आज भारत और साउथ अफ्रीका के बिच तीसरा और अंतिम मैच कोलकाता में खेला जायेगा, साउथ अफ्रीकन टीम इस सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी है, और सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाये हुए है, ऐसे में आज भारतीय टीम सिर्फ अपना सम्मान बचाने के लिए मैदान में उतरेगी, आज का मैच अगर भारत हारता है तो उसे टी-20 टीम रैंकिंग में भी अपनी जगह से एक स्थान पीछे खिसकना होगा.

 

पिच और मौसम: कोलकाता की पिच हमेशा ही बल्लेबाजो को सपोर्ट करती है, लेकिन गेंदबाजो को भी ये पिच निराश नहीं करती है, और आज के इस मैच में स्पिन गेंदबाजो को एक बार फिर फायदा हो सकता है.

हालाँकि मौसम की बात करे तो कोलकाता का मौसम साफ़ नहीं है, बादल छाये हुए है, और वारिश होने की सम्भावना है, ऐसे में इस मैच में वारिश अपना प्रभाव डाल सकती है.

महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

1.विराट कोहली:

अब तक भारतीय उप कप्तान अपने आपको साबित करने में नाकामयाब ही रहे है, जिससे लोग उनके उपर ऊँगली उठाने लगे है, कि कोहली भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते है, और वो पिछले मैच में जानबुझकर ये बड़ी गलती किया, और 2 रन के लिए दौड़े, लेकिन आज कोहली को शानदार प्रदर्शन करके भारत को मैच जिताने के साथ अपने आलोचकों को भी करारा जबाब देना होगा.

2.अश्विन:

अश्विन ने अब तक दोनों मैचो में अपने आप को सिद्ध किया है, और भारत की तरफ से सबसे शानदार प्रदर्शन किया है, ये भारतीय गेंदबाज इस समय अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहा है, तो आज भी अश्विन को शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को क्लीन स्वीप से बचाना होगा.

3.ड्यूमनी:

 

पिछले दोनों मैचो में ड्यूमनी अपनी टीम के लिए तुरुप का एक्का साबित हुए है, पिछले मैच में जब साउथ अफ्रीका हार की कगार पर खड़ा था, तब ड्यूमनी ही थे, जो इस मुश्किल घड़ी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को जीत दिलाया. और दुसरे मैच में ड्यूमनी ने ही विजयी शॉट खेला था.

4.इमरान ताहिर:

 भारतीय पिचों पर अगर कोई गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर सकता था, तो वो इमरान ताहिर ही थे, साउथ अफ्रीका टूर से पहले ही सचिन और गांगुली ने ताहिर से बचने की भारतीय टीम को सलाह दी थी, लेकिन भारतीय टीम ये करने में नाकामयाब रही और इमरान ने सिद्ध किया, कि वो साउथ अफ्रीका के लिए मैच विनिंग खिलाड़ी है, ताहिर ने दुसरे मैच में भारत को 2 लगातार झटके दे कर भारतीय टीम की नीव एकदम से डगमगा दी थी, और इसीलिए भारतीय टीम मात्र 92 रनों पर सिमट गयी, आज ताहिर को फिर से शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलानी होगी.

सम्भावित एकादस:

भारत:

शिखर धवन , रोहित शर्मा, विराट कोहली , सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/ विकेटकीपर) , अंजिक्य रहाने , रविचंद्रन अश्विन , हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार , अमित मिश्रा,स्टुअर्ट बिन्नी.

साउथ अफ्रीका:
हाशिम अमला , डी-कॉक , फाफ डु प्लेसिस (कप्तान) , जीन पॉल डुमिनी, फरहान बहारडीन , डेविड मिलर , एल्बी मोर्कल , क्रिस मोरिस ,लेई, काइल एबोट , इमरान ताहिर
  • SHARE

    Related Articles

    एशेज के लिए चुने जाने के बाद हुए विवाद पर अब शॉन मार्श ने...

    23 नवम्बर से शुरू हो रही एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम चुन ली गयी है.हालाँकि, जैसे ही सीरीज में चुने गये खिलाड़ियों...

    वीडियो- 36.2 ओवर में एक बार फिर विराट कोहली नहीं रख सके अपने गुस्से...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ईडन गार्डन में खेले...

    जर्मन लीग : स्टटगार्ट ने डार्टमंड को 2-1 से हराया

    बर्लिन, 18 नवंबर; बोरूसिया डार्टमंड का हार का सिलसिला जारी है। जर्मन लीग के 12वें दौर में शुक्रवार को स्टटगार्ट के हाथों उसे 1-2 से...

    इरफ़ान पठान ने किया बड़ा खुलासा, कोहली की वजह से नही बल्कि इस कोच...

    भारतीय क्रिकेट में हाल में ही बेहद बड़ा बदलाव हुआ हैं. टीम के युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ सीनियर खिलाड़ी भी मैदान पर काफी ज्यादा...

    आशीष नेहरा ने खुद खोला राज इस वजह से उन्हें देखकर हंसने लगे कोहली...

    भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज रहे आशीष नेहरा ने हाल ही में अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा है। आशीष नेहरा ने...