वैसे तो सबकी निगाहे 15 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बिच 15 फरवरी को एडिलेड में होने वाले मैच पर टिकी हुई है, लेकिन उसके पहले 15 फरवरी को ही हैमिल्टन में साउथ अफ्रीका और जिम्बाम्बे के बिच भी मैच खेला जायेगा, और जिम्बाम्बे के अभ्यास मैच को देखते हुये यह मैच साउथ अफ्रीका के लिये जितना इतना आसान नहीं होगा. यह मैच सुबह 6:30 बजे हैमिल्टन में खेला जायेगा.

यहाँ हम दोनों टीमो पर एक तुलनात्मक नजर डालते है:

साऊथ अफ्रीका:

वर्तमान समय में साउथ अफ्रीका विश्वकप में हिस्सा ले रहे सभी देशो से मजबूत और अच्छे फ़ार्म में नजर आ रहा है, अभी हाल ही में वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बिच हुये वनडे सीरीज को देखकर कहा जा सकता है, कि वर्तमान समय में साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया से भी अच्छी टीम नजर आ रही है.

साउथ अफ्रीका के पास हाशिम अमला, क्युंटन डी कॉक, रिले रासुव और कप्तान एबी.डिविलियर्स जैसे महान बल्लेबाजो से सजी हुई है. अभी हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान डिविलियर्स ने सबसे तेज शतक और अर्धशतक लगाने का रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया है.

साथ ही अगर हम गेंदबाजी के क्षेत्र में देखे तो साउथ अफ्रीका के पास डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे खतरनाक गेंदबाज है, जिनकी गेंदे ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की उछाल भरी गेंदों पर कहर बरपायेंगी.

 

जिम्बाम्बे:

जैसा की आपने जिम्बाम्बे के दोनों अभ्यास मैच में देखा होगा, कि कैसे जिम्बाम्बे ने अपने पहले अभ्यास मैच में विश्वकप का प्रबल दावेदार माने जाने वाली टीम न्यूज़ीलैंड को 30 ओवर में सिर्फ 157/7 के मामूली स्कोर पर समेट लिया था, हालांकि यह मैच वारिश की भेंट चढ़ गया उसके बाद उन्होंने अपने दुसरे मैच में श्रीलंका जैसी मजबूत टीम के खिलाफ जीत हासिल कर सबको चौका दिया था. इसके पहले भी जिम्बाम्बे भारत और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमो को विश्वकप 1999 में हरा कर सबको हैरान कर चुकी है, हालांकि जिम्बाम्बे की वह टीम इस टीम से काफी मजबूत थी.

जिम्बाम्बे का बल्लेबाजी क्रम सिकन्दर राजा, मस्कद्जा और कप्तान एल्टन चिगुम्बरा जैसे स्टार खिलाड़ियों से भरी हुई है. जो आसानी से 300 तक का लक्ष्य विरोधी टीम के सामने रखने में सक्षम है.

जिम्बाम्बे की गेंदबाजी कितनी सधी हुई है, इसका अंदाजा न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच से लगाया जा सकता है, जिम्बाम्बे की गेंदबाजी सबसे अनुभवी खिलाड़ी प्रोस्पर उट्सया के जिम्मे है, जिसे देखना काफी रोमांचक होगा.

जिम्बाम्बे और साउथ अफ्रीका का इससे पहले विश्वकप में डो बार सामना हुआ है, जिसका आकंडा निचे प्रदर्शित किया गया है.

1992 विश्वकप: दक्षिण अफ्रीका 7 विकेट से जीता

1999 विश्वकप: जिम्बाब्वे 48 रन से जीता

 

महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका):

डिविलियर्स साउथ अफ्रीका के सबसे अनुभवी और स्टाइलिश बल्लेबाजो में से एक है, उन्हें एक अच्छे मैच फिनिसर के साथ-साथ एक अच्छा कप्तान और बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है, अभी पिछले कुछ मैचो से डिविलियर्स अच्छे फ़ार्म में है, और जिम्बाम्बे के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी और कप्तानी कौशल देखना काफी मजेदार होगा.

 

ब्रेंडन टेलर (जिम्बाम्बे):

जिम्बाम्बे के इस खिलाड़ी की प्रसंसा जितनी की जाये उतनी कम है, टेलर के इतना शांत और स्टाइलिश बल्लेबाज दूसरा कोई हो ही नहीं सकता, भले ही टेलर टीम में कप्तान की जगह न ले पाये हो, लेकिन जिम्बाम्बे की जीत में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता, टेलर सिर्फ इसी मैच में नहीं बल्कि पुरे विश्वकप के दौरान सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे. अब देखना ये है, कि साउथ अफ्रीका इन्हें कैसे रोक पाती है.

 

 

संभावित एकादश:

 दक्षिण अफ्रीका:

क्युंटनडी कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, फाफडूप्लेसिस, रिलेरासुव, एबी डिविलियर्स (कप्तान), डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, केली एबाट, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन

जिम्बाब्वे:

चामूचिभाभा, सिकंदर रजा, हैमिल्टन मस्क्द्जा, ब्रेंडन टेलर (विकेटकीपर), शॉन विलियम्स, एल्टन चिगुम्बरा (कप्तान), रेगिस च्काब्वा, तेंदाई चतारा, समृद्ध उत्सेया, स्टुअर्ट मैट्स्केनरी, तिन्सीपन्यांग्रा।

 

  • SHARE

    Related Articles

    डिकवेला और शमी विवाद में कूद पड़े रसेल अर्नाल्ड विराट कोहली को निशाना पर...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच आज सोमवार को कोलकता के ईडन गार्डन में पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हो गया है,...

    शादी से पहले शिखर धवन ने भुवनेश्वर कुमार को कहा जोरू का गुलाम, तो...

    कोलकाता में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच बिना किसी के समाप्त हो गया. कोलकाता टेस्ट भले ही ड्रा...

    ‘विश्व बाल दिवस’ के मौके पर सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को जीवन में सफलता...

    क्रिकेट की दुनिया में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को अपने एक बयान...

    जब मैदान पर लोकेश राहुल की यह बात सुन जोर जोर से हँसने लगी...

    ईडन गार्डन में खेल गया पहला टेस्ट ड्रा रहा. मगर इस मैच में टीम के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने दिल जीत लिया.  पहली...

    विराट कोहली या रवि शास्त्री नहीं, बल्कि इस पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान को दिया...

    कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला पहला टेस्ट भले ही ड्रा साबित हुआ हो. मगर भारतीय टीम...