14 अक्टूबर को भारत और साउथ अफ्रीका के बिच इन्दौर के होल्कर में 5 वनडे मैचो की सीरीज का दूसरा मैच खेला जायेगा. इस मैच से पूर्व भारतं पर काफी दबाव बना हुआ है, एक तरफ जहाँ लगातार हारने की वजह से लोग धोनी की आलोचना कर रहे है, वहीं दूसरी तरफ लगातार टीम में मनमुटाव की बाते सामने आ रही है. भारतीय कप्तान धोनी और कोहली के बिच कानपुर वनडे में काफी बाते सामने आई है. ऐसे में टीम पर एक तरफ आपसी मतभेद से उबरने का दबाव है, वही साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को कैसे मात देनी है, इस पर भी विचार करने की जरूरत है.

मौसम और पिच: मौसम की बात करे तो कल इन्दौर में वारिश होने की कोई सम्भावना नहीं है, आसमान पूरी तरह से साफ़ होगा और पूरा मैच देखने को मिलेगा. वहीं अगर पिच की बात करे तो यह पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतर होगी, इस बात का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है, कि इस पर ही सहवाग ने अपना वनडे में दोहराया शतक लगाया था. हालाँकि गेंदबाज भी अपनी प्रतिभा से विकेट ले सकते है, लेकिन उन्हें यहाँ इतना सहायता नहीं मिलेगा पिच से.

महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

विराट कोहली:

भारतीय उपकप्तान विराट कोहली हमेशा से ही वनडे के लिए भारतीय टीम के सबसे शानदार बल्लेबाज रहे है, लेकिन विश्वकप में पहले ही मैच में शतक लगाने के बाद से कोहली कुछ खास नहीं कर पाये है, विश्वकप के बाकी सभी मैचो में कोहली फ्लॉप रहे थे, उसके बाद बांग्लादेश दौरे पर भी कोहली का प्रदर्शन काफी खराब रहा है, अगर टी-20 की बात करे, तो सिर्फ पहले ही टी-20 में कोहली रन स्कोर कर सके तो दुसरे मैच में आसानी से अपना विकेट देकर चलते बने थे,पहले वनडे में भी कोहली ने यही किया और 18 गेंदों में मात्र 13 रन बनाये, और गलत शॉट खेलकर चलते बने, इसलिए अब अगर भारत को ये सीरीज जितना है, तो कोहली को शानदार प्रदर्शन करना होगा.

हरभजन सिंह:

भारतीय दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को अश्विन के चोटिल होने की वजह से वनडे टीम में जगह मिली है, और कल के मैच में हरभजन सिंह को अच्छा प्रदर्शन करना होगा, हरभजन का साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है, ऐसे में हरभजन से कल के मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है.

 

एबी डिविलियर्स:

डिविलियर्स हमेशा से ही वनडे के नम्बर 1 बल्लेबाज रहे है, डिविलियर्स ने बिना किसी खौफ के विरोधी गेंदबाजो के लिए अपने बल्लेबाजी से खौफ पैदा कर रखा है, कोई भी गेंदबाज गेंदबाजी करने से पहले डिविलियर्स को लेकर 100 बार सोचता है, क्यूंकि जिस दिन डिविलियर्स का दिन होता है, उस दिन गेंदबाजी कोई भी कर रहा है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, और ये पिछले कुछ सालो में डिविलियर्स ने सिद्ध किया है. तो डिविलियर्स को कल शानदार प्रदर्शन कर अपनी कप्तानी में भारत पर बढ़त करनी चाहिए.

इमरान ताहिर:

साउथ अफ्रीका के स्पिनर गेंदबाज इमरान ताहिर भारतीय पिचों पर अपना जलवा दिखा सकते है, कल के मैच में ताहिर की भूमिका अहम होगी, अगर भारतीय बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करना है, तो ताहिर को कल के मैच में अपना जलवा दिखाना होगा, और तेज गेंदबाजो के साथ मिलकर साउथ अफ्रीका को जीत तक ले जाना होगा. वैसे ताहिर के उपर इस मामले में किसी भी प्रकार का शक नहीं किया जा सकता है, क्यूंकि ताहिर ने कानपुर वनडे में अपने आपको सिद्ध कर दिया है.

 

टीमें इस प्रकार हैं :

दक्षिण अफ्रीका:

हाशिम अमला , डी कॉक (विकेटकीपर) , फाफ डु प्लेसिस , एबी डिविलियर्स (कप्तान) , जीन पॉल डुमिनी, डेविड मिलर,बेहारडीन
, डेल स्टेन, इमरान ताहिर , मोर्ने मोर्कल, रबादा


भारत:

शिखर धवन , रोहित शर्मा, विराट कोहली, अम्बाती रायडू , सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर) , हरभजन सिंह , अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार , स्टुअर्ट बिन्नी , उमेश यादव

 

  • SHARE

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...