क्रिकेट डेस्क। क्रिकेट के चरम को छूना है तो फिर मुकाबला भारत और पाकिस्‍तान के बीच होना चाहिए और शनिवार को ऐसा ही है। एशिया कप टी-20 में एक बार फिर प्रशंसकों के दिल की छड़कने बढ़ने लगी हैं और उन्‍हें एक शानदार मैच का इंतजार है। इस दौरान कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे जो क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो जाएंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आंकड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस मैच में टूटने की संभावना है।

आइए नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जो इस मैच में टूट सकते हैं-

इस रिकॉर्ड के लिए कोहली बेताब
भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे विराट कोहली के पास टी-20 मैच में एक मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने का बेहतरीन मौका है। वह इस मुकाम को पाकिस्तान के खिलाफ हर हाल में हासिल करने की कोशिश में उतरेंगे। वर्तमान में अफगानिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद इस सूची में शीर्ष पर है। ओपनर शहजाद ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 10 मैचों में 371 रन बनाए हैं। विराट ने चौथे क्रम पर बल्लेबाजी  करते हुए ढाका में 7 मैचों में 326 रन बनाए हैं। उन्हें शहजाद को पीछे छोड़ने के लिए महज 46 रन की जरूरत है। शानदार बात यह है कि अफगानिस्तान का शारजाह क्रिकेट मैदान पर फिलहाल कोई मैच नहीं है, और विराट के अलावा किसी अन्य बल्लेबाज के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका भी नहीं है।

कौन बनेगा सर्वाधिक रन बनाने वाला बल्लेबाज 
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक हुए टी-20 मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने बाजी मारी है। उन्होंने अब तक पाक के खिलाफ 150 रन बनाए हैं। वहीं मोहम्मद हफीज से महज तीन रन आगे हैं और आज के मैच में इस बढ़त को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे। शोएब मलिक 134 रन के साथ तीसरे और युवराज सिंह 117 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं। दोनों बल्लेबाजो के पास आज के मैच में बड़ी पारी खेलकर इस मुकाबले में जीतने को जीतने और इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का मौका होगा।

 

टी-20 में हार का सिलसिला तोड़ना चाहेगा पाक
पाकिस्‍तान की टीम कई देशों के बीच हुए टी-20 टूर्नामेंटों में अब तक भारत को एक बार भी शिकस्‍त देनें में कामयाब नहीं हो सकी है। पाकिस्‍तान ने सिर्फ एक बार भारत के खिलाफ टी-20 मैच द्विपक्षीय सीरीज में जीती है। आज के मैच में शाहिद अफरीदी की टीम इस बदनुमा रिकॉर्ड को जरूर तोड़ने का प्रयास करेगी। वहीं महेंद्र सिंह धोनी को भी पता है कि अपने इस रिकॉर्ड को बनाए रखना उनके प्रशंसकों के लिए कितना जरूरी है।

भारतीय गेंदबाज चार विकेट लेने को बेकरार
अब तक एक भी भारतीय गेंदबाज ने टी-20 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 4 विकेट लेने का कारनामा नहीं कर पाए हैं, जबकि पाकिस्तान के दो गेंदबाज (मोहम्मद आसिफ और उमर गुल) ने एक-एक बार भारत के खिलाफ टी-20 की एक पारी में चार विकेट लिए हैं। आज के मैच में रविचंद्रन अश्विन, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह से उम्‍मीद की जा सकती है कि वह चार विकेट लेने का कारनामा करें और भारत को इस मामले में भी पाकिस्‍तान की बाराबरी में लाकर खड़ा कर दें।

क्या कोई युवी को छोड़ेगा पीछे
भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम दर्ज है। युवी ने दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए छह टी-20 मैचों में सर्वाधिक आठ छक्के लगाए हैं। मोहम्मद हफीज और मिस्बाह उल हक ने पांच-पांच छक्के लगाकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। शोएब मलिक चार छक्के लगाकर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन-2017 में इथोपिया के खिलाड़ियों का दबदबा

    नई दिल्ली, 19 नवंबर; दो साल पहले खिताब जीतने वाले इथोपिया के बेर्हानू लेगेसे ने रविवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर एयरटेल...

    कोलकाता टेस्ट : चार दिनों के खेल में पहली बार भारतीय टीम ने दिखाया...

    कोलकाता, 19 नवंबर; श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार का अंत भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट...

    WWE NEWS: इस बड़े सुपरस्टार को है अपनी टीम की जीत का पूरा भरोसा,...

    इस साल होने वाली सरवाइवर सीरीज में अब बस कुछ ही घंटे बाकी रह गये हैं, सुबह 5 बजे से इस शो को भारत...

    ब्राजील सेरी-ए लीग में पहुंचे पराना, सियारा

    रियो डी जनेरियो, 19 नवंबर; पराना और सियारा फुटबाल क्लब ने सेरी-बी सीजन से निकलते हुए सेरी-ए लीग में कदम रख लिया है। समाचार एजेंसी...

    15 से 30 मार्च के बीच भारत की टी-20 त्रिकोणीय सीरीज हुई फाइनल, ये...

    कोलंबो, 19 नवंबर; श्रीलंका क्रिकेट टीम अगले साल मार्च में भारत और बांग्लादेश के साथ त्रिकोणीय सीरीज खेलेगी। आजादी के 70वें साल के उपलक्ष्य में...