क्रिकेट का सबसे अहम टूर्नामेंट शुरू होने में अब सिर्फ 2 दिन ही बचे है, जैसा की हम सभी जानते है, विश्वकप में फाइनल को लेकर कुल 49 मैच खेले जाने वाले है, जिसका फाइनल मैच 29 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न ग्राउंड में खेला जाने वाला है.

यहाँ इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टीम का युलनातामक विवरण प्रदर्शित कर रहे है.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 14 फरवरी को पूल-A से अपने विश्वकप अभियान की शुरुआत क्र रही है.

ऑस्ट्रेलिया:

ऑस्ट्रेलिया इस साल अपना 5 वाँ विश्वकप टाइटल जीतने के लिये इस साल विश्वकप में हिस्सा ले रही है, ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग बल्लेबाजी डेविड वार्नर और एरोन फिंच जैसे टैलेंटेड बल्लेबाजो के हाथो में है, ऑस्ट्रेलिया को मध्यम क्रम में मजबूती प्रदान करने के लिये स्टीवेन स्मिथ, कप्तान माइकल क्लार्क और विकेट कीपर ब्राड हाडिन जैसे अनुभवी और टैलेंटेड बल्लेबाज है.

साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पास मिशेल जॉनसन, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पेट क्युमिंस जैसे तेज गेंदबाज है, जो किसी भी देश के बल्लेबाजो के लिये सिरदर्द पैदा करने में सक्षम है.

इंग्लैंड:

इयान मोर्गन की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम हर फिल्ड में पूरी सधी हुई है, इंग्लैंड के पास जहाँ मोईन अली, जेम्स टेलर, जो रूट और ग्रे बैलेंस जैसे अनुभवी और टैलेंटेड बल्लेबाज है, वहीं गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन, स्टीवेन फिन, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्राड और क्रिस जोर्डन जैसे तेज और खतरनाक गेंदबाज है, जो विरोधी टीम को कम से कम स्कोर पर रोकने का जज्बा रखते है.

विश्व कप के इतिहास (उनके मैचो के):

1975: ऑस्ट्रेलिया (लीड्स) 4 विकेट से जीता

1979: इंग्लैंड 6 विकेट से जीता (भगवान)

1987: ऑस्ट्रेलिया (कोलकाता) 7 रन से जीता

1992: इंग्लैंड (सिडनी) 8 विकेट से जीता

2003: ऑस्ट्रेलिया 2 विकेट (पोर्ट एलिजाबेथ) से जीता

 2007: ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट (नार्थ साउंड) से जीता

 

दोनों टीमो के महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया):

मिशेल स्टार्क कर्ल्त्न-मिड वनडे सीरीज में शानदार फार्म में नजर आये, उन्होंने 16.33 की औसत से 5 मैचो में 12 विकेट लिये, अभी तक स्टार्क ने 33 वनडे मैच खेले है, जिनमे उन्होंने 21.27 की औसत से 61 विकेट लिये है.

 

मोईन अली (इंग्लैंड):

मोईन अली अभी हाल ही के दिनों में इंग्लैंड की वनडे टीम के ट्रम्प कार्ड के रूप में उभर के आये है, उन्होंने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों क्षेत्रो में अच्छा प्रदर्शन किया है, इस बार विश्वकप में उनकी अहम भूमिका हो सकती है, उन्होंने 17 वनडे मैचो में 31.76 की औसत से 540 रन बनाये है, जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 4.69 की औसत से 17 विकेट लिये है.

डेविड वार्नर बनाम क्रिस वोक्स:

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जहाँ डेविड वार्नर नये-नये रन मशीन के रूप में उभर क्र आये है, तो वही इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने पिछले कुछ दिनों से ज्यादा से ज्यादा विकेट चटकाए है, आने वाले 14 फरवरी को इन दोनों खिलाड़ियों की भिडंत देखने लायक होगी.

 

इयान बेल बनाम जोश हेज्ल्वूड:

अगर इयान बेल आलराउंडर मोईन अली के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लम्बी पारी खेलने में सक्षम रहे तो इंग्लैंड आसानी से 300 से उपर का आकंडा पार क्र लेगा, लेकिन अगर हेजल वुड ने उन्हें शुरूआती 10 ओवर के अंदर पवेलियन भेज दिया तो ये ऑस्ट्रेलिया के लिये एक बड़ी सफलता होगी.

 

सम्भावित एकादस:

ऑस्ट्रेलिया:

डेविड वार्नर, हारून फिंच, शेन वाटसन, स्टीवन स्मिथ, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, ब्रैड हैडिन, मिशेल जॉनसन, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड

 इंग्लैंड:

इयान बेल, मोईनअली, जेम्स टेलर, जो रूट, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, रवि बोपारा, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, स्टीवन फिन, जेम्स एंडरसन

 

 

  • SHARE

    Related Articles

    FACTS: रोमन रेन्स की शादी छुपाना चाहती है कम्पनी WWE, जाने रोमन से...

    रोमन रेन्स इस समय बीमारी से जूझ रहे हैं और इसी वजह से वे TLC से भी बाहर हो गये हैं. इस आर्टिकल में...

    वीडियो : 10.6 ओवर में मैदान पर केदार जाधव के साथ हुआ कुछ ऐसा,...

    भारतीय टीम और न्यूजीलैंड टीम के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच आज 22 अक्टूबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम...

    किसने क्या कहा: कोहली के तूफानी शतक और भुवी के विस्फोटक पारी के बाद...

    भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच आज मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेला गया. भारत की तरफ से...

    भाईदूज के मौके पर मिताली राज ने अपने भाई को लेकर किया ये चौकाने...

    कल 21 अक्टूबर शनिवार को देश में धूमधाम से भाईदूज का त्यौहार मनाया गया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने भी...

    भारतीय टीम से बाहर चल रहें गौतम गंभीर ने विराट कोहली को दे दी...

    भारत और न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ तीन मैचों की वन डे सीरीज शुरू ही चुकी हैं. इस सीरीज में भारत के जीत का प्रबल दावेदार...