एंटिगा, 25 जुलाई (आईएएनएस)| रविचन्द्रन अश्विन के हरफनमौला खेल की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रनों से मात देते हुए एशिया के बाहर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस जीत को शानदार प्रदर्शन बताया है।

अपने टेस्ट करियर का तीसर शतक जड़ने के बाद अश्विन ने मेजबानों की दूसरी पारी में सात विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई।

संवाददाता सम्मेलन में कोहली को जब बताया गया कि यह जीत भारत की उपमहाद्वीप के बाहर सबसे बड़ी जीत है तो उनकी प्रतिक्रिया थी,

“वाह! मुझे यह पता नहीं था।”

उन्होंने कहा,

“जीत हासिल कर काफी अच्छा लग रहा है। जीत से शुरुआत करना हमेशा अच्छा रहता है। तीन सप्ताह तक अच्छी तैयारी, हर कोई उत्साहित था। हमने भरपूर अभ्यास किया। यह परिपूर्ण प्रदर्शन था।”

कोहली ने इस मैच में ही अपने करियर की पहला दोहरा शतक भी जमाया।

भारत को अपनी कप्तानी में पहली दो श्रृंखला में जीत दिलाने वाले कोहली चाहते हैं कि टीम मैच जीतने की आदत डाले और निरंतरता पर ध्यान दे।

कोहली ने कहा,

“हम जीत की आदत डालना चाहते हैं। आप जानते हैं कि जीत एक संक्रमण है। एक बार हमने जीतना सीख लिया तो यह हर जगह जीतना सीख जाएंगे। हम सीख जाएंगे की अलग परिस्थतियों में कैसा खेला जाता है। हमें पता चलेगा कि जब एक निश्चित परिस्थति आती है तो उससे कैसा निपटना है।”

उन्होंने कहा,

“हम निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम बनना चाहते हैं। हमें लक्ष्य स्थापित करने और इस पर काम करने की जरूरत है न कि इस पर कि हमारे विपक्षी हमारे बारे में क्यो सोचते हैं। मैं जानता हूं कि यह टीम ऐसा कर सकती है।”

कोहली ने कहा,

“एक कप्तान के तौर पर मेरे लिए यह सुखद अनुभव है और टीम के लिए भी। हर कोई जानता है कि हम मैदान पर किस तरह खेलना चाहते हैं। हमे कहां बल्लेबाजी करने की जरूरत है, हमें कैसी गेंदबाजी करने की जरूरत है।”

कोहली ने अपने गेंदबाजों की भी जमकर प्रशंसा की जिन्होंने दोनों पारियों में मेजबानों पर दबाव बनाए रखा।

कप्तान ने कहा,

“गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमने पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की थी। इसलिए दूसरी पारी में हर कोई गेंदबाजी के लिए तैयार था। स्पिनर जानते थे कि तेज गेंदबाजों ने पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी की और अब दूसरी पारी में उन्हें जिम्मेदारी लेनी है। अश्विन ने निश्चित ही शानदार गेंदबाजी की, मिश्रा ने भी अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिले। लेकिन दोनों ने बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा।”

उन्होंने कहा,

“पहली पारी में स्पिनरों ने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की थी, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने जिम्मेदारी ली और अच्छा प्रदर्शन किया।”

कोहली ने कहा,

“पहली पारी में उमेश यादव और मोहम्मद समी ने चार-चार विकेट अपने नाम किए थे, लेकिन ईशांत शर्मा और मिश्रा ने दो विकेट लिए उसने भी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।”

कोहली ने कहा कि जब टीम जीत कर वापस ड्रेसिंग रूम में पहुंची तो मुख्य कोच अनिल कुंबले ने उन खिलाड़ियों के योगदान को भी सराहा जिन्होंने इस जीत में शानदार भूमिका निभाई। कोहली ने कहा कि कुंबले इस बात से काफी खुश थे कि टीम ने अपनी रणनीति का पालन किया।

कोहली ने कहा,

“काफी लंबे समय तक खेलने के बाद वह जानते हैं कि खिलाड़ी जीत के बाद कैसा महसूस करते हैं। उन्होंने हर किसी को बधाई दी और उन खिलाड़ियों के योगदान को भी सराहा जिन्होंने इस जीत में शानदार भूमिका निभाई।”

कोहली ने कहा,

“हो सकता है वह काफी न हो लेकिन वह महत्वपूर्ण विकेटों ने जीत में अहम योगदान दिया। वह इस बात को काफी अच्छे से समझते हैं। वह यकीनन जीत से काफी खुश थे। यह उनके लिए अच्छी शुरुआत है। कोच के तौर पर यह उनका पहला मैच था और हमने इसमें पारी से जीत हासिल की।”

  • SHARE

    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    ब्रोक लेसनर रिंग में तो रेस्लरो की धज्जियाँ उड़ा देते हैं पर माइक स्किल्स...

    ब्रोक लेसनर WWE के मौजुदा समय के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं और किसी भी रेस्लर के मुकाबले वे कंपनी को सबसे ज्यादा कमाकर देते...

    कल मैदान पर उतरते ही पुजारा के नाम दर्ज ये अनोखा रिकॉर्ड, सचिन और...

    टेस्ट में बेस्ट माने जाने वाले नई दीवार के नाम से प्रसिद्द चेतेश्वर पुजारा इस समय शानदार फॉर्म में हैं. अब उनके नाम एक...

    घरेलू क्रिकेट में 413 रनों की मैराथन पारी खेलने वाला यह युवा खिलाड़ी भारतीय टीम...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जा...

    ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दिग्गज बल्लेबाज, दो...

    क्रिकेट जगत में अक्सर रिकाॅर्ड बनते-बिगड़ते रहते हैं। इसमें से कुछ रिकाॅर्ड ऐसे होते हैं, जो बेहद जल्द ही टूट जाते हैं,तो कुछ को...

    आईपीएल-11 के लिए मुंबई इंडियंस ने लिया हैरान करने वाला फैसला, अपने सबसे स्टार...

    आईपीएल के 2018 में होने वाले 11वें सत्र के लिए बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिलिंग ने सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों को अपनी टीम में तीन...