आज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दुसरे टी-ट्वेंटी मैच में बने ये मुख्य रिकॉर्ड

मेलबर्न में खेले गए दुसरे टी-ट्वेंटी मैच मे भारत ने धमाकेदार 27 रनों की जीत साथ 3 मैचो की श्रृंखला में 2-0 की अजय बढ़त बना ली है .
कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाज़ी का निमंत्रण दिया. रोहित शर्मा और विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया को 185 रनों का लक्ष्य दिया. कप्तान आरोन फिंच ने शानदार 74 रनों की पारी खेली मगर अपनी टीम को जीत न दिला सके और मैच 27 रनों की हार गये.

मेलबर्न  मे खेले गए दुसरे टी-ट्वेंटी मे बने कुछ मुख्य रिकॉर्ड –

1) भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दुसरे टी-ट्वेंटी मैच में हराकर पहली बार ऑस्ट्रेलिया मे कोई द्विपक्षीय श्रृंखला जीती है.

2) टी-ट्वेंटी इतिहास मे दूसरी बार ऐसा हुआ जब दोनों टीम ने 75+ रनों की ओपनिंग साझेदारी बनायीं , इस मैच से 2011-2012 मे न्यूज़ीलैण्ड बनाम ज़िम्बाब्वे मैच मे यह कारनामा हुआ था .

3) मेलबर्न टी-ट्वेंटी मे धोनी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट मे सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड बनाया , धोनी ने संगकारा के 139 स्टंपिंग का रिकॉर्ड तोडा.


4) विराट कोहली ने धमाकेदार 59 रनों की नाबाद पारी खेली , इस पारी के बाद कोहली की टी-ट्वेंटी औसत 50+ हो गयी . कोहली यह कारनामा करने वाले खिलाडी बन गए .

5) भारत के द्वारा बनाये गए 184 रन मेलबर्न मैदान पर सबसे बड़ा टोटल है, इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साउथ-अफ्रीका के विरुद्ध 182 रन बनाये थे .

6) विराट ने अपने टी-ट्वेंटी करियर का 11 अर्धशतक जड़ा, कोहली अब टी-ट्वेंटी क्रिकेट मे सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वालो की सूचि मे चौथे पायदान पर आ गए है.

7) नाथन ल्योन ने अपने टी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले ओवर मे 15 रन दिये, जोकि दूसरा सबसे ज्यादा रन थे, पहले पायदान पर भारत के हार्दिक पंड्या है, जिन्होंने अपने करियर के पहले ओवर मे 19 रन दिए थे .

8) आरोन फिंच ने 74 रनों की पारी खेली जोकि भारत के विरुद्ध लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रनों की पारी है इस से पहले ये रिकॉर्ड कैलिस के नाम था कैलिस ने 2010 मे भारत के विरुद्ध 73 रनों की पारी खेली थी .

9) कोहली ने श्रृंखला मे 2 अर्धशतक जड़े है , पहली बार किसी भारतीय बल्लेबाज़ ने द्विपक्षीय श्रृंखला मे 2 बार 50+ की पारी खेली है .

10) शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े जोकि भारत की और से दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है इस से पहले सहवाग और गंभीर ने इंग्लैंड के विरुद्ध 136 रनों की साझेदारी बनायीं थी .

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़...

    यदि किसी चीज में विविधताएं होती हैं तो वह जीवन में खाने में मसाले की तरह काम करती हैं. साथ ही वह कई दिक्कतों...

    डेनियल ब्रायन कर रहे है रिंग में वापसी खुद ट्विट कर दी जानकारी, इस...

    डब्लूडब्लूई में कब क्या हो जाये, ये कहना बहुत ही मुश्किल रहता है. आयेदिन हमें डब्लूडब्लूई में ऐसा कुछ देखने को मिल ही जाता है,...

    PREDICTION: नो मर्सी के मेन इवेंट मैच को लेकर आई बड़ी खबर, क्या...

    WWE में ब्रोक लेसनर की अहमियत किसी से छुपी नहीं है और अकेले उनकी ही वजह से कंपनी को भारी मुनाफा होता है और...

    कभी कर्ण शर्मा का करियर बनाया था अब बनाएगा भारत के युवा खिलाड़ियों का...

    पूर्व खिलाड़ी अभय शर्मा को भारत का नया फील्ड़िग कोच बनाया गया है। अब वो भारत के फील्ड़िग कोच की भूमिका में 23 सितम्बर को...

    भारत से मिल रही लगातार शर्मनाक हार पर इस दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपनी...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम मौजूदा समय में भारत के दौरे पर है, जहां पांच वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा मैच रविवार, यानि 24 सिंतबर...