सोमवार को जारी की गयी आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग के अनुसार लॉर्ड्स टेस्ट के हीरो यासिर शाह गेंदबाजो की सूचि में पहले पायदान पर गए हैं. वर्ष 1996 के बाद पहला ऐसा मौका है जब पाकिस्तान का कोई गेंदबाज़ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पंहुचा हैं. वर्ष 1996 में आखिरी बार स्पिनर मुस्ताक अहमद ने यह कारनामा किया था.
टेस्ट बल्लेबाजों की सूचि में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पर पहले पायदान पर बने हुए हैं. जबकि जारी टीम रैंकिंग में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अब भी पहले पायदान पर हैं.

सोमवार को आईसीसी द्वारा जारी की गयी टेस्ट रैंकिंग:-

गेंदबाजी रैंकिंग :-

 

आईसीसी गेंदबाज़ रैंकिंग
रैंक नाम देश रेंटिंग
1 यासिर शाह PAK 878
2 रविचंद्रन आश्विन IND 871
3 जेम्स एंडरसन ENG 868
4 स्टुअर्ट ब्रॉड ENG 859
5 डेल स्टेन SA 841
6 रविन्द्र जडेजा IND 789
7 ट्रेंट बोल्ट NZ 757
8 जोश हेज़लवुड AUS 741
9 मोर्ने मोर्केल SA 724
10 वर्नोन फिलैंडर SA 717

 

लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के 10 विकेट हासिल करने वाले पाकिस्तान के लेग-स्पिनर यासिर शाह 878 अंको के साथ गेंदबाजो की सूचि में पहले पायदान पर आ गए है. इंग्लैंड दौरे से पहले यासिर गेंदबाजो की सूचि में चौथे पायदान पर थे. भारतीय ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन आश्विन 871 अंको के साथ दुसरे पायदान पर खिसक गए है. चोट के कारण लॉर्ड्स टेस्ट ना खेलने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन 868 अंको के साथ तीसरे पायदान हैं. पाकिस्तान के विरुद्ध लॉर्ड्स टेस्ट में दोनों पारियों में 3-3 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड 859 अंको के साथ चौथे पायदान पर हैं. दक्षिण-अफ्रीका के तेज गेंदबाज़ डेल स्टेन का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं चल रहा है जिस कारण यह लम्बे समय बाद पहले पायदान से खिसकर पाचवे पायदान पर गए हैं.

भारतीय स्पिनर रविन्द्र जडेजा 789 अंको के साथ छठे पायदान पर है जबकि न्यूज़ीलैण्ड के तेज गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट सातवे पायदान पर हैं. गेंदबाजो की रैंकिंग में एकमात्र ऑस्ट्रलियन गेंदबाज़ जोश हेज़लववुड 741 अंको के साथ आठवे पायदान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज़ मोर्ने मोर्केल और वर्नोन फिलैंडर नौवे और दसवे पायदान पर हैं.
आईसीसी टेस्ट गेंदबाजो की सूचि में श्रीलंका और वेस्ट-इंडीज के कोई भी गेंदबाज़ शामिल नहीं हैं.

बल्लेबाजी रैंकिंग

आईसीसी बल्लेबाज़ रैंकिंग
रैंक नाम देश रेंटिंग स्टीव स्मिथ AUS 925
2 केन विलियमसन NZ 868
3 हाशिल अमला SA 860
4 जो रूट ENG 820
5 ए.बी. डीविलिएर्स SA 818
6 एडम वोगेस AUS 811
6 यूनिस खान PAK 811
8 डेविड वार्नर AUS 800
9 मिस्बाह उल हक PAK 786
10 एंजेलो मैथ्यूज SL 765

 

सोमवार कों आईसीसी द्वारा जारी बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के युवा कप्तान स्टीव स्मिथ 925 अंको के साथ पायदान पर हैं. न्यूज़ीलैण्ड के कप्तान केन विलियमसन 868 अंको के साथ दुसरे पायदान पर बने हुए हैं. दक्षिण-अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज़ हाशिम अमला 860 अंको के साथ तीसरे पायदान हैं. लॉर्ड्स टेस्ट में बल्ले से साधारण प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज़ जो रूट अब भी 820 अंको के साथ चौथे पायदान पर बने हुए हैं. दक्षिण-अफ्रीका के कप्तान 818 अंको के साथ पांचवे पायदान पर हैं.

35 वर्ष की उम्र में वर्ष 2015 में टेस्ट क्रिकेट पदार्पण करने वाले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ एडम वोगेस 811 अंको के साथ छठे पायदान पर हैं. इंग्लैंड के विरुद्ध लॉर्ड्स टेस्ट ख़राब प्रदर्शन करने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज़ यूनिस खान एक पायदान नीचे खिसक गए है और 811 अंको के साथ सातवे पायदान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर 800 अंको के साथ आठवे पायदान पर हैं. लॉर्ड्स के पहली पारी में शतक जड़ने वाले पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह एक पायदान उपर चढ़कर नौवे पायदान पर आ गए हैं. श्रीलंका के आल-राउंडर एंजेलो मैथ्यूज बल्लेबाजों की सूचि में दसवे पायदान पर हैं.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    बांग्लादेश के इस क्रिकेटर पर उसकी पत्नी ने लगाए सनसनीखेज आरोप और दे दी...

    बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ सालों से विश्व क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया है। बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के खिलाड़ी लगातार अपने प्रदर्शन...

    क्रिकेट राउंड अप: एक नजर में पढ़े शुक्रवार {22 सितम्बर} से जुड़ी हर एक...

    कोलकाता एकदिवसीय जीतने के साथ ही टीम इंडिया एकदम जोड़ में दिखाई दे रही हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने लिया अपनी जिन्दगी का बड़ा फैसला, उठा रहे...

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड सुपरस्टार अनुष्का शर्मा की लव स्टोरी भारत में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली लव स्टोरी...

    इस बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ डेट पर जाना चाहते हैं हैट्रिक मैन कुलदीप यादव

    कल तक भले ही कुलदीप यादव का नाम ज्यादा लोग ना जानते हो, लेकिन मौजूदा समय में पूरा क्रिकेट जगत केवल कुलदीप यादव का...

    PHOTO: ये हैं WWE की सबसे अनदेखी तस्वीरे, अंडरटेकर कर रहे हैं बेहद ही...

    WWE की रेस्लिंग की वजह से उन्हें पूरी दुनिया से प्यार मिलता है और उनसे जुड़ी हर खबर को जानने के लिए बेकरार रहते...