क्रिकेट डेस्‍क। भारत के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तानों में से एक सौरव गांगुली अपने अलग विचारों के लिए जाने जाते हैं। उनका दृष्टिकोण खेल के प्रति अन्‍य खिलाडि़यों से अलग हैं। संन्‍यास के बाद प्रिंस ऑफ कोलकाता अपने विचारों से मैदान के अंदर और बाहर की कई महत्‍वपूर्ण बातों से हमे रूबरू कराते हैं।

हाल ही में इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्‍यू में गांगुली ने मौजूदा आईपीएल में कप्‍तानी की शैली के बारे में खुलकर अपने विचार व्‍यक्‍त किए।

आईपीएल में नेतृत्‍व क्षमता के बारे में बात करते हुए गांगुली ने कहा, आईपीएल में डेब्‍यू करने वाली गुजरात लायंस के कप्‍तान सुरेश रैना ने शानदार अंदाज में जिम्‍मेदारी निभाई है। हालांकि गांगुली ने मुंबई इंडियंस के कप्‍तान और भारतीय बल्‍लेबाज रोहित शर्मा को मौजूदा आईपीएल का सबसे प्रभावित कप्‍तान माना हैं।

गांगुली ने कहा, “रोहित शर्मा ने मुझे सबसे अधिक प्रभावित किया है। वह अकेले के दम पर टीम की नैया पार लगा रहे हैं। सुरेश रैना भी प्रभावी दिख रहे हैं, लेकिन रोहित अपने बल्‍ले से मैच जीत रहे हैं। उन्‍होंने अधिक जिम्‍मेदारी उठा रखी है और इसलिए मुंबई इस सत्र की पसंदीदा टीम बनी हुई है।”

फॉर्म में चल रहे रोहित के लिए यह सत्र शानदार बीत रहा है। उन्‍होंने 9 मैचों में 63.83 की औसत से 383 रन बनाए हैं और पांच अर्धशतक ठोंके हैं। दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स एक अन्‍य फ्रेंचाइजी है जिसने पुराने खराब प्रदर्शन से उबरकर क्‍वालिफाइंग स्‍पॉट की उम्‍मीदें जगाई हैं। गांगुली का मानना है कि जिस तरह दिल्‍ली ने खेल दिखाया है, इस टीम से शानदार प्रदर्शन की उम्‍मीद है। उन्‍होंने जहीर खान और राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए कहा कि दिल्‍ली के अच्‍छे प्रदर्शन का श्रेय इन दो पूर्व टीम साथियों को दिया जाना चाहिए।

दादा के नाम से मशहूर गांगुली ने कहा, “आपको जहीर और द्रविड़ को श्रेय देना होगा। पहले मैच में 99 रन पर ऑलआउट होने के बाद युवा टीम को वापसी करने के लिए साहस की जरूरत होती है। आपको उन खिलाडि़यों को श्रेय देना होगा, जिन्‍होंने युवा टीम के ईर्द-गिर्द रहकर टीम का भाग्‍य बदल दिया।”

इसके साथ ही गांगुली ने देश की धड़कन बन चुके विराट कोहली की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा, “शीर्षक्रम में खेलने से विराट को मदद मिलती है। उनकी टीम को गेंदबाजी विभाग में ध्‍यान देने की जरूरत है। कोहली एक क्‍लास एक्‍ट है। उसकी क्षमताओं के साथ उसे शीर्ष क्रम पर खेलना चाहिए। उसने शानदार बल्‍लेबाजी की। मगर गेंदबाजी के कारण उसकी टीम को नुकसान उठाना पड़ा।”

एक और टीम जो उम्‍मीदों पर खरी नहीं उतरी है वह है राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स। हालांकि उसके कई खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं, लेकिन टीम में कई सितारा खिलाड़ी अब भी मौजूद है। गांगुली के पास आरपीएस को लेकर एक सलाह है। आरपीएस के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इस सत्र में अपना जादू अब तक नहीं फैला पाए हैं और गांगुली का मानना है कि वर्तमान भारतीय कप्‍तान को ऊपर बल्‍लेबाजी करने का प्रयोग करना चाहिए।

गांगुली ने इंटरव्‍यू समाप्ति के दौरान कहा, “धोनी लंबे प्रारूप में अपनी क्षमताओं का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। उसे टी-20 क्रिकेट में ओपनिंग करना चाहिए। एक बार वह सेट हो जाए, वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ा सकता है। वह खुद को क्रीज पर सेट होने का पर्याप्‍त समय नहीं देता है।”

  • SHARE

    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...