क्रिकेट डेस्‍क। भारत के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तानों में से एक सौरव गांगुली अपने अलग विचारों के लिए जाने जाते हैं। उनका दृष्टिकोण खेल के प्रति अन्‍य खिलाडि़यों से अलग हैं। संन्‍यास के बाद प्रिंस ऑफ कोलकाता अपने विचारों से मैदान के अंदर और बाहर की कई महत्‍वपूर्ण बातों से हमे रूबरू कराते हैं।

हाल ही में इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्‍यू में गांगुली ने मौजूदा आईपीएल में कप्‍तानी की शैली के बारे में खुलकर अपने विचार व्‍यक्‍त किए।

आईपीएल में नेतृत्‍व क्षमता के बारे में बात करते हुए गांगुली ने कहा, आईपीएल में डेब्‍यू करने वाली गुजरात लायंस के कप्‍तान सुरेश रैना ने शानदार अंदाज में जिम्‍मेदारी निभाई है। हालांकि गांगुली ने मुंबई इंडियंस के कप्‍तान और भारतीय बल्‍लेबाज रोहित शर्मा को मौजूदा आईपीएल का सबसे प्रभावित कप्‍तान माना हैं।

गांगुली ने कहा, “रोहित शर्मा ने मुझे सबसे अधिक प्रभावित किया है। वह अकेले के दम पर टीम की नैया पार लगा रहे हैं। सुरेश रैना भी प्रभावी दिख रहे हैं, लेकिन रोहित अपने बल्‍ले से मैच जीत रहे हैं। उन्‍होंने अधिक जिम्‍मेदारी उठा रखी है और इसलिए मुंबई इस सत्र की पसंदीदा टीम बनी हुई है।”

फॉर्म में चल रहे रोहित के लिए यह सत्र शानदार बीत रहा है। उन्‍होंने 9 मैचों में 63.83 की औसत से 383 रन बनाए हैं और पांच अर्धशतक ठोंके हैं। दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स एक अन्‍य फ्रेंचाइजी है जिसने पुराने खराब प्रदर्शन से उबरकर क्‍वालिफाइंग स्‍पॉट की उम्‍मीदें जगाई हैं। गांगुली का मानना है कि जिस तरह दिल्‍ली ने खेल दिखाया है, इस टीम से शानदार प्रदर्शन की उम्‍मीद है। उन्‍होंने जहीर खान और राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए कहा कि दिल्‍ली के अच्‍छे प्रदर्शन का श्रेय इन दो पूर्व टीम साथियों को दिया जाना चाहिए।

दादा के नाम से मशहूर गांगुली ने कहा, “आपको जहीर और द्रविड़ को श्रेय देना होगा। पहले मैच में 99 रन पर ऑलआउट होने के बाद युवा टीम को वापसी करने के लिए साहस की जरूरत होती है। आपको उन खिलाडि़यों को श्रेय देना होगा, जिन्‍होंने युवा टीम के ईर्द-गिर्द रहकर टीम का भाग्‍य बदल दिया।”

इसके साथ ही गांगुली ने देश की धड़कन बन चुके विराट कोहली की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा, “शीर्षक्रम में खेलने से विराट को मदद मिलती है। उनकी टीम को गेंदबाजी विभाग में ध्‍यान देने की जरूरत है। कोहली एक क्‍लास एक्‍ट है। उसकी क्षमताओं के साथ उसे शीर्ष क्रम पर खेलना चाहिए। उसने शानदार बल्‍लेबाजी की। मगर गेंदबाजी के कारण उसकी टीम को नुकसान उठाना पड़ा।”

एक और टीम जो उम्‍मीदों पर खरी नहीं उतरी है वह है राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स। हालांकि उसके कई खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं, लेकिन टीम में कई सितारा खिलाड़ी अब भी मौजूद है। गांगुली के पास आरपीएस को लेकर एक सलाह है। आरपीएस के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इस सत्र में अपना जादू अब तक नहीं फैला पाए हैं और गांगुली का मानना है कि वर्तमान भारतीय कप्‍तान को ऊपर बल्‍लेबाजी करने का प्रयोग करना चाहिए।

गांगुली ने इंटरव्‍यू समाप्ति के दौरान कहा, “धोनी लंबे प्रारूप में अपनी क्षमताओं का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। उसे टी-20 क्रिकेट में ओपनिंग करना चाहिए। एक बार वह सेट हो जाए, वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ा सकता है। वह खुद को क्रीज पर सेट होने का पर्याप्‍त समय नहीं देता है।”

  • SHARE
    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    SAvIND: 2nd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला जायेगा. दोनों देशों...

    दुसरे टी20 मैच से पहले भारतीय टीम ने क्रिकेट छोड़ खेला यह दिलचस्प खेल,...

    भारतीय टीम को अपने साउथ अफ्रीका दौरें के टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद भारतीय...

    OMG! कुलदीप यादव के बाद एक और भारतीय खिलाड़ी का सोशल मीडिया अकाउंट हुआ...

    सोशल मीडिया... मौजूदा समय में सोशल मीडिया का जलवा हार जगह देखने को मिलता हैं. क्या आम और क्या खास हाल फ़िलहाल के समय...

    SAvIND: दूसरे T20I से पहले आई बुरी खबर रद्द हो सकता है ये मैच,...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला जायेगा. दोनों देशों...