किंग्सटन (जमैका), 2 अगस्त (आईएएनएस)| भारतीय क्रिकेट टीम ने सबीना पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को बारिश की आंखमिचौली के बीच अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 500 रनों पर घोषित कर दी। भारत को पहली पारी की तुलना में 304 रनों की बढ़त प्राप्त है। उमेश यादव (19) का विकेट गिरने के साथ बारिश का जो सिलिसिला शुरू हुआ, वह दिन का खेल खत्म होने तक जारी रहा। इसी बीच, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी।

उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 108 रनों पर नाबाद लौटे। यह उनके करियर का सातवां शतक है। रहाणे ने 237 गेंदों पर 13 चौके और तीन छक्के लगाए। वह भारतीय पारी के मध्य और निचले क्रण में कुछ बेहतरीन साझेदारियों के सूत्रधार बने।

रहाणे ने रिद्धिमान साहा (47) के साथ छठे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की। इसके अलावा उन्होंने कोहली (44) के साथ चौथे विकेट के लिए 33, रविचंद्रन अश्विन (3) के साथ पांचवें विकेट के लिए 17, अमित मिश्रा (21) के साथ सातवनें विकेट के लिए 33 और उमेश के साथ नौवें विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी करने में सफल रहे।

रहाणे और साहा दूसरे दिन स्टम्पस तक नाबाद थे। रहाणे ने 42 और साहा ने 17 रन बनाए थे। तीसरे दिन का पूरा सत्र खेलने के बाद साहा भोजनकाल से पहले फेके गए ओवर में आउट हुए।

साहा ने 116 गेंदों पर पांच चौके लगाए। उनका विकेट 425 के कुल योग पर गिरा। मिश्रा ने 42 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया जबकि मोहम्मद समी खाता नहीं खोल सके। उमेश ने 14 गेंदों की तेज पारी में चार चौके लगाए।

वेस्टइंडीज की ओर से रॉस्टन चेज ने पांच सफलता हासिल की। इसके अलावा शेनान गेब्रियल, देवेंद्र बीशू और कप्तान जेसन होल्डर को एक-एक विकेट मिला। भारत ने कुल 171.1 ओवरों का सामना किया।

इससे पहले, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (52-5) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज की पहली पारी 196 रनों पर समेट दी थी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही मेजबान टीम ने 52.3 ओवरों का सामना किया। उसकी ओर से जेम्स ब्लैकवुड ने सबसे अधिक 62 रन बनाए। इसके अलावा मार्लन सैमुएल्स ने 37 तथा अपना पहला टेस्ट खेल रहे मिग्वेल कुमिंस ने नाबाद 24 रन बनाए।

चार मैचों की सीरीज में मेजबान टीम 0-1 से पीछे है। उसे पहले टेस्ट मैच में एक पारी और 92 रनों से हार मिली थी। यह विदेश में भारत की सबसे बड़ी जीत है। उस मैच में अश्विन ने दूसरी पारी में सात विकेट लिए थे।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    आस्ट्रेलियन ओपन : फेडरर ने सेमीफाइनल में रखा कदम

    मेलबर्न, 24 जनवरी; स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैंम आस्ट्रेलियन ओपन के...

    भारतीय महिला पहलवानों को कोचिंग देना चाहूंगा : प्यूरिटी

    नई दिल्ली, 24 जनवरी; विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता अफ्रीकन चैम्पियन ओडुनायो आज भारतीय कुश्ती के गलियारों में जाना पहचाना नाम हैं, लेकिन ओडुनायो...

    सुन के खिलाफ गलतियों से सीख लेकर सेमीफाइनल में उतरूंगी : विनेश

    नई दिल्ली, 24 जनवरी; प्रो रेसलिंग लीग-3 (पीडब्ल्यूएल) में मंगलवार रात यूपी दंगल की आइकॉन स्टार विनेश फोगाट के विजयरथ पर हरियाणा हैमर्स की सुन...

    हॉकी : भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

    हेमिल्टन (न्यूजीलैंड), 24 जनवरी; भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने चार राष्ट्रों के आमंत्रण टूर्नामेंट के दूसरे चरण में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड को 3-2 से...

    हैम्बर्ग ने होलेरबाक को नया मुख्य कोच नियुक्त किया

    बर्लिन, 24 जनवरी; फुटबाल क्लब हैम्बर्ग ने बन्र्ड होलेरबाक को अपने नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया है। जर्मन लीग में संघर्ष कर...