भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट मैच हो तो इसका रोमांच अपने आप में बहुत बड़ा माना जाता है। दोनों ही टीमें एक-दूसरे पर जीत दर्ज करने के लिए अपना पूरा दमखम लगाती है।दोनो ही टीमों के बीच जीत क्या मायने रखती हैं, वो हमनें कई बार खिलाड़ियों की भावनाएं देखकर अंदाजा लगा सकते हैं।

इसी तरह विश्व टी-20 2007 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच में देखा गया था जब हार को देख ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अपने आंसू नहीं रोक सके।

जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी नहीं रोक सके अपने आंसू

दरअसल दक्षिण अफ्रीका में साल 2007 में फटाफट क्रिकेट का पहला विश्व महाकुंभ खेला गया। यानि विश्व टी-20, इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस मैच में रोमांच अपने चरम पर रहा, जिसमें भारतीय टीम ने अंत में बाजी मार ही ली।

2007 विश्व टी-20 में भारत-ऑस्ट्रेलिया मुकाबला

इस महत्वपूर्ण मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की। भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग कुछ खास नहीं कर सके और जल्द ही आउट हो गए। वहीं दूसरी ओर उनके साथी गौतम गंभीर भी उतने ज्यादा रंग में नजर नहीं आ रहे थे। भारतीय टीम ने पहले 10 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 60 रन ही बनाए। भारतीय टीम यहां तक तो दबाव में नजर आ रही थी।

खराब शुरूआत के बाद युवराज के दम पर भारत ने खड़ा किया बड़ा स्कोर

लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए सिक्सर किंग युवराज सिंह ने आते ही अपना रंग जमाना शुरू कर दिया। युवराज सिंह ने दूसरे छोर पर खड़े रॉबिन उथप्पा के साथ मिलकर तूफानी साझेदारी की। भारतीय टीम ने युवराज सिंह के 30 गेंदों में 70 रनों की मदद से अंतिम 10 ओवरों में 128 रन जोड़े और भारतीय टीम के स्कोर को 188 रनों तक पहुंचा दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया जबरदस्त जवाब, ऑस्ट्रेलिया दिखा जीत की ओर

ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए 189 रनों का टारगेट मिला। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज गिलक्रिस्ट और हेडन ने शानदार शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिए तेजी के साथ 36 रन जोड़े। इस स्कोर पर श्रीसंत ने गिलक्रिस्ट को आउट कर दिया।

गिलक्रिस्ट के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा विकेट भी खो दिया, लेकिन इसके बाद हेडन और सायमंड्स ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और देखते ही देखते ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 134 रनों तक पहुंचा दिया। अब ऑस्ट्रेलिया आसान जीत की ओर दिखा।

मैच ने मारी पटली भारत के हाथ लगी जीत की बाजी

लेकिन इसके बाद अंतिम ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को कुछ झटके दिए। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम तीन ओवरो में 30 रनों की जरूरत थी लेकिन भारत के गेंदबाजों की सटिक लाइन लैंथ करे सामनें कंगारू बल्लेबाज कुछ नहीं कर सके और ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा।

हार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के निकले आंसू

ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में एक बार तो आसान जीत हासिल करने वाली थी लेकिन मैच में बाजी पलटी और भारतीय टीम ने वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के मुंह से जीत छीन ली। ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी इस हार से टूट चुके थे और डग आउट में बैठे-बैठे कई खिलाड़ियों की आंखों से आंसू निकलते देखे गए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इस हार से बहुत ज्यादा भावुक हो गए।

  • SHARE

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...