भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज का काउंट डाउन शुरू हो चूका है, और इस सीरीज का पहला मैच 2 अक्टूबर गाँधी जयंती के मौके पर धरमशाला में खेला जायेगा, लेकिन उसके पहले आज साउथ अफ्रीका टीम भारतीय “ए” टीम से आज दिल्ली के पालम में वार्म-अप मैच खेलने वाली है, जिसके द्वारा आज वो अपनी कमजोरियों को जानकर 2 अक्टूबर से पहले उस पर अमल करना चाहेंगे.

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसीस से जब पुछा गया, कि CSK के साथ खेलते हुए कप्तान धोनी का उन पर क्या प्रभाव पड़ा, इस पर इस साउथ अफ्रीकन कप्तान ने कहा, कि “धोनी के साथ मै 5 साल तक खेला, और इस बिच मैंने बहुत सारी बाते सीखी, मै धोनी से हमेशा एक ही बात पूछता था, कि वो इतने शांत स्वभाव के क्यों है, मै भारतीय कप्तान की काफी इज्जत करता हूँ, और उनके बारे में बहुत कुछ जानता हूँ, मै लगभग उनके सभी रणनीति को जानता हूँ.”

 

डु प्लेसिस ने कहा कि धोनी काफी कूल रहते हैं और वह जानते हैं कि दबाव की परिस्थितियों को कैसे झेलना है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीकी टीम में काफी खिलाड़ी हैं जो सीएसके की तरफ से खेल चुके हैं. सीएसके के सलामी बल्लेबाज माइकल हसी खिलाड़ि‍यों को रविचंद्रन अश्विन की कैरम बाल को खेलने के गुर सिखा रहे हैं तो पूर्व तेज गेंदबाज क्रिस मौरिस और एल्बी मोर्कल के पास जानकारी है कि डेथ ओवरों में सुरेश रैना को किस लेंथ की गेंद करनी है.

आईपीएल में अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए साउथ अफ्रीकी कप्तान ने कहा, कि-

“मैं केवल अपने बारे में कह सकता हूं कि आईपीएल ने मेरे खेल में आमूलचूल बदलाव करने में मदद की. मैंने इन परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने के बारे में काफी कुछ सीख ली. जहां तक कप्तानी को लेकर मेरी समझ की बात है तो मैं भाग्यशाली रहा कि मेरे साथ अच्छे कप्तान रहे. धोनी और ब्रैंडन मैकुलम की कप्तानी में खेलने से बहुत मदद मिली. मैंने धोनी से बहुत कुछ सीखा.”

  • SHARE

    Related Articles

    किसने क्या कहा: भारतीय टीम के तेज गेंदबाजो की मोहम्मद कैफ से लेकर वीरेंद्र...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रा हो गया हैं. इस मैच के बाद श्रीलंका के खेमे में जरुर राहत की साँस...

    वीडियो: डिकवेला की इस हरकत पर भड़क उठी टीम इंडिया..आग बबूला हुए मोहम्मद शमी...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट बेहद रोमांचक मोड़ पर जा कर ड्रा समाप्त हुआ. एक समय बैकफुट पर...

    वीडियो- विराट कोहली की लापरवाही से मैच के दौरान घटी ये अजीब घटना,...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का कोलकाता में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच रोचक मोड़ पर पहुंच गया।...

    कोलकाता टेस्ट : जीत के करीब पहुंचकर भी दूर रह गया भारत

    कोलकाता, 20 नवंबर; भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को बेनतीजा समाप्त हुआ।...

    पूर्व विंबलडन चैम्पियन जाना नोवोत्ना का निधन

    प्राग, 20 नवंबर; पूर्व विंबलडन चैम्पियन जाना नोवोत्ना का सोमवार को चेक गणराज्य स्थित उनके घर में निधन हो गया। लंबे समय से कैंसर के...