आईसीसी विश्व कप 2015: वेस्ट इंडीज बनाम जिम्बाब्वे – मैच प्रीव्यू - Sportzwiki
क्रिकेट

आईसीसी विश्व कप 2015: वेस्ट इंडीज बनाम जिम्बाब्वे – मैच प्रीव्यू

  • विश्व कप 2015 के अपने पहले मैच में जीत के बाद अब वेस्टइंडीज़ का अगला मुकाबला 24 फरवरी को ज़िम्बाब्वे के साथ होगा. वेस्टइंडीज़ ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 150 रन के भरी अंतर से जीता था. और दूसरी ओर ज़िम्बाब्वे ने यूएई को 4 विकेट से हराया था. अब देखना यह है कि इन दोनों विजेताओ कि भिडंत में कौन विजय होता है.

    टीमो की तुलना:

    वेस्टइंडीज:

    पिछले कुछ सालो पहले क्रिकेट की चैम्पियन रह चुकी वेस्टइंडीज टीम अब सिर्फ इस टूर्नामेंट में औपचारिक टीम बन कर रह गयी है, वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979 में विश्व कप पर कब्जा जमाया, लेकिन उस समय उनके पास एकसुगठित टीम थी जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी से लेकर क्रिकेट के हर क्षेत्र मेंपूरी तरह से व्यवस्थित थी, विश्व कप 1983 में वेस्टइंडीज, कपिल की अगुवाईवाली भारतीय टीम से हार गयी थी, तब से आज तक वेस्टइंडीज अभी तक विश्व कपफाइनल में नहीं पहुंच सकी.वेस्टइंडीज टीम काफी कमजोर नजर आ रही है, चयनकर्ताओ ने पूर्व कप्तानडेवन ब्रावो और किरेन पोलार्ड को टीम से बाहर कर दिया है, और टीम की कमानतेज गेंदबाज जैसन होल्डर के हाथो सौप दी है, हालांकि होल्डर के पास अनुभवकी काफी कमी है. पर मौजूदा वेस्टइंडीज़ कि टीम ने अपना पहला मैच जीत कर विश्व कप में अपनी इतिहासिक जीत का सिलसिला दोहराने कि पूरी कोशिस की है.

    जिम्बाम्बे:

    जैसा की आपने जिम्बाम्बे को यूएई के खिलाफ विश्व कप के अपने पहले मैच में जीत हासिल करते देखा है, और साथ हीं जिम्बाम्बे ने अपने पहले अभ्यास मैच में विश्व कप का प्रबल दावेदार माने जाने वाली टीम न्यूज़ीलैंड को 30 ओवर में सिर्फ 157/7 के मामूली स्कोर पर समेट लिया था, हालांकि यह मैच वारिश की भेंट चढ़ गया उसके बाद उन्होंने अपने दुसरे मैच में श्रीलंका जैसी मजबूत टीम के खिलाफ जीत हासिल कर सबको चौका दिया था. इसके पहले भी जिम्बाम्बे भारत और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमो को विश्वकप 1999 में हरा कर सबको हैरान कर चुकी है, हालांकि जिम्बाम्बे की वह टीम इस टीम से काफी मजबूत थी.

    जिम्बाम्बे का बल्लेबाजी क्रम सिकन्दर राजा, मस्कद्जा और कप्तान एल्टन चिगुम्बरा जैसे स्टार खिलाड़ियों से भरी हुई है. जो आसानी से 300 तक का लक्ष्य विरोधी टीम के सामने रखने में सक्षम है.

    पिछला विश्व कप मुठभेड़:

    2007 के विश्व कप का ग्रुप चरण, जमैका (वेस्टइंडीज 6 विकेट से जीता था)

    महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

    ब्रेंडन टेलर (ज़िम्बाब्वे):

    जिम्बाम्बे के इस खिलाड़ी की प्रसंसा जितनी की जाये उतनी कम है, टेलर के इतना शांत और स्टाइलिश बल्लेबाज दूसरा कोई हो ही नहीं सकता, भले ही टेलर टीम में कप्तान की जगह न ले पाये हो, लेकिन जिम्बाम्बे की जीत में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता, टेलर सिर्फ इसी मैच में नहीं बल्कि पुरे विश्व कप के दौरान सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे. अब देखना ये है, कि वेस्टइंडीज़ इन्हें कैसे रोक पाता है.

    आंद्रे रसेल (वेस्ट इंडीज):

    अब तक वेस्टइंडीज़ द्वारा खेली गई सभी टूर्नामेंट में आंद्रेरसेल का प्रदर्शन उल्लेखनिय रहा है. हालहिं में इन्होने पाकिस्तान के खिलाफ 17 बॉल पर 42 रन मरे थे, जिसकी मदद से वेस्टइंडीज़ का स्कोर 310 पर पहुचा था. इनकी जोरदार बल्लेबाजी को देखा कर लग रहा है कि वे ज़िम्बाब्वे का छक्का छुड़ा देंगे.

    संभावित एकादश:

    वेस्ट इंडीजड्वेन स्मिथ, क्रिस गेल, डेरेन ब्रावो, मार्लन सैमुअल्स, लेंडल सिमंस, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), डैरेन सैमी, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर (कप्तान), जेरोम टेलर, केमर रोच

    जिम्बाब्वे – चामूचिभाभा, सिकंदर रजा, हैमिल्टन मस्क्द्जा, ब्रेंडन टेलर (विकेटकीपर), शॉन विलियम्स, एल्टन चिगुम्बरा (कप्तान), रेगिस च्काब्वा, तेंदाई चतारा, समृद्ध उत्सेया, स्टुअर्ट मैट्स्केनरी, तिन्सीपन्यांग्रा।

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top