भारत के इस समय के यूथ आइकन विराट कोहली को हर कोई चाहता है और लोगों के इस सबसे चहेते खिलाड़ी विराट कोहली रविवार को अपना 29वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। विराट कोहली अपने जबरदस्त खेल के दम पर भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे प्रभावशाली क्रिकेटर के रूप में स्थापित किया जिसका क्रिकेट जगत में  नाम चमक रहा है। कोहली के इस चमकते करियर के बीच उनके बर्थडे स्पेशल के तौर पर हम आपको उनकी कप्तानी में भारतीय टीम की पांच सबसे शानदार जीत के बारे में बताते है

1  न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज की निर्णायक जीत(2017)

विराट कोहली ने भारतीय टीम की वनडे कप्तानी 2016 की शुरूआत में संभाली थी । भारतीय टीम ने कोहली की कप्तानी में कई शानदार जीत हासिल की लेकिन हाल ही न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के कानपुर में खेले गए तीसरे और निर्णायक मैच मिली 6 रनों की रोमांचक जीत सबसे खास रही।

इस मैच में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए कोहली और रोहित शर्मा के शतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 337 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने भी जबरदस्त मुकाबला किया, लेकिन अंत में 6 रनों से भारत से जीत हासिल की।

2. ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई वनडे में दी मात(2017)

न्यूजीलैंड की टीम के भारत आने से पहले उनके पडौसी ऑस्ट्रेलियाई भारत से मुकाबला करके गए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस वनडे सीरीज में भारत ने 4-1 से जीत हासिल की। इस वनडे सीरीज के चेन्नई में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने हार्दिक पंड्या की निचले क्रम पर शानदार पारी की बदौलत पहले खेलते हुए 281 रन बनाए, जिसके बाद बारिश से बाधित मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 21 ओवर में 164 रनों की टारगेट दिया लेकिन ऑस्ट्रेलिया अंतिम कोशिश के बाद 137 रन ही बना सका और भारत ने 26 रनों से जीत हासिल की।

3. चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत(2017)

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले गए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करो या मरो का मैच खेलना था। इस मैच में भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका को महज 191 रनों पर ही रोक दिया। जिसके बाद भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर ही शानदार जीत हासिल कर सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को सुनिश्चित कर लिया।

4. इंग्लैंड को इस साल की शुरूआत में बड़े स्कोर के बाद भी दी शिकस्त(2017)

भारतीय टीम की कप्तानी विराट कोहली ने इस साल की शुरूआत में ही संभाली। जिसके बाज इंग्लैंड की टीम वनडे सीरीज के लिए भारत के दौरे पर थी जहां पुणे में खेले गए पहले मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 350 रनों की स्कोर खड़ा किया, लेकिन भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के 122 और केदार जाधव के 120 रनों की मदद से इस बड़े स्कोर का पीछा कर लिया और शानदार जीत हासिल की।

वीडियो ऑफ द डे

5. श्रीलंका के खिलाफ रांची में शानदार जीत(2014)

भारतीय टीम के नियमित कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 2014 में श्रीलंका के खिलाफ अपने गृहनगर में खेले गए मैच में नहीं खेल सके। ऐसे विराट के हाथों में कप्तानी थी। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 286 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज 14 रनों पर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 139 रनों की पारी खेल भारत को शानदार जीत दिलाई।

 

  • SHARE

    Related Articles

    अफ्रीका दौरे पर लगातार फेल होने के बावजूद इस वजह से रोहित शर्मा को...

    भारतीय टीम वर्तमान समय में साउथ अफ्रीका के दौरें में है जहां भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच बुधवार 21 फरवरी को...

    STATS: सेंचुरियन में खूब चला मनीष पाण्डेय, धोनी और क्लासें का बल्ला मैच में...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों...

    किसने क्या कहा : हेनरिक क्लासें के आगे फीकी पड़ी धोनी की पारी तो...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हार पचा नहीं पा रहे विराट कोहली, सीधे तौर...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज दूसरा टी-20 खेला जा रहा है. इस तरफ जहाँ इस मैच को जीत कर भारत सीरीज में...

    SAvIND: मैन ऑफ मैच लेते हुए क्लासेन ने कहा पूरा हुआ मेरे बचपन का...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज खेला जा रहा है. जहाँ साउथ अफ्रीका इस मैच को जीत कर...