क्रिकेट डेस्‍क। भारतीय चयनकर्ता सोमवार को आगामी जिम्‍बाब्‍वे और वेस्‍टइंडीज दौरों के लिए टीम इंडिया का चयन करेंगे। राष्‍ट्रीय टीम को 11 जून से शुरू होने वाले जिम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए तीन वन-डे व तीन अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैच खेलना है। इसके बाद उसे जुलाई-अगस्‍त में प्रस्‍तावित कैरेबियाई दौरे पर चार टेस्‍ट खेलना है, जिसके कार्यक्रम की घोषणा अभी बाकी है।

जहां राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं से वेस्‍टइंडीज दौरे पर सबसे मजबूत टीम चुने जाने की उम्‍मीद की जा रही हैं, वहीं जिम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए परिवर्तन होना संभव है। भारतीय टीम के प्रमुख खिलाडि़यों के कड़े सत्र को देखने के बाद बीसीसीआई उन्‍हें आराम देने के बारे में सोच रहा है। भारतीय खिलाडि़यों ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज, श्रीलंका के खिलाफ छोटी टी-20 सीरीज, एशिया कप, टी-20 विश्‍व कप और फिर आईपीएल में शिरकत की।

विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन को आराम देना तय जबकि सीमित ओवरों के कप्‍तान एमएस धोनी की स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं हो सकी है।

बीसीसीआई के नए अध्‍यक्ष बने अनुराग ठाकुर से जब चयन के बारे में सवाल किए गए तो उन्‍होंने कहा, “यह चयनकर्ताओं पर छोड़ दीजिए। किसी भी दौरे के पहले अगर खिलाड़ी आराम करना चाहता है तो वह बीसीसीआई को जानकारी दे देता है और फिर चयन समिति फैसला लेती है। अगर चयनकर्ता नये खिलाडि़यों को आजमाना चाहती हो तो वह सीनियर खिलाडि़यों को विश्‍वास में लेती है। इस तरह चयन की प्रक्रिया होती है।”

अगर जिम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए सीनियर खिलाडि़यों को आराम दिया गया तो ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर चमके मनीष पांडे और जसप्रीत बुमराह का चयन तय है। आरसीबी की तरफ से प्रभावी प्रदर्शन करने वाले लोकेश राहुल को भी ऐसे में जगह मिलने की उम्‍मीद है। आईपीएल-9 की खोज माने जा रहे करुणाल पांड्या को भी मौका मिल सकता है, लेकिन हो सकता है कि उनका चयन छोटे भाई हार्दिक पांड्या की जगह हो। केकेआर के लिए मध्‍यक्रम में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले यूसुफ पठान को सुरेश रैना से पहले मध्‍यक्रम की बागडोर संभालने की जिम्‍मेदारी मिल सकती है।

जिम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए चयनकर्ताओं ने महेंद्र सिंह धोनी को फैसला लेने के लिए स्‍वतंत्र रखा है। अगर वह ब्रेक लेने की सोचते हैं तो फिर रिद्धिमान साहा को मौका मिल सकता है। मोहित शर्मा ने किंग्‍स इलेवन पंजाब की तरफ से अंतिम ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया और यह प्रदर्शन उन्‍हें राष्‍ट्रीय टीम में वापसी करने में मददगार साबित हो सकता है। अजिंक्‍य रहाणे को टीम की कमान सौंपी जा सकती है।

जहां छोटे प्रारूप के लिए टीम चयन को लेकर चयनकर्ताओं के सामने उलझन है वहीं कैरेबियाई दौरे के लिए उनकी राह आसान नजर आ रही है। लोकेश राहुल को बैकअप के तौर पर जगह मिल सकती है। करुण नायर भी विराट कोहली के लिए मध्‍यक्रम में अच्‍छा विकल्‍प बन सकते हैं।

ईशांत शर्मा और भुवनेश्‍वर कुमार को भी टेस्‍ट टीम में जगह मिल सकती है और उनका साथ उमेश यादव निभा सकते हैं। ऑलराउंडर के रूप में स्‍टुअर्ट बिन्‍नी के नाम पर विचार किया जा सकता है। भारतीय चयनकर्ताओं के सामने स्पिन विभाग को लेकर चिंता नहीं है क्‍योंकि रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अमित मिश्रा का चुना जाना लगभग तय है।

पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका पर 3-0 से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम पहली बार टेस्‍ट सीरीज खेलेगी। इसके बाद वह बांग्‍लादेश, न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज की मेजबानी करेगा।

यह हो सकती है ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए सम्भावित टीम:

अंजिक्य रहाने (कप्तान), मनीष पाण्डेय, युसूफ पठान, लोकेश राहुल, ऋषभ पन्त, करुण नायर, सुरेश रैना,रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, करुणाल पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहित शर्मा, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, भुवनेश्वर कुमार.

यह हो सकती है वेस्टइंडीज दौरे के लिए सम्भावित टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पाण्डेय, सुरेश रैना, अंजिक्य रहाने, मुरली विजय, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, हरभजन सिंह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा/जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा.

  • SHARE
    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...