टी 20 क्रिकेट अक्सर बल्लेबाज़ के प्रारूप के तौर पर जाना जाता है लेकिन कुछ गेंदबाजों ने इस अंतर्राष्ट्रीय सर के प्रारूप में खुद को साबित किया है. उनमे से कुछ गेंदबाज टी 20 विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन कर अपनी खास जगह बनाने में कामयाब रहे. पेश है उन्ही में से टी 20 विश्व कप के टॉप 10 श्रेष्ठ गेंदबाज –

10 . डेल स्टेन , दक्षिण अफ्रीका
yeh गेंदबाज अपनी तीव्र व् गतिशील गेंदबाज़ी की वजह से जाना जाता है. डेल टी 20 विश्व कप के सफल गेंदबाज़ो में से एक है . 16 मैचों में 20 विकेट लेने के साथ वह सूची में 10 वे स्थान पर है . डेल 6 .17 के इकॉनमी रेट पर रन देकर ,17 .9 की औसत से डेल ने 20 विकेट लिए.

9. मिशेल जॉनसन ,ऑस्ट्रेलिया
9वे स्थान पर विराजे जॉनसन टी 20 विश्व कप के बेहतरीन गेंदबाज के साथ साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं . जॉनसन ने 14 टी 20 विश्व कप मैचों में 20 विकेट लिए. जॉनसन ने 6 .72 के इकॉनमी रेट के साथ 17 .55 की औसत से विकेट लेने में सफल रहे.

8. मोर्न मोर्केल , दक्षिण अफ्रीका
मोर्केल ने 6 .66 के इकॉनमी रेट से व् 16 .86 की औसत के साथ 15 मैचों में कुल 22 विकेट लिए थे. डेल स्टेन के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्न विकेट लेने वाले एक प्रमुख गेंदबाज हैं.

7. ग्रीम स्वान, इंग्लैंड
इंग्लैंड के इस स्पिनर गेंदबाज ने 6 .27 के इकॉनमी रेट पर रन देते हुए 16 .27 की औसत से 16 मैचों में कुल 22 विकेट लिए. 7 वे स्थान पर पहुंचे ग्रीम स्वान अधिक विकेट लेने वाले इस सूची में इंग्लैंड के दूसरे खिलाडी हैं.

6. स्टुअर्ट ब्रॉड, इंग्लैंड
इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाडी ब्रॉड ने 22 मैचों में 26 विकेट झटके. 7 .60 के इकॉनमी रेट पर रन देते हुए ब्रॉड ने 21 .88 की औसत से प्रदर्शन किया.

5. उमर गुल, पाकिस्तान
पाकिस्तान के तीव्र गेंदबाज उमर गुल ने 20 मैचों में प्रदर्शन करते हुए 29 विकेट लिए. गुल ने 6 .95 के इकॉनमी रेट पर 16 .58 की औसत से विकेट गिराये. गुल पाकिस्तान की टीम के अधिक विकेट लेने वालों में दूसरे नंबर पर हैं.

4. शाहिद अफरीदी, पाकिस्तान
पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाडी शहीद अफरीदी ने 26 मैच खेलते हुए 31 विकेट झटके. अफरीदी 6 .63 के इकॉनमी रेट पर 22 .25 की औसत से विकेट लेने में सफल रहे.

3. अजंथा मेंडिस, श्रीलंका
श्रीलंका के स्पिनर गेंदबाज मेंडिस ने 18 मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 31 विकेट लिए. 6 .14 के इकॉनमी रेट पर 13 .48 की औसत से मेंडिस इतनी विकेट लेने में कामयाब रहे. टी 20 के प्रारूप में वह श्रीलंका टीम में विकेट लेने वाले प्रमुख खिलाडी हैं.

2. सईद अजमल , पाकिस्तान
सूची में दूसरे पायदान पर हैं पाकिस्तान के सईद अजमल जिन्होंने 19 मैचों में कुल 32 विकेट लिए. 6 .65 के इकॉनमी रेट पर 15 .46 की औसत से अजमल ने 32 विकेट लिए. टी 20 के खेल में वह अपनी टीम के लिए हर समय का विकेट लेने वाला एक प्रमुख गेंदबाज है.

1. लसिथ मलिंगा, श्रीलंका
श्रीलंका के धमाकेदार गेंदबाज मलिंगा टी 20 विश्व कप के बेहतरीन गेंदबाज रहे. मलिंगा ने 25 मैचों में 7 .71 के इकॉनमी रेट के साथ 19 .78 की औसत से कुल 33 विकेट झटके.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    STATS: ऐतिहासिक रिकॉर्ड के साथ कोहली के नाम दर्ज हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड...

    भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच मुम्बई के वानखड़े में स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भारत...

    भारतीय टीम के सबसे बड़े प्रसंशक धर्मवीर पाल को लेकर बीसीसीआई ने लिया ये...

    भारत देश में वैसे तो हर आदमी ही क्रिकेट का एक बहुत बड़ा प्रसंशक होता है. मगर इन्ही प्रसंशको में कुछ प्रसंशक ऐसे होते है,...

    INDvNZ: किवी टीम के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तान कोहली का का...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला एकदिवसीय मैच आज,यानि 22 अक्टूबर को मुम्बई के वानखेड़े...

    किसने क्या कहा: भारत की हार पर सब कर रहे केदार जाधव की आलोचना,...

    भारत और आज न्यूज़ीलैण्ड के बीच पहला मैच मुंबई में खेला गया. भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने...

    केन विलियम्सन ने पहला मैच जीतने के बाद किया कोहली के शतक पर कटाक्ष,...

    भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला वनडे मैच आज रविवार को मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम...