एडम गिलक्रिस्ट ने क्रिकेट के खेल में विकेट कीपिंग की परिभाषा को एक नई दिशा दी है. यह पेश है टी 20 विश्व कप के इतिहास के टॉप 5 बेहतरीन विकेट कीपर बल्लेबाज़.

1 .एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट एक बेहतर विकेट कीपर बल्लेबाज़ रहे हैं .लेकिन 2007 और 2009 टी 20 विश्व कप के दौरान दुर्भाग्यवश वे सेमी फाइनल और फाइनल में मैच खो बैठे थे. ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज अनेकों जीतों में जिसमे गिलक्रिस्ट भी शामिल रहे उनमे से शायद ये ही वह ट्रॉफी होगी जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम हार गई. लेकिन फिर भी आदम हमेशा एक बढ़िया विकेट कीपिंग बल्लेबाज़ के रूप में याद रखे जाएंगे.

2. महेंदर सिंह धोनी
भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाडी ,कप्तान धोनी महान क्रिकेटरों में से एक हैं. जिस तरह से वह मैच ख़त्म करते हैं और जिस तरीके से वह मैच को अंत तक लेकर जाते हैं वह वाकई कमाल है .और इस खिलाडी का गज़ब का आत्मविश्वास है. धोनी के टीम में आगमन के बाद से भारतीय टीम ने एक बहुत ही शानदार दौर का अनुभव किया है.

3. एबी डीविलियर्स
यह सच है कि डी विलियर्स अपने क्रिकेट के खेल के साथ साथ रग्बी ,टेनिस ,हॉकी व् फुटबॉल भी उतने ही जोश से खेलते हैं जितना कि क्रिकेट को लेकर उनमे जुनून है. वह अपने बल्ले से वार व् मैदान में फील्डिंग दोनों ही बखूबी करते हैं. अपनी प्रतिभा व् कला से उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

4. कुमार संगक्कारा
संगक्कारा की लाजवाब बल्लेबाज़ी की वजह से कई बार उनकी विकेट कीपिंग की क्षमता नज़रअंदाज़ होती रही है. अगर किसी टीम का बल्लेबाज़ बढ़िया विकेट कीपर भी हो तो यह टीम के लिए दुगना फायदेमंद साबित होता है. संगक्कारा की नेतृत्व क्षमता ,बढ़िया विकेटकीपिंग और शानदार बल्लेबाज़ी उन्हें टीम में एक महत्वपूर्ण खिलाडी बनती है.

5. ब्रेंडन मैकुलम
ब्रेंडन को टी 20 के इतिहास में अधिकतम छक्के जड़ने वाले खिलाडी के रूप में जाना जाता है. न्यूज़ीलैंड की टीम का यह खिलाडी बल्लेबाज़ के साथ साथ कीपिंग व् कप्तानी भी करता है .टी 20 खेल के प्रारूप का यह सबसे बेहतरीन व् प्रभावी खिलाडियों में से एक है. ब्रेंडन ने टीम में अपनी सभी भूमिकाओं में बेहतर प्रदर्शन किया है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    बड़ी खबर: इरफान पठान ने छोड़ी बड़ौदा की टीम, अब इस टीम से खेलते...

    हाल ही में कप्तानी से हटाये जाने के बाद इरफान पठान ने बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन से एनओसी मांगी थी. हालिया रणजी सीजन में बड़ौदा...

    रवि शास्त्री ने पुजारा और हार्दिक के रन आउट को लेकर दिया हैरान करने...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही है फ्रीडम सीरीज का तीसरा मैच 24 जनवरी से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा। इस मैच...

    भारतीय टीम के अफ्रीका में सीरीज हारने पर अपने ही बयान से पलटे रवि...

    फ्रीडम सीरीज में साउथ अफ्रीका ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इस सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम पर लगातार सवाल...

    तीसरे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे को अंतिम 11 में शामिल करने पर खुलकर बोले...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही फ्रीडम सीरीज में साउथ अफ्रीका ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इस सीरीज में कोहली...

    वीडियो: सुरेश रैना ने 59 गेंदों में खेली 126 रन की नाबाद पारी, तो...

    क्रिकेट में आज का दिन सुरेश रैना के नाम रहा। उन्होंने आज टी-20 मैचों में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। सैयद मुश्‍ताक अली टी20 में...