बीते एक दशक में प्रणव के आलावा भी ऐसे खिलाडियों को जानते हैं जिन्होंने कम उम्र में अपने खेल से सबको अचंभित कर दिया था. जाने-

    पृथ्वी शॉ

    23 नवम्बर 14 को 14 वर्षीय मुंबई के खिलाडी पृथ्वी शॉ ने अपनी पारी से सबको चौंका दिया था. पृथ्वी ने अपनी पारी में 546 रन बनाकर कई क्रिकेटरों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. अभी प्रणव ने पृथ्वी शॉ का ही रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम किया. पृथ्वी शॉ ने यह रन महज 330 गेंदों में ही बनाये थे. इसमें उन्होंने पांच छक्के और 85 चौके मारे.

    अरमान जाफर

    पूर्व क्रिकेटर और मुंबई के खिलाडी रहे वसीम जाफर के भतीजे हैं अरमान जाफर. हालाँकि अरमान की उम्र ज्यादा नहीं है लेकिन उन्होंने अपने बल्ले से अच्छे अच्छे खिलाडियों को पानी पिला दिया है. साल 2010 में स्कूल टूर्नामेंट में अरमान ने अपने 490 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए कुल 498 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद अरमान के लिए यह उम्मीद लगायी जा रही है कि वे भी वसीम की ही तरह टीम इंडिया की ओर से जरुर खेलेंगे.

    सरफ़राज़ खान

    वर्तमान समय में सरफ़राज़ खान आईपीएल में बेंगलुरु टीम की ओर से खेलते हैं. कई अहम् मौकों पर सरफ़राज़ ने अपनी बल्लेबाजी से योगदान देकर टीम को जीत दिलाई है. सरफ़राज़ के नाम एक अहम् रिकॉर्ड भी दर्ज है. सरफ़राज़ जब महज 12 वर्ष के थे तो उन्होंने 439 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

    मनोज कुमार और मोहम्मद शैबाज़

    नवम्बर 2006 में दो 13 वर्षीय क्रिकेट खिलाडियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया था. मोहम्मद शैबाज़ और मनोज कुमार नामक इन खिलाडियों ने रिकॉर्ड 721 रनों की पार्टनरशिप की थी. दोनों ने यह रन महज 40 ओवर के मैच में ही बनाये थे.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top