आज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दुसरे टी-ट्वेंटी मैच में बने ये मुख्य रिकॉर्ड

मेलबर्न में खेले गए दुसरे टी-ट्वेंटी मैच मे भारत ने धमाकेदार 27 रनों की जीत साथ 3 मैचो की श्रृंखला में 2-0 की अजय बढ़त बना ली है .
कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाज़ी का निमंत्रण दिया. रोहित शर्मा और विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया को 185 रनों का लक्ष्य दिया. कप्तान आरोन फिंच ने शानदार 74 रनों की पारी खेली मगर अपनी टीम को जीत न दिला सके और मैच 27 रनों की हार गये.

मेलबर्न  मे खेले गए दुसरे टी-ट्वेंटी मे बने कुछ मुख्य रिकॉर्ड –

1) भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दुसरे टी-ट्वेंटी मैच में हराकर पहली बार ऑस्ट्रेलिया मे कोई द्विपक्षीय श्रृंखला जीती है.

2) टी-ट्वेंटी इतिहास मे दूसरी बार ऐसा हुआ जब दोनों टीम ने 75+ रनों की ओपनिंग साझेदारी बनायीं , इस मैच से 2011-2012 मे न्यूज़ीलैण्ड बनाम ज़िम्बाब्वे मैच मे यह कारनामा हुआ था .

3) मेलबर्न टी-ट्वेंटी मे धोनी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट मे सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड बनाया , धोनी ने संगकारा के 139 स्टंपिंग का रिकॉर्ड तोडा.


4) विराट कोहली ने धमाकेदार 59 रनों की नाबाद पारी खेली , इस पारी के बाद कोहली की टी-ट्वेंटी औसत 50+ हो गयी . कोहली यह कारनामा करने वाले खिलाडी बन गए .

5) भारत के द्वारा बनाये गए 184 रन मेलबर्न मैदान पर सबसे बड़ा टोटल है, इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साउथ-अफ्रीका के विरुद्ध 182 रन बनाये थे .

6) विराट ने अपने टी-ट्वेंटी करियर का 11 अर्धशतक जड़ा, कोहली अब टी-ट्वेंटी क्रिकेट मे सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वालो की सूचि मे चौथे पायदान पर आ गए है.

7) नाथन ल्योन ने अपने टी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले ओवर मे 15 रन दिये, जोकि दूसरा सबसे ज्यादा रन थे, पहले पायदान पर भारत के हार्दिक पंड्या है, जिन्होंने अपने करियर के पहले ओवर मे 19 रन दिए थे .

8) आरोन फिंच ने 74 रनों की पारी खेली जोकि भारत के विरुद्ध लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रनों की पारी है इस से पहले ये रिकॉर्ड कैलिस के नाम था कैलिस ने 2010 मे भारत के विरुद्ध 73 रनों की पारी खेली थी .

9) कोहली ने श्रृंखला मे 2 अर्धशतक जड़े है , पहली बार किसी भारतीय बल्लेबाज़ ने द्विपक्षीय श्रृंखला मे 2 बार 50+ की पारी खेली है .

10) शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े जोकि भारत की और से दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है इस से पहले सहवाग और गंभीर ने इंग्लैंड के विरुद्ध 136 रनों की साझेदारी बनायीं थी .

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    तबरेज शम्सी के लिए विराट कोहली का विकेट बना खास, आज से पहले किसी...

    एक दौर था जब इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का विकेट हर किसी गेंदबाज के लिए एक बड़ा सपना हुआ...

    युवराज ने डिविलियर्स को जन्मदिन की बधाई देते हुए कह दिया कुछ ऐसा लोगो...

    क्रिकेट जगत के सबसे धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अपना जन्मदिन 17 फरवरी को मनाया। 34 वर्ष के हो चुके ए बी डीविलियर्स के...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस महान क्रिकेटर ने किया संन्यास का ऐलान, अब नहीं खेलेगी...

    ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की उप कप्तान एलेक्स ब्लैकवेल ने सोमवार को सिडनी में अपने शानदार 15 साल के अन्तर्राष्ट्रीय और 17 साल...

    इंटरनेशनल क्रिकेट में 382 दिन बाद उतरा ये दिग्गज खिलाड़ी, पकड़े 3 अविश्वसनीय कैच,...

    किसी खिलाड़ी के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम से बाहर होने के बाद एक बार फिर से वापसी करना आसान नहीं होता। लेकिन जब किसी...

    सुरेश रैना ने कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टी-20 में किया कुछ...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच जोहांसबर्ग में खेला गया है, जिसमें भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम...