आज साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बिच खेले गये मैच में जहाँ कुछ रिकार्ड बने है, वही कुछ रिकार्ड भी टूटे है, इनमे अधिकतर रिकार्ड रिकार्ड के बादशाह एबी डिविलियर्स के नाम है, पिछले कुछ दिनों से डिविलियर्स रिकार्ड पर रिकार्ड बना रहे है.

यहाँ साउथ अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज मैच में टूटे रिकार्ड पर एक नजर डाली गयी है:

1.डिविलियर्स अपने 52 गेंदों में लगाये गये शतक की बदौलत विश्वकप में सबसे तेज दूसरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये है, पहले स्थान पर आयरलैंड के क्वीन ओ ब्रायन है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2011 विश्वकप के दौरान सिर्फ 50 गेंदों में शतक लगाया था.

2.डिविलियर्स द्वारा बनाया गया 162 रन अभी तक किसी साउथ अफ्रीकन द्वारा विश्वकप में बनाया गया दूसरा सबसे अधिक रन है. पहले स्थान पर भारत के पूर्व कोच गैरी क्रिस्टन है, जिन्होंने 1996 विश्वकप के दय्रण युएई के खिलाफ 188 रनों की पारी खेली थी.

3.डिविलियर्स द्वारा सिर्फ 64 गेंदों में बनाया गया 150 रन अभी तक का विश्वकप में सबसे तेज बनाया गया 150 रनों का रिकार्ड है, दुसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के आलराउंडर बल्लेबाज शेन वाटसन है, जिन्होंने 2011 विश्वकप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ 83 गेंदों में 150 रन बनाया था.

4.408/5 साउथ अफ्रीका का अभी तक का सबसे उच्च स्कोर है, और किसी देश द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे अधिक स्कोर.

5.जैसन होल्डर ने इस मैच में कुल 104 रन दिये जो विश्वकप में किसी वेस्टइंडीज गेंदबाज द्वारा दिया गया पहला सबसे अधिक रन है, जबकि विश्व का दूसरा

6.डिविलियर्स ने होल्डर के ओवर में कुल 76 रन बनाये जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा किसी एक गेंदबाज के ओवर में बनाया गया सबसे अधिक रन है, दूसरा रिकार्ड भारतीय कप्तान धोनी के नाम है, जिन्होंने 2005 उपुल चंदना के ओवर में 61 रन बनाये थे.

7.डिविलियर्स का एक कप्तान के रूप में यह 9 वाँ शतक है, ऐसा करने वाले डिविलियर्स साउथ अफ्रीका के पहले और दुनिया के चौथे कप्तान है, पहला स्थान ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का जिन्होंने 22 शतक लगाये है, दुसरे स्थान पर गांगुली (11) और तीसरे पर श्रीलंका के जयसूर्या (10) है.

8.साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 257 रनों के विशाल अंतर से हराया जो विश्वकप में किसी देश को बड़े अंतर से हराने का पहला रिकार्ड है.

9.साउथ अफ्रीका ने अपने पहले 10 ओवर में 150 रन बनाये जबकि अंतिम 20 ओवरों में उन्होंने 260 रन बनाये.

10.जैसन होल्डर पहले बल्लेबाज बन गये है, जिसने 9 वें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए अर्द्धशतक लगाया हो.

11.साउथ अफ्रीका ने अपने बैटिंग पॉवर प्ले में एक भी डॉट बॉल नहीं खेली और 72 रन बनाये जो अभी तक इस विश्वकप में बनाया गया सबसे अधिक रन है, साथ ही उन्होंने कोई भी विकेट नहीं गवाया.

 

  • SHARE

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...