आईसीसी वर्ल्ड कप 2015, पूल ए, 20वा मैच, 28 फरवरी को ऑकलैंड पर खेले गए न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से परास्त किया. आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने 23.1 ओवरों में नौ विकेट गंवा कर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए. विलियमसन ने छक्के के साथ मैच के रोमांच का अंत किया, और इसी के साथ न्यूजीलैंड पहुचा क्वार्टर फाइनल में.

ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच जीत लेगा लेकिन विलियमस ने ऐसा नहीं होने दिया. विलियमसन ने अपनी 42 गेंदों की नाबाद पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. मैक्‍कुलम ने 24 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगाए. मार्टिन गुप्टिल (11) के साथ उन्होंने पहले विकेट के लिए 23 गेंदों पर 40 रनों की साझेदारी की. इसके बाद विलियमसन ने मैक्‍कुलम के साथ दूसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े. मैक्‍कुलम 78 के कुल योग पर आउट हुए. रॉस टेलर (1) और ग्रांट इलियट (0) को एक के बाद एक गेंदों पर आउट करके मिशेल स्टार्क (28-6) ने मैच में रोमांच ला दिया, लेकिन इसके बाद विलियमसन और कोरी एंडरसन (26) ने पांचवें विकेट के लिए 52 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाने का काम किया. एंडरसन हालांकि 131 रनों के कुल योग पर ग्लेन मैक्सवेल द्वारा आउट किए गए.

एंडरसन ने 42 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. 139 के कुल योग पर स्टार्क ने ल्यूक रोंची (6) को आउट करके फिर से मैच में रोमांच ला दिया. रोंची के रूप में स्टार्क ने चौथा शिकार किया. इसके बाद कुमिंस ने डेनियल विटोरी (2) को 145 के कुल योग पर चलता किया, फिर स्टार्क ने 146 के कुल योग पर एडम मिलने (0) और टिम साउदी (0) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को जीत की स्थिति में ला दिया. साउदी का विकेट 23वें ओवर की चौथी गेंद पर गिरा. आगे की दो गेंद बाउल्ट (नाबाद 0) झेलने में सफल रहे. 24वें ओवर की पहली गेंद लेकर कुमिंस आए और विलियमसन ने छक्के के साथ कीवी टीम को जीत दिला दी.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से कुमिंस ने दो तथा मैक्सवेल ने एक विकेट लिया. न्यूजीलैंड के बाउल्ट को मैन ऑफ द मैच चुना गया. न्यूजीलैंड का यह चौथा मैच था जबकि ऑस्ट्रेलिया तीसरा मैच खेल रहा था. कीवी टीम सभी मैच जीतकर अपने पूल में शीर्ष पर है. ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच जीता है और उसका एक मैच बारिश में धुल गया था. इस कारण उसे एक अंक मिला था. वह तालिका में तीसरे स्थान पर है.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 32.2 ओवरों में सभी विकेट गंवा कर 151 रन ही बना सकी. यह विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का दूसरा न्यूनतम स्कोर है. बाउल्ट के अलावा डेनियल विटोरी और टिम साउदी ने दो-दो विकेट लिए. एक विकेट कोरी एंडरसन को मिला. एकदिवसीय क्रिकेट में बाउल्ट का यह अब तक का श्रेष्ठ प्रदर्शन है.

ब्रैड हैडिन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 41 गेंदों का सामना कर चार चौकों और दो छक्के लगाते हुए 43 रन बनाए. 106 रनों पर नौ विकेट गिर जाने के बाद हेडिन और पैट कुमिंस (नाबाद 7) ने अंतिम विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई.

इससे पहले विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर 129 रन था, जो उसने 1983 विश्व कप के दौरान भारत के खिलाफ चेल्म्सफोर्ड में बनाया था. वैसे यह सामना किए गए ओवरों के लिहाज से विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी सबसे छोटी पारी है. 1983 में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 38.2 ओवरों का सामना किया था और फिर 1983 विश्व कप में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ उसने 151 रनों की पारी के दौरान 30.3 ओवरों का ही सामना किया था.

ऑस्ट्रेलिया के कुल योग को देखते हुए उसकी शुरुआत को अपेक्षाकृत अच्छा कहा जा सकता है. एरॉन फिंच (14) और डेविड वार्नर (34) ने पहले विकेट के लिए 14 गेंदों पर ही 30 रन जुटा लिए. फिंच को साउदी ने बोल्ड किया. फिंच ने सात गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया. इसके बाद वार्नर और शेन वॉटसन (23) ने दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की. उस समय तक ऑस्ट्रेलिया काफी अच्छी स्थिति में था लेकिन विटोरी द्वारा वॉटसन को 80 के कुल योग पर आउट करने के साथ खेल का रुख ही पलट गया. वॉटसन ने 30 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए. 80 के कुल योग पर ही साउदी ने वार्नर को चलता किया. वार्नर ने 42 गेंदों पर दो चौके जड़े.

वार्नर का आउट होना था कि विकेटों की झड़ी लग गई. स्टीवन स्मिथ (4) का विकेट 95, ग्लेन मैक्सवेल (1) का विकेट 96, मिशेल मार्श (0) का विकेट 97, माइकल क्लार्क (12) का विकेट 104, मिशेल जॉनसन (1) का विकेट 106 और मिशेल स्टार्क (0) का विकेट 106 के कुल योग पर ही गिरा.

संक्षिप्त स्कोर:

ऑस्ट्रेलिया: 151 (32.2 ओवर)

न्यूजीलैंड: 159/9 (23.1 ओवर)

मैन ऑफ़ दी मैच ट्रेंट बाउल्ट (न्यूजीलैंड)
 
  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    BlindCricketWorldCup: भारत ने पाकिस्तान को हराकर लगातार दूसरी बार जीता ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप

    भारत ने ब्लाइंड वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान को हरा दिया है। ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत के सामने...

    ब्लाइंड विश्वकप: भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर हरा किया विश्वकप पर कब्जा,...

    भारतीय क्रिकेट टीम की ब्लाइंड टीम ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला जीत लिया है। यह खुशी भारतीय फैंसों के लिए...

    किसने क्या कहा: आज के दिन खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप के कुल...

    अंडर 19 वर्ल्ड कप की धूम मौजूदा समय में पूरी दुनिया में जमकर बोल रही है। न्यूजीलैण्ड की सरजमी पर खेले जा रहे इस...

    PSL के तीसरे सत्र के रद्द होने की खबर पर भड़के नजम सेठी, अफवाह...

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चैयरमैन नजम सेठी ने उस बात को सिरे से खारिज कर दिया,जिसमें यह रिपोर्ट सामने आ रही थी कि पाकिस्तान...

    WWE NEWS: इस दिग्गज रेस्लर ने दी फिन बेलर को अब तक की सबसे...

    फिन बेलर इन दिनों फिर से मिडकार्ड मैचो में दिखने लगे हैं और वो भी टैग टीम डिवीज़न में जिससे उनके कुछ फैन्स नाराज़...