भारत से गाँधी-मंडेला सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका टीम भारत दौरे पर आ गयी है, और कल भारत साउथ अपने-अपने तैयारियों का परिक्षण करने के लिए मैदान पर एक-दुसरे के सामने होंगे, लेकिन ये टीम वो भारतीय टीम नहीं होगी जिसका सामना 2 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका से होगा, बल्कि भारतीय “ए” टीम होगी.

कल भारत ए और साउथ अफ्रीका टीम के बिच दिल्ली के पालम स्टेडियम में वार्म-अप मैच खेला जायेगा, लेकिन इस मैच पर भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ सभी खिलाड़ियों की नजरे होंगी, कल के इस मैच में भारत की अगुवाई युवा बल्लेबाज मनदीप सिंह करेंगे जबकि साउथ अफ्रीका अपने पुरे टीम के साथ उतर सकती है, अगर कल के मैच में साउथ अफ्रीका भारत “ए” को कड़ी टक्कर नहीं दे पायी, या फिर कुछ ऐसा हुआ जो नहीं होना चाहिए मतलब अगर भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया, तो इससे भारत को तो फायदा होगा, लेकिन साउथ अफ्रीका को उतना ही तकलीफ होगा, साउथ अफ्रीका का मनोबल पुरे सीरीज के लिए टूट जायेगा, और ये भारत के लिए अच्छी बात है. लेकिन पालम के उस छोटे मैदान पर ऐसा होने की उम्मीद काफी कम ही है.

 

कल के इस मैच पर भारतीय कप्तान की नजरे लगी होंगी, क्यूंकि भारतीय कप्तान हमेशा ही विरोधी टीम के कमजोरियों पर नजरे गड़ाये रहते है और जब मैदान पर उतरते है तो उसी पर अमल कर विरोधी टीम को धरासाई करने की फिराक में लगे होते है.

साउथ अफ्रीका अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी डेल स्टेन की अनुपस्थिति में भारत आ रही है, और डेविड विज भी चोटिल हो चुके है, साथ में मोर्नी मोर्कल भी टीम का हिस्सा नहीं है, लेकिन फिर भी साउथ अफ्रीकन टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत है, क्यूंकि एल्बी मोर्कल, क्रिस मौरिस, ताहिर और काइल एबोट टी20 क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाज हैं और अपनी विविधता के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग में वे छाप छोड़ चुके हैं. ऐसे में साउथ-अफ्रीकी टीम कल का मुकाबला जीत कॉंफीडेंस और एक विनिंग फैक्टर के साथ भारत के खिलाफ मुकाबले में उतर सकती है.

वैसे भारतीय “ए” टीम से पार पाना साउथ अफ्रीका के लिए काफी मुश्किल होगा, क्यूंकि पहले तो इस टीम ने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और भारत “ए” के बिच त्रिकोणीय सीरीज में शानदार जीत हासिल किया, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया “ए” को हराया, इतना ही नहीं साउथ अफ्रीका “ए” टीम के खिलाफ वर्षा बाधित मैच में भी इस टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था, इसके साथ ही अभी इस टीम ने बांग्लादेश “ए” टीम को 2-1 से हराया, जबकि बांग्लादेश की टीम में 9 अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल थे, जबकि भारतीय टीम में सुरेश रैना एकलौते खिलाड़ी थे.

 

 

ये है दोनों टीम:

भारत ए:

मनदीप सिंह(कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनन वोहरा, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रिषि धवन, अनुरीत सिंह, युजवेंद्र चहल, पवन नेगी, कुलदीप यादव.

 

साउथ-अफ्रीका:

फाफ डु प्लेसिस(कप्तान), हाशिम अमला, फरहान बेहार्डियेन, क्विंटन डिकॉक, मर्चेंट डि लांगे, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडी एल, काइल एबोट, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा, एल्बी मोर्कल, खाया जोंडो.

  • SHARE

    Related Articles

    RECORD: लम्बे समय से बाहर चल रहे युवराज सिंह ने नाम के नाम पर...

    देश में इन दिनों सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की धूम मची हुई हैं. देश की सभी टीमें बढ़ चढ़कर इस टूर्नामेंट में भाग ले...

    बडौदा और भारतीय टीम में जगह नहीं मिलने का बाद विस्फोटक बल्लेबाज युसुफ पठान...

    भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे समय से वापसी की तलाश में घरेलु क्रिकेट खेल रहे स्टार बल्लेबाज युसुफ पठान को इन दिनों अपनी घरेलु...

    अगर भारत को जीतना है तीसरा टेस्ट तो रोहित शर्मा से को करनी ही...

    भारतीय टीम के शर्मनाक तरीके से दो टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज इन दिनों भारतीय टीम को सलाह देने...

    WWE NEWS: इस सुपरस्टार को रॉ में नहीं बुलाये जाने पर उनकी पत्नी ने...

    इस बार की रॉ काफी धमाकेदार रही, जहाँ एक तरफ इसमें कई धमाकेदार मुकाबले देखने को मिले वही इसमें कई धमाकेदार सेग्मेंट्स से भी...

    RECORD: सुरेश रैना ने फिर हासिल किया अपना खोया हुआ ताज, विराट कोहली और...

    विश्व क्रिकेट में मौजूदा दौर में टी-20 का खुमार कुछ ज्यादा ही छा गया है। टी-20 क्रिकेट में पूरे क्रिकेट जगत के खिलाड़ी अपनी...