किसी भी फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला काफी रोचक और बड़ा होता है. लेकिन टी ट्वेंटी क्रिकेट में इसका रोमांच सातवें आसमान पर पहुंच जाता है.

टी ट्वेंटी में अब तक दोनों टीमें 6 बार भिड चुकी है, और एशिया कप का मैच सातवां होगा.

अब हम आपको पिछले 6 मैचों के परिणाम बताते है:

1. 14 सितंबर 2007, दर्बन में, भारत ने सुपर ओवर में मैच जीता

इन दोनों देशों के बीच ये पहला मैच था जो 2007 टी ट्वेंटी विश्वकप में खेला गया था. इस मैच में मोहम्मद असिफ के 4 विकेटों की वजह  से भारत 20 ओवर में 9 विकेट पर 141 रन ही बना सका. उथप्पा ने भारत की ओर से सर्वाधिक 50 रन बनाए. इसके जवाब में मिस्बाह के अर्धशतक के बदौलत पाकिस्तान भी 20 ओवर में 141 रन ही बना पाया और ये मैच टाई हो गया. और सुपर बॉल में भारत ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया.

2. 24 सितंबर 2007, जोहानसबर्ग में, भारत ने मैच 5 रन से जीता

ये इन दोनों के बीच खेला गया अब तक का सबसे बेहतरीन मैच है. ये टी ट्वेंटी विश्वकप का फाइनल मैच था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गौतम गंभीर के 75 रन के बदौलत 20 ओवर में 157 रन बनाए. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मिस्बाह ने कमाल की पारी खेली थी, लेकिन जोगिंदर शर्मा ने उनको आउट कर दिया, भारत ने ये पहला टी ट्वेंटी विश्वकप 5 रनों से जीता था.

3. 30 सितंबर 2012, कोलबों में, भारत ने मैच 8 विकेट से जीता

5 साल बाद एक बार फिर से टी ट्वेंटी विश्वकप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हुआ. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान का प्रदर्शन काफी खराब रहा, और पाकिस्तानी टीम सिर्फ 128 रनों पर अॉल आउट हो गयी. इस लक्ष्य का पीछा भारत ने 17 ओवरों में हासिल किया, और कोहली ने शानदार 78 रन बनाए.

 

4. 25 दिसंबर 2012, बेंगलूरू में, पाकिस्तान ने मैच 5 विकेट से जीता

ये पहली बार दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज में मैच खेला गया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सिर्फ 133 रन बनाए थे. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मोहम्मद हफीज के 61 और शोएब मलिक के 57 रनों के बदौलत पाकिस्तान ने ये मैच 5 विकेट से जीता था.

5. 28 दिसंबर 2012, अहमदाबाद में, भारत ने मैच 11 रनों से जीता

ये उस द्विपक्षीय सीरीज का दुसरा मैच था, जो अहमदाबाद में खेला गया था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए युवराज सिंह की शानदार 78 रनों की पारी के बदौलत 20 ओवर में 192 रन बनाए थे. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन भारत ने ये मैच 11 रनों से जीतकर सीरीज बराबर की थी.

6. 21 मार्च 2014, ढाका में, भारत ने मैच 7 विकेट से जीता

ये 2014 के टी ट्वेंटी विश्वकप का मैच था, जो ढाका में खेला गया था. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सिर्फ 130 रन बनाए थे. इस लक्ष्य का पीछा भारत ने आसानी से किया था, और ये मैच 7 विकेट से जीता था.

तो इन दोनों देशों के बीच खेले गये 6 मैचों में भारत ने 5 मैच जीते है, तो पाकिस्तान ने सिर्फ 1 मैच जीता है. लेकिन हर मैच काफी रोमांचक हुआ है, और आज भी इन दोनों के बीच हमे अच्छा मैच देखने को मिलेगा.

  • SHARE
    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    प्रो कबड्डी लीग : गुजरात के बेहतरीन खेल के आगे बिखरी मुम्बा की टीम

    रांची, 20 सितम्बर; गुजरात ने एक बार फिर अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में यु-मुम्बा को हरिवंश...

    महिला फुटबाल विश्व कप का प्रतीक चिन्ह, आदर्श वाक्य जारी

    पेरिस, 20 सितम्बर ; फ्रांस में 2019 में होने वाले महिला पुटबाल विश्व कप के प्रतीक चिन्ह और आदर्श वाक्य का अनावरण यहां मुसी दे...

    एंटी डोपिंग टेस्ट से गुजरे बार्सिलोना के 6 खिलाड़ी

    बार्सिलोना, 20 सितम्बर; स्पेन के फुटबाल क्लब बार्सिलोना के छह खिलाड़ी बुधवार को प्रशिक्षण के बाद एंटी डोपिंग टेस्ट से गुजरे। क्लब ने यह जानकारी...

    प्रो कबड्डी लीग : पटना ने घर में हासिल की रोमांचक जीत

    रांची, 20 सितंबर ; अंत में बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंचे मुकाबले में पटना पाइरेट्स ने तमिल थालइवाज को तीन अंकों के अंतर से मात...

    कोलकाता वनडे : दूसरे मैच में आज आमने-सामने होंगे भारत और आस्ट्रेलिया

    कोलकाता, 21 सितम्बर; पहले मैच में जीत हासिल कर आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त लेने वाली भारतीय टीम...